सीमांत क्षेत्र में हुए अनेक ऎतिहासिक कार्य-डॉ. मेघवाल

संसदीय सचिव ने आडूरी में किया विकास कार्यों का उद्घाटन तथा राजस्व शिविर का निरीक्षण

बीकानेर, 29 जून। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने शुक्रवार को आडूरी में दो सामुदायिक भवनों तथा एक आंगनबाड़ी केन्द्र का उद्घाटन तथा न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया।
इस अवसर पर डॉ. मेघवाल ने कहा कि खाजूवाला की जनता ने उन्हें बहुत प्यार एवं सम्मान दिया है। इस कारण क्षेत्र में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनका प्रथम दायित्व है। उन्होंने कहा कि आमजन की उम्मीदों पर खरा उतरने तथा उनकी समस्याओं के समयबद्ध समाधान के लिए वे प्रयासरत रहे हैं। उन्होंने सदैव खाजूवाला की आवाज बनने का प्रयास किया है तथा राज्य सरकार के समक्ष क्षेत्र की बात रखी है। इसके अच्छे परिणाम आए हैं और सीमांत क्षेत्र में अनेक ऎतिहासिक कार्य हुए हैं। इससे स्थानीय लोगों को मुख्यधारा में शामिल होने के अवसर मिल सके हैं।
डॉ. मेघवाल ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों एवं स्कूलों में आधारभूत सुविधाएं हों तथा सड़क तथा विद्युत तंत्र सुदृढ हो, इसके लिए उन्होंने विशेष प्रयास किए। खेल सुविधाओं का विस्तार उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि विधायक कोष से प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्य करवाने के प्रयास हुए हैं। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी राजेश नायक, तहसीलदार महावीर प्रसाद बाकौलिया, विकास अधिकारी शीला देवी, संवाई सिंह तंवर, भंवरदास स्वामी, जामसिंह राठौड़, मूलसिंह राठौड, कचरसिंह चंदनसिंह, पारूसिंह, पनजुराम मेघवाल, हाजी खान, रूप सिंह आदि मौजूद थे।

शिविरों से ग्रामीणों को हुआ लाभ
संसदीय सचिव के प्रवक्ता राकेश सहोत्रा ने बताया कि डॉ. मेघवाल ने आडूरी में आयोजित शिविर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि लगातार चौथे साल आयोजित हुए शिविर अब आखिरी दौर में है। इन शिविरों से ग्रामीणो को भरपूर लाभ हुआ है। ग्रामीणों के बरसों से अटके राजस्व मामलों का निस्तारण इन शिविरों के माध्यम से हुआ है। वहीं 15 विभागों ने भी विभागीय योजनाओं से ग्रामीणों को लाभ पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पहली बार लाखों किसानों के ऋण माफ किए गए हैं।

—–
रविवार को बीकानेर में रहेंगे मेघवाल, लेंगे स्थानीय कार्यक्रमों में भाग
बीकानेर, 29 जून। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल शनिवार को पाली से प्रस्थान कर रात 9 बजे बीकानेर पहुंचेंगे वे 1 जुलाई को यहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा दोपहर 2.45 बजे वायुमार्ग से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
—–

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविरों का होगा आयोजन
बीकानेर, 29 जून। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा पंचायत समिति लूनकरणसर में 6 जुलाई व श्रीडूंगरगढ में 13 जुलाई को प्रातः 11.30 से सांय 4 बजे तक औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया ने बताया कि इन औद्योगिक प्रोत्साहन शिविरों में उद्योग आधार, भामाशाह रोजगार सृृजन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृृजन कार्यक्रम, बुनकर परिचय पत्र, आर्टीजन परिचय पत्र आवेदन पत्र ऑनलाईन की जानकारी दी जाएगी।

error: Content is protected !!