सहकारी ऋण माफी शिविरः 349 किसानों को 99 लाख के प्रमाण पत्र वितरित

संसदीय सचिव ने कहा ऐतिहासिक है योजना, किसानों को मिलेगी राहत
बीकानेर, 11 जुलाई। सहकारी फसल ऋण माफी योजना के तहत बुधवार को लूणखां और डंडी में शिविर आयोजित हुए। इस दौरान 349 किसानों को लगभग 99 लाख रुपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। शिविरों के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल थे। उन्होंने इस योजना को ऐतिहासिक बताया तथा कहा कि पहली बार राज्य में इतने बड़े स्तर पर किसानों के ऋण माफ किए गए हैं। इससे किसानों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सदैव किसानों की हितचिंतक रही है। सरकार ने ऐसे अनेक कदम उठाए हैं, जो किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध हुए।
संसदीय सचिव ने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तीकरण के लिए भामाशाह योजना शुरू की। विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी को मिले, इसके लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की व्यवस्था की। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों ने दिव्यांगों को संबल प्रदान किया है। सुदूर ढाणियों में बैठे ग्रामीणों को उच्च स्तरीय संस्थानों में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इन योजनाओं का लाभ उठाएं। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि वे भी इनका प्रचार-प्रसार करें तथा पात्र लोगों को लाभ दिलाने में मदद करें।
दी सेंट्रल काॅपरेटिव बैंक लिमिटेड के अधिशाषी अधिकारी डाॅ. मनमोहन सिंह यादव ने बताया कि लूणखां में 155 किसानों को 62 लाख तथा डंडी में 194 सदस्यों को 37 लाख रुपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए गए। इस दौरान संवाई सिंह तंवर, फैय्याज, माधोसिंह भाटी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!