31 गाँवों में सघन टीकाकरण से होगा ग्राम स्वराज का स्वप्न साकार

23 व 24 अप्रैल को चलेगा सघन मिशन इन्द्रधनुष का विशेष राउंड
*****************
बीकानेर। जिले के चयनित 31 गाँवों में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत दिनांक 23 व 24 अप्रैल को सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का विशेष राउंड चलाया जाएगा जिसमे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उस गाँव में 2 साल तक का एक भी बच्चा या एक भी गर्भवती टीकाकरण से वंचित ना रह जाए। कार्यक्रम के राज्य मॉनिटर उपनिदेशक डॉ. संदीप अग्रवाल ने ने सभी बीसीएमओ व संबधित चिकित्साधिकारियों को अपने क्षेत्र के शत-प्रतिशत सत्रों का निरीक्षण करने, उन्हें सफल बनाने व सत्र समाप्त होने के साथ ही ओना एप के माध्यम से सत्र की रिपोर्ट ऑनलाइन भेजने के निर्देश दिए हैं।
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि अभियान के तहत इन सभी गाँवों में बच्चों व गर्भवतियों का नए सिरे से हेड काउंट सर्वे किया गया है और सुपरवाइजरों द्वारा उसका निरीक्षण व सत्यापन भी कर लिया गया है। गावों के वंचित क्षेत्रों-बस्तियों में प्रातः 9 बजे से सांय 4 बजे तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जिसके बाद सम्बन्धित क्षेत्र की एएनएम, चिकित्साधिकारी प्रभारी व बीसीएमओ को सीधे तौर पर ये जिम्मेदारी लेनी होगी कि उस गाँव में एक अदद बच्चा या गर्भवती भी टीकाकरण से वंचित नहीं है। अभियान की गहनता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी मोनिटरिंग सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से हो रही है इसलिए अभियान के बाद केन्द्रीय दलों के निरीक्षण में यदि कोई टीकाकरण से वंचित पाया जाता है तो सम्बंधित के विरुद्ध कार्यवाही भी निश्चित है।
14 अप्रैल से 5 मई तक चलने वाले “ग्राम स्वराज अभियान-सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम” का उद्देश्य सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक पहुंच कायम करना और केंद्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना है। अभियान के दौरान देश भर के 21,058 गांवों के लिए गरीब समर्थक पहलों में मिशन इन्द्रधनुष, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

जिले में कुल 380 बच्चों व 79 गर्भवतियों के टीकाकरण का लक्ष्य
आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने जानकारी दी कि पूरे भारत की बात करें तो इन 21,058 गांवों के 1,59,17 बच्चों व 43,832 गर्भवतियों के टीकाकरण का लक्ष्य है जबकि बीकानेर जिले के 31 गाँवों के 380 बच्चों व 79 गर्भवतियों के टीकाकरण की ड्यू लिस्ट बनाई गई है जिनका टीकाकरण किया जाएगा। ग्राम स्वराज अभियान में चयनित 31 गाँवों में खण्ड बीकानेर के 9, श्रीडूंगरगढ़ के 4, नोखा के 2, पांचू का 1, कोलायत के 4, खाजूवाला के 6 व लूणकरणसर के 5 गाँव शामिल हैं। सभी सत्र स्थलों तक वैक्सीन, जांच किट, दवाओं व आईईसी सामग्री की आपूर्ति कर दी गई है क्योंकि टीकाकरण के साथ एएनसी व एमसीएचएन दिवस वाली समस्त गतिविधियाँ आयोजित की जानी हैं।

9 रंगों से सजेगा मिशन इन्द्रधनुष
डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि इन सत्रों में राष्ट्रीय टीकाकरण सारणी के अनुरूप बीकानेर में कुल 9 बीमारियों से प्रतिरक्षित करने वाले टीके लगाए जाएंगे। इसमें टीबी से बचाने वाला बी.सी.जी., पोलियो वैक्सीन, इंजेक्टेबल पोलियो वैक्सीन, डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, हेपेटाईटिस बी व हिब से बचाने वाला पेंटावेलेंट टीका, डायरिया से बचाने वाला रोटा वायरस वैक्सीन व खसरे का टीका शामिल है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

error: Content is protected !!