मोनिका गौड़ की पुस्तक का विमोचन एंव काव्य सांध्य का आयोजन

शब्दश्री साहित्य संस्थान के तत्वावधान में स्थानीय सर्किट हाउस में काव्य सांध्य का आयोजन किया गया।
साहित्य अकादमी अध्यक्ष डॉ इंदुशेखर तत्पुरुष की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में संस्था
की मानद अध्यक्ष, हिंदी राजस्थानी की कवियत्री, समालोचक मोनिका गौड़ की नव साक्षरों हेतु नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा छपी पुस्तक नीतू का सम्मान का लोकार्पण किया गया।
काव्यगोष्ठी का प्रारंभ नीलम पारिक ने अपनी माँ को समर्पित कविता से किया, जिसे भैरुरतन शर्मा जस्सू ने राजस्थानी गीत म्हारो भरोसो राखणो पड़सी से ऊंचाईयां प्रदान की, इंजी.आशा शर्मा ने अपने गीत सेें प्रेम के विविध रंग बरसाए , डॉ मूलचंद वोहरा ने स्त्री मन के थाह लेने की रचना प्रस्तुत की, डॉ प्रकाश अमरावत ने गांव का चित्र खींचते हुए अपनी कविता में विकास के विद्रूप को दर्शाया, डॉ उषा किरण सोनी ने अध्यात्म व दर्शन की गंभीर कविता से सबक मन मोहा साथ ही वरिष्ठ कवियत्री प्रमिला गंगल ने देश भक्ति के गीत से गोष्ठी को ऊंचाईयां प्रदान की, कासिम बिकनेरी ने कता मुक्तक प्रस्तुत किये, डॉ रचना शेखवात ने ओ पिता व रीता आहूजा ने नज्म सुनाई,
इस अवसर पर संस्थान द्वारा डॉ इंदुशेखर तत्पुरुष का शाल श्रीफल, बैग प्रदान कर सम्मान किया गया।
अपने उद्बोधन में उन्होंने पढ़ी जाने वाली कविता और सुनी जाने वाली कविता की मीमांसा करते हुए कहा कि स्मृति में दोहराव की रचनाएं ठहरती है जबकि पढ़ी जाने वाली कविताये बीज बन कर मन मस्तिष्क में रहती है।
इस अवसर पर उन्होंने मध्यप्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा भवानी प्रसाद मिश्र सम्मान से सद्य पुरुस्कृत काव्य सँग्रह पीठ पर आंख की चुनिंदा कविताओं का वाचन भी किया। राग विराग, रविवार श्रेणी की उत्कृष्ट कविताओं ने सभी को बांधे रखा । बिम्ब ,प्रतीक व कंटेंट के अलग तेवर व फ्लेवर वाली कविताओं में विचार व सम्मवेदनाओ की गहन अभिव्यक्ति थी,
संस्थान की मोनिका गौड़ ने बताया कि इस अवसर पर के के शर्मा, देवेंद्र सारस्वत, मधु शर्मा सबीना कोहरी, जयचंद लाल सोनी,सहित प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।इस अवसर पर उषा किरण सोनी व मधु शर्मा जी ने अपना साहित्य भी डॉ इंदुशेखर जी को भेंट किया।
संयोजन व संचालन मोनिका गौड़ ने किया व धन्यवाद देवेंद्र सारस्वत ज्ञापित किया।
मोनिका गौड़
अध्यक्ष
शब्दश्री साहित्य संस्थान

error: Content is protected !!