ग्राम स्वराज अभियानः केन्द्रीय पर्यवेक्षक दल ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया निरीक्षण

बीकानेर, 19 अप्रैल। जिले के चयनित 31 गांवों में 5 मई तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान के तहत हो रहे कार्यों के निरीक्षण के लिए केन्द्रीय पर्यवेक्षक दल ने गुरूवार को विभिन्न गांवों का दौरा किया। दल में शामिल भारत सरकार में उप सचिव शायला टाइटस तथा केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के उपनिदेशक आर.सी. मीणा, बीकानेर पंचायत समिति की गैरसर, खिंचिया तथा जगदेववाला और लूनकरणसर के राजपुराहुडान एवं खियेरां पहुंचे और आमजन से इन योजनाओं द्वारा लिए जा रहे लाभ की जानकारी ली।
14 अप्रैल से प्रारम्भ हुए इस अभियान के दौरान उज्ज्वला, सौभाग्य, उजाला, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना, जन-धन योजना तथा मिशन इन्द्रधनुष का शत-प्रतिशत लाभ देने के लिए कार्य किया जा रहा है। इस दौरान प्रत्येक जिले में पर्यवेक्षक अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इन अधिकारियों द्वारा अभियान अवधि के दौरान चयनित गांवों में रहकर प्रगति की जानकारी लेनी है। वहीं योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देने के अलावा लाभार्थियों के अनुभवों के संबंध में फीडबैक लेना है। इसी के तहत गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षक दल ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा।
दल ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन की स्थिति की जानकारी ली तथा वंचित लोगों को कनेक्शन के लिए आवेदन करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आवेदन के बावजूद यदि किसी को कनेक्शन नहीं मिला है, तो ऐसी सूची उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही कनेक्शन नहीं देने के कारण भी बताएं। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र सरकार का महत्त्वाकांक्षी अभियान है तथा प्रगति की सूचना भारत सरकार को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अभियान से जुड़े अधिकारी भी इसकी गंभीरता समझें तथा प्रभावी क्रियान्वयन करें। उन्होंने प्रधानमंत्राी जन-धन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए खातों की जानकारी ली।
टायटस ने कहा कि प्रधानमंत्राी की पहल पर जन-धन योजना के तहत गांव-गांव में खाते खोले गए हैं। अभियान के तहत चयनित गांव भी पहल करते हुए शत-प्रतिशत बैंक खाते खुलवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बीमा योजनाओं के तहत पंजीकृत ग्रामीणों से बातचीत की तथा कहा कि इनका नवीनीकरण भी करवाया जाए। टीम सदस्यों ने गर्भवती महिलाओं से भी बातचीत की तथा टीकाकरण की स्थिति का जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत दो वर्ष तक के बच्चों के समस्त टीके लगवाए जाएं, जिससे बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत जारी गैस कनेक्शनों की स्थिति जानी तथा महिलाओं को इसकी उपयोगिता के बारे में बताया।
इस दौरान बीकानेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, लूनकरनसर के विकास अधिकारी वैभव अरोड़ा, आरसीएचओ डॉ. रमेशचंद गुप्ता, एईएन मुकेश आहूजा, पंचायत प्रसार अधिकारी कल्याण सिंह सहित विभिन्न अधिकारी दल के साथ उपस्थित थे।
—–
न्यायाधीश विजय बिश्नोई शुक्रवार को बीकानेर में
बीकानेर, 19 अप्रैल। राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विजय बिश्नोई शुक्रवार को बीकानेर आएंगे। वे पार्क पैराडाइज में आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेंगे तथा दोपहर 2 बजे जोधपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
—–
भामाशाह रोजगार सृृजन योजनान्तर्गत साक्षात्कार शुक्रवार को
बीकानेर, 19 अप्रैल। भामाशाह रोजगार सृृजन योजनान्तर्गत 15 अप्रैल तक ऑनलाईन आवेदन करने आवेदकों के साक्षात्कार शुक्रवार को प्रातः 10 बजे चौपडा कटला स्थित जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में आयोजित किए जाएंगे। जिला उद्योग अधिकारी ने बताया कि वाले जिन आवेदकों के आवेदन पत्रा जिला उद्योग केन्द्र द्वारा पूर्ण होनेे पर स्वीकार कर लिये गये हैं, उन्हें एस.एम.एस. द्वारा ऑनलाईन सूचना भिजवाई जा चुकी है। साक्षात्कार हेतु आवेदकों को अपने मूल दस्तावेजों सहित उपस्थित होना हैं तथा दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छाया प्रति दो कॉपी में मय दो फोटो कार्यालय में जमा करवानी है। साक्षात्कार हेतु किसी प्रकार का यात्रा भता आदि देय नहीं है।
—–
जिला सैनिक बोर्ड की बैठक 25 अप्रैल को
बीकनेर, 19 अप्रैल। जिला सैनिक बोर्ड की बैठक 25 अप्रैल को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!