स्टेट बैंक ज्ञानार्जन एवं विकास संस्थान को आईएसओ 9001ः2015 प्रमाणन

बीकानेर, 15 जून। भारतीय स्टेट बैंक के स्टेट बैंक ज्ञानार्जन एवं विकास संस्थान, सागर रोड को अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था के मापदंडांे का अनुपालन करने एवं उन मापदंडांे को लगातार जारी रखने के उपलक्ष्य में आईएसओ 9001ः2015 प्रमाणन से सम्मानित किया गया।
भारतीय स्टेट बैंक के जयपुर स्थित स्थानीय प्रधान कार्यालय मंे गुरूवार को आयोजित समारोह में संस्थान के निदेशक एवं प्रमुख जुगल किशोर कल्ला ने प्रधान कार्यालय के मुख्य महाप्रबन्धक विजय रंजन से प्रमाण पत्रा प्राप्त किया। समारोह में स्थानीय प्रधान कार्यालय के महाप्रबंधक राजीव कोहली ,ए.के.चैधुरी एवं अजीत सिंह उपस्थित थे।
——–
जिला कलक्टर ने किलचू देवड़ान में शिविर का किया औचक निरीक्षण
बीकानेर, 15 जून। जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता ने शुक्रवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत किलचू देवड़ान में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार शिविर का औचक निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्रा ग्रामीणों को लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज विभिन्न प्रकरणों की जानकारी लेते हुए विकास अधिकारी व तहसीलदार को निर्देश दिए कि इन प्रकरणों का तत्काल निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी आवास योजना के तहत बकाया कार्यों को पूर्ण कर, वर्ष 2018-19 के स्वीकृत कार्यों को तुरंत आरम्भ करवाया जाए।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी बीकानेर नानूराम सैनी, सरपंच दिलीप सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
——
स्नातक प्रथम वर्ष के लिए आॅनलाईन फाॅर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जून
बीकानेर, 15 जून। राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में बीए, बीएएससी, बीकाॅम स्नातक प्रथम वर्ष सत्रा 2018-19 के लिए आॅनलाईन फाॅर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जून है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. उमाकान्त गुप्त ने बताया कि आॅनलाईन फार्म के लिए विद्यार्थी अपनी एसएसओ आईडी से लाॅगइन करके डीसीई एप पर क्लिक कर जिला में बीकानेर का चयन कर लिस्ट में से Govt.M.S. College, Bikaner पर क्लिक करें व संबंधित जानकारी भरें। उन्होंने बताया कि एडमिशन फार्म मंे राजस्थान बोर्ड व केन्द्रीय बोर्ड (सीबीएससी) के सत्रा 2016, 17, 18 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को केवल अपने रोल नम्बर, स्वयं एवं पिता के नाम का प्रथम अंग्रेजी अक्षर एवं वर्ष डालने पर संबधित बोर्ड का डाटा फाॅर्म में स्वतः भर जाता है। इन अभ्यर्थियों को फाॅर्म भरते समय अंकतालिका एवं टीसी-सीसी की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी हेल्प डेस्क नम्बर 9414265434 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।
—–
बीकानेर में मेगा जाॅब फेयर 25-26 जुलाई को
बीकानेर, 15 जून। राजस्थान सरकार के सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा पाॅलीटेक्निक महाविद्यालय प्रांगण में 25 व 26 जुलाई को मेगा जाॅब फेयर का आयोजन किया जा रहा है। डूंगर काॅलेज के रोजगार प्रकोष्ठ के प्रभारी डाॅ. देवेश खण्डेलवाल ने बताया कि इस मेले में विद्यार्थियों की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले में सम्मिलित होने के लिये विद्यार्थियों को वेबसाइट (www.hte.rajasthan.gov.in/jobfair) पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. बेला भनोत नेे बताया कि इस जाॅब मेले में सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मा, इलेक्ट्रिकल, बैंकिंग व फाइनेन्स, टेलीकाॅम एवं रिटेल से संबंधित नामी कम्पनियां भाग ले रही हैं। इस प्रकार के मेले से संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थी लाभान्वित हांेगे।
—–
जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 26 जून को
बीकानेर, 15 जून। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता की अध्यक्षता में 26 जून को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने दी।
——
योग संबधी व्याख्यान कार्यक्रम 19 जून को
बीकानेर, 15 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के सफल आयोजन हेतु जिला कलक्टर डाॅ एन.के.गुप्ता के निर्देशन में आयुर्वेद विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
सदस्य सचिव एवं जिला नोडल अधिकारी डाॅ.राधेश्याम इन्दौरिया ने बताया कि इसी क्रम में 19 जून को सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज आॅडिटोरियम में सांय 6.30 से 07.30 बजे तक योग संबधी व्याख्यान कार्यक्रम, तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर कुलपति प्रो.एच.डी.चारण की अध्यक्षता में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता संवित सोमगिरी महाराज हांेगे। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा 31 मई को राजकीय फोर्ट सी.सै.स्कूल में जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया था, इस प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को 19 जून को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया जायेगा।
——–
जिला कलक्टर शनिवार को वीसी द्वारा करेंगे प्रगति समीक्षा
बीकानेर, 15 जून। जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता शनिवार को दोपहर 3 बजे से अटल सेवा केन्द्र के वीडियो काॅन्फंेसिंग सैट के माध्यम से विभिन्न योजनाआंे की प्रगति समीक्षा करेंगे। वीसी में एमजेएसए (शहरी), प्रधानमंत्राी ग्रामीण आवास योजना, श्रमिक कल्याण योजना, अन्नपूर्णा दूध योजना, राष्ट्रीय वयश्री योजना की प्रगति समीक्षा की जाएगी। वीसी में सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व विकास अधिकारी भाग लेंगे।

error: Content is protected !!