मेट्रो प्रोजेक्ट में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत से आज यहां अपने राजकीय निवास पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डी.एम.आर.सी) तथा जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(जे.एम.आर.सी) के अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन जयपुर मेट्रो रेल
परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।
मुख्यमंत्राी को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक मंगू सिंह ने आश्वस्त किया की जयपुर मेट्रो का कार्य निर्धारित समय जून, 2013 तक पूरा किया जायेगा और इस कार्य को और गति प्रदान करने के लिए ज्यादा संसाधन लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्राी को श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस कार्य में पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रबन्ध निदेशक ने मुख्यमंत्राी से मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि निर्माणाधीन मेट्रो रेल के कार्याें में गुणवत्ता के साथ सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि मेट्रो निर्माण में धन की कोई कमी आने नहीं दी जाएंगी साथ ही जो भी बाधायें आयेंगी उन्हें दूर किया जायेगा।
श्री गहलोत ने कहा कि निर्माण कार्य को गति देने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाये और मजदूरी का भुगतान समय पर किया जाये। उन्होंने कहा कि तेज गति से चल रहे मेट्रो निर्माण कार्य से नागरिकों में विकास का अच्छा संदेश जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्राी ने कहा कि 15 दिन बाद दिल्ली मेट्रो और जयपुर मेट्रो के अधिकारी आपस में बैठक कर चर्चा करंे जिससे दूसरे चरण के मेट्रो प्रोजेक्ट- सीतापुरा से अम्बाबाड़ी तक के कार्य को भी तेज गति प्रदान करें।
बैठक में निर्णय लिया गया कि जयपुर मेट्रो के रोलिंग स्टोक (डिब्बों) का रंग गुलाबी नगर जयपुर की पहचान को बनाए रखने के उद्देश्य से इस रेल के डिब्बों पर पिंक लाइन डाली जाएंगी।
बैठक में बताया गया कि जयपुर मेट्रो की दो नई टेªन बेंगलोर से तैयार होकर अप्रेल, 2013 तक उपलब्ध हो जाएगी। बैठक में बताया कि मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिसे जनवरी, 2013 तक पूरा कर लिया जाएगा चयनित
कर्मियों को दिल्ली मेट्रो के सहयोग से प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। बैठक में मेट्रो रेल के फैज 1 बी चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक भूमिगत निर्माण कार्य पर भी गंभीरता से चर्चा हुई जिस पर 1126 करोड़ रुपये व्यय होने का अनुमान है।
बैठक में यह तय किया गया कि प्रथम चरण के फैज-1ए का काम पूरा होने के साथ ही फैज-1बी का शिलान्यास जुलाई-अगस्त, 2013 में किया जाये। बैठक में नगरीय विकास मंत्राी श्री शान्ति धारीवाल, मुख्य सचिव श्री सी.के. मैथ्यू, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास श्री जी.एस. संधु, जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री एन.सी. गोयल, मुख्यमंत्राी के प्रमुख शासन सचिव श्री श्रीमत पाण्डेय, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री गोविन्द शर्मा, मुख्यमंत्राी के सचिव द्वितीय
श्री निरंजन आर्य, जे.डी.ए. आयुक्त श्री कुलदीप रांका, मुख्यमंत्राी के सचिव प्रथम श्री रजत मिश्र, दिल्ली मेट्रो के परियोजना निदेशक श्री ललित मेघनानी, और रेल्वे आयुक्त समन्वयक श्री अश्विन सक्सेना भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!