503 किसानों को 1 करोड़ से अधिक के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित

किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार कर रही हरसंभव प्रयास-डॉ. मेघवाल

बीकानेर, 16 जुलाई। संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल सोमवार को खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे। उन्हाेंने सहकारी फसल ऋण माफी योजना के तहत कानासर, सत्तासर व थारूसर में आयोजित शिविरों में 503 किसानों को 1 करोड़ रुपये से अधिक राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर डॉ. मेघवाल ने कहा कि किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयत्न कर रही है। किसानों के आर्थिक सम्बलन के लिए राज्य सरकार ने 50 हजार रुपए तक ऋण माफ करने का निर्णय लिया है। योजना का त्वरित गति से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का केन्द्र सरकार का संकल्प दोहराते हुए तकनीकी प्रशिक्षण, खाद-बीज, उवर्रक आदि में उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि खेतों में मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने की दिशा में सॉयल हैल्थ कार्ड योजना महत्वपूर्ण साबित हो रही है।

संसदीय सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में कई कल्याणकारी योजनाएं लागू कर हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया है। महिला सुरक्षा, शिक्षा, आर्थिक सम्बलन के साथ-साथ युवाओं को रोजगार देने के लिए कौशल विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। उन्हाेंने युवाओं को कौशल विकास योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित करते हुए स्वरोजगार प्रारम्भ करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। युवा हुनर का विकास कर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध करवा सकते हैं।

इस अवसर अधिशाषी अधिकारी डॉ मनमोहन सिंह यादव ने बताया कि शिविरों के माध्यम से किसानों को पूर्ण पारदर्शिता के साथ समयबद्ध रूप से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार को आयोजित शिविरों में कानासर में 138 किसानों को 32 लाख, सत्तासर में 198 किसानों को 40 लाख तथा थारूसर में 167 किसानों को 31 लाख रुपए की राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर सवाई सिंह तंवर, सीओ पुलिस इस्माइल खां, मेघ सिंह, हिम्मत सिंह राजपुरोहित, लूणाराम बैद, अजीज, देवीलाल सारस्वत, कैलाश सोनी सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!