‘राजस्थान डिजिफेस्ट-बीकानेर’ का हुआ शानदार आगाज

देश भर के आईटी विशेषज्ञ जुटे, तीन दिन ‘आईटी मय ’ रहेगी मरुनगरी

बीकानेर, 25 जुलाई। ’डिजिटल राजस्थान’ की परिकल्पना को साकार करने और सूचना प्रोद्योगिकी में युवा प्रतिभाओं के नवाचारों को मंच प्रदान करने के उद्देश्य के साथ ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ के चौथे संस्करण ‘राजस्थान डिजिफेस्ट-बीकानेर’ का बुधवार को शानदार आगाज हुआ।
राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय और आईटीआईपरिसर में आयोजित किए जा रहे इस फेस्ट के पहले दिन ही युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा। सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से आयोजित किए जा रहे इस फेस्ट में बुधवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में आईटी एग्जीबिशन और आईटीआई परिसर में जॉब फेयर का आयोजन किया गया। तीन दिन तक चलने वाली आईटी एग्जीबिशन को पांच अलग-अलग जोन में बांटा गया है। एक जोन में स्टार्टअप कंपनियों की स्टॉल लगाई गई है तो दूसरे जोन में सरकारी विभागों की डिजिटल प्रदर्शनी, तीसरे में स्मार्ट विलेज, चौथे में स्मार्ट सिटी और पांचवे में डिजिटल मनोरंजन को प्रदर्शित किया गया है।
डिजिफेस्ट में देशभर से करीब 50 स्टार्टअप कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। स्टार्टअप जोन में इन कंपनियों के नवाचारों को प्रदर्शित किया गया है। स्मार्ट विलेज जोन में बताया गया है कि आईटी का उपयोग करके अटल सेवा केन्द्र, पटवार भवन, आदर्श विद्यालय, ई-मित्र, ई-सखी, ई-बाजार, अन्नपूर्णा भंडार, उचित मूल्य की दुकान, महिला सहकारी समितियों का और बेहतर संचालन किस प्रकार किया जा सकता है। स्मार्ट सिटी जोन में स्मार्ट होम, अभय कंमाड सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोबाइल लेजर स्केनर इत्यादि को प्रदर्शित किया गया है। मनोरंजन जोन में वर्चुअल रिएलिटी (वीआर), ऑर्गेमेंटेड रिएलिटी (एआर), केव वर्चुअल रिएलिटी, रोलर कोस्टर राइड, डिजिटल प्रिजर्वेशन ऑफ हैरिटेज, इत्यादि को प्रदर्शित किया गया है।
रोलर कोस्टर राइड में आमेर फोर्ट की आकर्षक राइड करवाई जा रही है। सायोना मैनेजमेंट के सीईओ तेजस बोघानी बताते हैं कि डिजिटल प्रिजर्वेशन ऑफ हैरिटेज के अंतर्गत अब तक राजस्थान में 7 मोन्यूमेंट आमेर फोर्ट, जंतर मंतर, जयपुर और उदयपुर का सिटी पैलेस इत्यादि को स्कैन किया जा चुका है। मनोरंजन जोन युवाओं को खूब आकर्षित कर रहा था। वहीं सरकारी विभागों के जोन में दर्शाया गया है कि किस प्रकार आईटी का प्रयोग मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उद्योग केन्द्र इत्यादि समेत विभागों में किया जा रहा है।

बुधिया ना गुस्सा करता है ना थकता है और ना ही बुरा मानता है
एग्जीबिशन में आकर्षण का केन्द्र रोबोट ’बुधिया’ भी रहा। यह रोबोट भामाशाह योजना से संबंधित समस्त जानकारी देने के साथ इस योजना से संबंधित सभी समस्याओं का हल भी निकालता है। सरकारी योजनाओं की भी इसे जानकारी है। योग और डांस भी करता है।19 भाषाएं जानने वाले ‘बुधिया’ से सरकारी योजनाों से संबंधित कितने भी प्रशन पूछो। वो उन सब का जवाब देता है वो ना थकता है, ना गुस्सा करता है और ना ही झुंझलाता है। रोबोटिक प्रोजेक्ट के अंतर्गत सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग अभी पांच रोबोट ‘बुधिया’ को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर प्रोजेक्ट सफल होता है तो भविष्य में अटल सेवा केन्द्र में इन्हें रखा जाएगा ताकि वो आमजन की योजनाओं से संबंधित समस्याओं का निस्तारण कर सके। अगर किसी को पेंशन नहीे मिली है, भामाशाह में नामांकन नहीं हुआ है, तो इस तरह के तमाम प्रश्नों का ये जवाब देगा। इसके बाद अटल सेवा केन्द्र में बैठा व्यक्ति गांव वालों के सवाल सुन सुनकर परेशान हो सकता है, लेकिन बुधिया नहीं होगा और सभी सवालों का जवाब देगा।

मोबाइल लेजर स्केनर से स्मार्ट सिटी की परिकल्पना होगी साकार
एग्जीबिशन में स्मार्ट सिटी जोन में मोबाइल लेजर स्केनर भी रखा गया है जो बताता है कि बारिश आएगी तो शहर में वाटर लॉगिग की दिक्कत कहां हो सकती है। शहर में सोलर पैनल कहां लगाए जाएं कि सबसे ज्यादा ऊर्जा मिले। वीआईपी मूवमेंट किस प्रकार हो, ओवरब्रिज इत्यादि बनाना हो तो कहां से बनाया जाए। ऎसी तमाम बातें ये बताता है। इस स्केनर में कुल 13 कैमरे लगे हैं और 1 लेजर। स्वीडन की इस मशीन का इस्तेमाल वर्तमान में जयपुर में किया जा रहा है।

आदर्श विद्यालय में डिजिटल क्लास का कंसेप्ट
सरकार ने आदर्श विद्यालय बनाए हैं।आदर्श विद्यालय में क्लास भी डिजिटल हो तो हर तरह से आदर्श विद्यालय हो जाएंगे। इसी कंसेप्ट के साथ स्मार्ट विलेज जोन में आदर्श विद्यालय को दिखाया गया है जिसमेंडिजिटल स्मार्ट बोर्ड पर बच्चे पढ़ते नजर आते हैं। डिजिटल बोर्ड का खर्चा डेढ़ से दो लाख रूपए है। डिजिफेस्ट के पहले दिन आमजन ने 7 डी सिनेमा का लुत्फ भी उठाया।

बच्चों ने ‘पर्यावरण संरक्षण’ की थीम पर उकेरे चित्र
राजस्थान पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से डिजिफेस्ट में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने पर्यावरा संरक्षण की थीम पर मनमोहन चित्र बनाए। इन बच्चों को स्वच्छ भारत, पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने संबंधित जानकारी दी गई। वहीं प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी हुआ।

कोटा स्टोन के वेस्टेज से बना रहे हैं टाइल्स
कोटा स्टोन के वेस्टेज से इंटर लॉकिंग टाइल्स और सामान्य टाइल्स बनाने का कार्य पाषाण वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से किया जा रहा है। आईटी एग्जीबिशन में इसका प्रदर्शन किया गया है। कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मुकेश त्यागी बताते हैं कि भारत का पहला स्टार्टअप प्लांट है जो कोटा स्टोन सलरी से टाइल्स बनाने का कार्य कर रहा है। कोटा में डंपिंग यार्ड में ही इसको स्थापित किया गया है। राजस्थान स्टेट पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इसके लिए ‘फ्री ऑफ कोस्ट टेक्नॉलोजी’ उपलब्ध करवाई। साथ ही रीको से 1500 मीटर जमीन भी दिलवाई। अब बाजार दर से कम दर पर टाइल्स और इंटर लॉकिंग टाइल्स का उत्पादन जून से प्रारम्भ कर दिया है। सरकार ने लगभग 13 लाख की सब्सिडी भी दी।

आमजन में रही उत्सुकता
बीकानेर में पहली बार आयोजित हो रहे इतने बड़े आयोजन के प्रति आमजन में बेहद उत्सुकता रही। बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने इसका अवलोकन किया। बड़े-बड़े 17 वातानुकूलित डोम और इनमें चल रही विभिन्न गतिविधियों का लोगों ने लुत्फ उठाया। डिजिफेस्ट के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों से आई ई-सखियों को डिजिटल ट्रेंड की जानकारी दी गई, जिससे वे घर-घर जाकर इसे प्रचारित कर सके।

राजस्थान यंग साइंटिस्ट स्पेस रिसर्च प्रोग्राम का हुआ आगाज
युवा वैज्ञानिकों, रिसर्चर्स और स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को ऊपरी वायुमंडल और ‘नियर स्पेस’ में रिसर्च के अवसर के उद्देश्य से डिजिफेस्ट में ‘नियर स्पेस सैटेलाइट‘ लॉन्च किया गया। इसमें लगे यंत्रों की मदद से युवा वैज्ञानिकों को वायुमंडल से जुडी नई-नई जानकारियां मिलेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा प्रायोजित यह कार्यक्रम देश में स्पेस रिसर्च और रिसर्च स्टार्ट-अप के लिए नए दरवाजे खोलेगा। गुरूवार को दोपहर 2 से 5 तथा 27 को दोपहर 12 से 3 बजे तक भी इसकी लांचिंग होगी।

चौबीस घंटे चलेगी ‘हैकाथॉन-5.0’
राजस्थान डिजिफेस्ट के दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण ‘हैकाथॉन-5.0’ होगा। 24 घंटे लगातार चलने वाली इस प्रतियोगिता में देशभर के स्टूडेंट्स, कोडर्स व हैकर्स अपनी टीम के साथ भाग लेंगे। इसके अलावा आईटीआई परिसर में जॉब फेयर का आयोजन जारी रहेगा। पॉलिटेक्निक कालेज में प्रदर्शनी ‘आईटी एक्सपो’ दूसरे दिन भी जारी रहेगी।

error: Content is protected !!