राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी ईवीएम-वीवीपैट की जानकारी

बीकानेर, 27 जून। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को ईवीएम-वीवीपैट के बारे में जानकारी दी गई।
डॉ. गुप्ता ने बताया कि जिले को 2 हजार 298 बेलेट यूनिट तथा 1 हजार 915 कंट्रोल यूनिट प्राप्त हुई हैं। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीइएल) के अभियंताओं की मौजूदगी में इनकी प्रथम स्तरीय जांच कर ली गई है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है। इसके अनुसार मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई को किया जाएगा। दावे और आपत्तियां 21 अगस्त तक प्राप्त की जाएंगी। मतदाता सूचियों का पठन 11 और 18 अगस्त को ग्राम सभाओं और वार्ड सभाओं में होगा।
उन्होंने बताया कि 12 और 19 अगस्त को विशेष शिविर आयोजित होंगे। 20 सितम्बर तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाश 27 सितम्बर को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभागीय निर्देशों की अनुपालना में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों द्वारा एक-एक बूथ लेवल अभिकर्ता की नियुक्ति की जानी है। दलों द्वारा यह नियुक्ति करते हुए सूची उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा पहली बार जिले की दो विधानसभा क्षेत्रों के बीस-बीस मतदान केन्द्रों पर बेस लाइन सर्वे करवाया जाएगा।
सर्वे के दौरान प्रत्येक केन्द्र पर बीस-बीस मतदाताओं से मतदान एवं मतदान प्रक्रिया से संबंधी प्रश्नावली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार पहली बार इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब का गठन किया जाएगा। यह क्लब विद्यालय, कॉलेज तथा समुदाय स्तर पर गठित किए जाएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि मतदान केन्द्रो के पुनर्गठन का कार्य 1 से 15 जुलाई तक किया जाएगा। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि इससे संबंधित दावे-आपत्तियां भी दे सकते हैं।
बैठक में बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी शैलेन्द्र देवड़ा, भाजपा के दाऊलाल हर्ष, सवाईसिंह तंवर, कांग्रेस के प्रहलाद सिंह मार्शल, गजेन्द्र सिंह सांखला, लोकजनशक्ति पार्टी के रमजान मुगल, बसपा के पवन कुमार ओझा एवं बंशीलाल प्रजापत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कन्हैयालाल पंवार, निर्वाचन शाखा प्रभारी के.के. पुरोहित, वाई.बी. माथुर मौजूद थे। स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर सुरेन्द्र राठी ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

केवलिया बने सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी
बीकानेर, 27 जून। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, बीकानेर के सहायक जनसम्पर्क अधिकारी शरद केवलिया ने बुधवार को सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी पद पर कार्यग्रहण किया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में मंगलवार को पदोन्नति आदेश जारी किए गए थे। उल्लेखनीय है कि केवलिया को साहित्य लेखन के लिए राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर तथा राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी बीकानेर द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।

error: Content is protected !!