पुलिस जवाबदेह समिति की बैठक 28 को

बीकानेर, 26 जून। जिला पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 28 जून को समिति अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक में पुलिस विभाग से संबंधित विभिन्न मामलों की सुनवाई की जाएगी। समिति सदस्य सुमन जैन ने बताया कि बैठक में सदस्य सचिव तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. पवन मीणा भी मौजूद रहेंगे।
—–
अद्यतन होगी आपदा प्रबंधन योजना
बीकानेर, 26 जून। जिले की आपदा प्रबंधन योजना को अद्यतन किया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (सहायता) यशवंत भाकर ने सभी विभागों को अपने विभाग से संबंधित नोडल एवं सहायक नोडल आफिसर नियुक्त करते हुए उनके नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आइडी की सूचना अविलम्ब उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।
—-
विश्व नशा मुक्ति दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी
बीकानेर, 26 जून। विश्व नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर मंगलवार को वरदान हॉस्पीटल, जय भैरव वैलफेयर सोसायटी, एन.आर असवाल चैरिटेबल ट्रस्ट एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में ‘नशा एक अभिशाप’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने समाज में नशे के बढते चलन तथा इस पर नियंत्राण के उपाय बताए। वरदान हास्पिटल के संचालक डॉ. सिद्वार्थ असवाल नेे कहा कि किशोरावस्था में नशे की लत देखने को मिलती है, जिस पर रोकथाम की आवश्यकता है। युवा वर्ग शुरूआत में मौज-मस्ती के लिहाज से नशा करते हैं। बाद में इसके अनेक दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं। एन.आर.असवाल चैरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष ननछी देवी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। डॉ.सिद्वार्थ असवाल ने मरीजों को निःशुल्क परामर्श दिया और नशे से बचने के उपाय व उपचार के बारे में बताया। धर्मेन्द्र छंगाणी, मनमोहन पालीवाल एवं भारत सुथार ने नशे के अभिशाप से बचने के बारे में अपने विचार रखें।
जय भैरव वेलफेयर सोसायटी के निदेशक धर्मेन्द्र छंगाणी ने कहा कि नौजवानों को नशे की लत छुड़ा कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाए, जिससे वे अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें। समाज को पूर्ण नशा-मुक्त कर एक आदर्श समाज की स्थापना का संकल्प लेना चाहिए। सप्ताह में एक बार ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर सम्पूर्ण भारत को नशे से मुक्त किया जाना चाहिए। नशे की लत छोड़ाकर नौजवानांे को सरकारी योजनाओं के तहत स्वरोजगार के साथ सरकारी ऋण योजनाओ से भी जोड़ा जावें। उन्होंने बताया कि हमें एक ही संकल्प पर कार्य करना चाहिए ‘हर दिल की अब ये है चाहत, नशा मुक्त हो मेरा भारत।’

error: Content is protected !!