वयोश्री योजना के शिविरों से पूर्व तैयारी पूर्ण करने के निर्देश

बीकानेर, 16 जून। जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता ने शनिवार को अटल सेवा केन्द्र में जिले विकास अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेसिंग कर विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, एमजेएसए, श्रम, अन्नपूर्णा दूध योजना, वयोश्री योजना के सम्बंध में निर्देश दिए। डाॅ गुप्ता ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की वयोश्री योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के चिन्हीकरण के लिए 16 से 31 जुलाई तक एसेसमेंटट शिविरों का आयोजन किया जाएगा। अधिकारी इन शिविरों के आयोजन से पूर्व ही पात्र लोगों तक इनकी सूचना पहुंचाते हुए तैयार पूर्ण कर ले। उन्होंने कहा कि योजना के तहत शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए पात्र व्यक्तियों को इस योजना की जानकारी देना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक के गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले तथा राष्टीय इंदिरा गांधी पेंशन योजना के पात्र को लाभान्वित किया जाएगा। पात्र वरिष्ठ नागरिकों को श्रवण यंत्र, चश्मा, छड़ी, व्हील चेयर, वाॅकर, एल्बा आदि अंग निःशुल्क दिए जाएंगे।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2016-17 व 2017-18 की प्रथम, द्वितीय व तृतीय किश्त अविलम्ब जारी की जावे तथा वर्ष 2018-19 के लिए स्वीकृति बढ़ाकर अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करते हुए जो कार्य चालू नहीं हुए हैं उन्हें तत्काल चालू करवाने के निर्देश दिए।
डाॅ गुप्ता ने कहा कि श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत जो प्रकरण बकाया है विकास अधिकारी इन प्रकरणों के निस्तारण से पूर्व इनकी विस्तृत जानकारी लेकर जांच करवाएं और सत्यापन के पश्चात प्राथमिकता से इन प्रकरणों का निस्तारण करें। जिला कलक्टर ने इस सम्बंध श्रम विभाग के समन्वय से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। डाॅ गुप्ता ने अन्नपूर्णा दूध योजना के संदर्भ में सभी ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को दूध व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में संस्थावार दूध की दर, मात्रा आदि के उल्लेखन सहित सूची 21 जून तक उपलब्ध करवाएं तथा यह सुनिश्चित करे कि विद्यार्थियों को गुणवतापरक दूध उपलब्ध हो।

पांचू बीईओ को नोटिस भेजने का दिया आदेश
जिला कलक्टर ने पांचू बीईओ के वीडियो काॅन्फ्रेसिंग में उपस्थित नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से बीईओ को नोटिस भेजने के आदेश दिए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल डी पंवार, अधिशाषी अभियंता संगीता सोलंकी, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक उमांशकर किराडू़ सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!