संसदीय सचिव और अतिरिक्त कलक्टर ने किया शिविरों का औचक निरीक्षण

बीकानेर, 23 मई। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने बुधवार को खाजूवाला की 14 बीडी ग्राम पंचायत में आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर का औचक निरीक्षण किया।
उन्हाेंने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। अभियान के माध्यम से बरसों से रुके हुए कार्यों का त्वरित निस्तारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से ग्रामीणों के आर्थिक संसाधनों व समय की बचत हो रही है। उन्होंने ग्रामीणों से इन शिविरों का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की। ग्रामीणों द्वारा पेयजल समस्या के निस्तारण की मांग पर उन्होंने सम्बंधित अधिकारी को इस संबंध में निर्देशित किया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रमेश देव, तहसीलदार सूरजभान विश्नोई, राकेश साहोत्रा, कृष्ण गिला, हेमंत कुलचानिया, सुरेश कुमार, डूंगर सेन उपस्थित थे।

भाकर ने किया सोढ़वाली में आयोजित शिविर का निरीक्षण
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने बुधवार को लूणकरनसर के सोढ़वाली में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने शिविर के दौरान किए जा रहे 15 विभागों के कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा विद्युत सप्लाई में अनियमितता की शिकायत पर उन्होंने अधिशाषी अभियंता से बात कर विद्युत आपूर्ति नियमित करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा गांव में आबादी भूमि आवंटन की मांग पर उन्होंने प्रस्ताव बना कर भिजवाने के निर्देश दिए। शिविर में पीएचईडी अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर भाकर ने नाराजगी जताई और कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से शिविरो में उपस्थित रह कर ग्रामीणों की समस्याओं का संवेदनशीलता से निराकरण करें। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी रतनलाल स्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्व रिकॉर्ड में फिर से जुड़ गया नाम
न्याय आपके द्वार अभियान के तहत कानासर में लगा शिविर 70 वर्षीय करनसिंह के लिए बड़ी राहत लाया। करनसिंह का नाम लगभग 15 वर्ष पूर्व रिकॉर्ड से हट गया था। अपना नाम वापिस जुड़वाने के लिए उसने भरसक प्रयत्न किए, मगर उसे सफलता नहीं मिली। इस 15 वर्ष पुरानी गलती को ठीक करवाने वह शिविर में पहुंचा। उपखण्ड अधिकारी ने धारा 136 के तहत दुरूस्ती कर तहसीलदार को रिकार्ड शुद्धि करने के आदेश जारी कर दिए। वर्षों पुरानी समस्या का हाथोहाथ समाधान करवाकर वह प्रसन्नचित नजर आया।

गुरूवार को आयोजित होंगे 7 शिविर

अभियान के तहत गुरूवार को 7 राजस्व शिविर आयोजित होंगे। भाकर ने बताया कि बीकानेर के जामसर, लूणकरनसर के खोखराणा, नोखा के रासीसर, कोलायत के भूरासर, पूगल के डण्डी, छत्तरगढ़ के सत्तासर तथा श्रीडूंगरगढ़ के सतासर में शिविर आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!