बीस सूत्राीय कार्यक्रम समीक्षा बैठक आयोजित

बीकानेर, 24 सितम्बर। जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत मांग के अनुसार ग्रामीणों को रोजगार देना सुनिश्चित किया जाए। डाॅ.गुप्ता सोमवार को कलक्टेªट सभागार में बीस सूत्राीय कार्यक्रम समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नियोजित श्रमिकों को समय पर भुगतान हो तथा रोजगार स्थल पर पेयजल व छाया की व्यवस्था होनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने चिकित्या एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में किसी तरह की ढिलाई न बरती जाए। प्रसूता व नवजात शिशुओं को लगने वाले सभी टीके निश्चित समय सीमा में लग जाए,इसकी प्रतिमाह समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि गावं की एएनएम,आशा सहयोगिनी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाओं की जानकारी होनी चाहिए। सभी गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य केन्द्र में पंजीकरण के साथ ही उसका टीकाकरण और स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर हो,इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
डाॅ.गुप्ता ने अनुसूचित अनुजा निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वरोजगार के लिए प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए उन्हें समय पर बैंकों से ऋण दिलाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्वरोजगार प्राप्त कर चुके आवेदकों के अनुदान संबंधी जानकारी ली। उन्हांेने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अभियन्ता को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीस-सूत्राी कार्यक्रम के तहत जिन लोगों ने कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किए हैं,उन्हें समय पर कनेक्शन मिलने चाहिए। साथ ही विद्युत कनेक्शन की वरिष्ठता सूची संबंधित कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी,अधीक्षण अभियन्ता साविनि बसंत आचार्य,उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार व अधिशाषी अभियन्ता संगीता सोलंकी उपस्थित थी।
—–

अल्पसंख्यक समुदाय को कल्याणकारी योजनाओं से करें लाभान्वित- डाॅ. गुप्ता

बीकानेर, 24 सितम्बर । जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्टेªट सभागार में पंद्रह सूत्राी कार्यक्रम समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जिला कलक्टर ने बीकानेर स्थित अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रा घड़सीसर, बंगलानगर, शीतला गेट व श्रीडूंगरगढ़ के मोहल्ला व्यापारियान के वार्ड नम्बर 14 में आंगनबाड़ी केन्द्र खुलवाने के लिए सर्वे कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि छतरगढ़ तहसील की केला ग्राम पंचायत के बाडिया गांव में प्राइमरी स्कूल खोलने के सम्बंध में डीईओ प्रारंभिक शिक्षा द्वारा प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए गए हैं।
बैठक के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के क्षेत्रों में आईसीडीएस सेवाओं की समुचित उपलब्धता, मदरसा आधुनिकीकरण, विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता को सुधारने, छात्रावृत्ति, अल्पसंख्यक समुदायों की मलिन बस्तियों में सुधार, व्यावसायिक व शिक्षा ऋण के रूप में आर्थिक सहायता सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की गई।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम परिहार ने मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को पाठ्य,पुस्तकें,अभ्यास पुस्तिकाएं तथा स्कूली बैग देकर लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्राी आवास योजनान्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के 189 लाभार्थियों को 56.7 लाख रूपये की राशि वितरित की गई।
बैठक के दौरान समिति सदस्य अयूब कायमखानी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
——–

कम्प्यूटर टंकण परीक्षा 29 सितम्बर को

बीकानेर,24 सितम्बर। मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों की नियुक्ति के पश्चात् कनिष्ठ सहायकों की कम्प्यूटर टंकण परीक्षा 29 सितम्बर को अलट सेवा केन्द्र गंगा थियेटर सिनेमा हाॅल के पास सुबह 10 बजे आयोजित होगी।
जिला कलक्टर डाॅ.एन.के.गुप्ता ने एक आदेश में बताया कि सभी संबंधित अभ्यर्थी 27 सितम्बर को अपने प्रवेश-पत्रा कलेक्ट्रेट कार्यालय की स्थापना शाखा (कमरा नम्बर 13 ) में दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। टंकण परीक्षा कम्प्यूटर पर ही आयोजित होगी। अभ्यर्थी अपने साथ स्वयं का की-बोर्ड ला सकेंगे।
——–
त्रौमासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर

बीकानेर, 24 सितम्बर। उप-क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय द्वारा मंगलवार को जय नारायण व्यास काॅलोनी स्थित ग्रामीण हाट में बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित करने के लिए त्रौमासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जाएगा।
सहायक निदेशक हरगोविन्द मित्तल ने बताया कि शिविर में बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से निजी क्षेत्रा के प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रतिनिधियों द्वारा रोजगार हेतु चयन प्रक्रिया की जायेगी तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए इच्छुक आशार्थियों से आवेदन पत्रा तैयार करवाएं जाएंगे। शिविर में रोजगार एवं स्वरोजगारपरक विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं ऋण योजनाओं की जानकारी भी दी जाऐगी। रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए इच्छुक प्रार्थी समस्त शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक एवं अन्य योग्यता प्रमाण पत्रा मय फोटो प्रातः 10 बजे से उपस्थित होकर शिविर का लाभ उठा सकते हैं।
——

28 से 30 सितम्बर तक डूंगर काॅलेज में आयोजित होगा रोजगार मेला

बीकानेर, 24 सितम्बर। राजकीय डूंगर काॅलेज में 28 से 30 सितम्बर तक रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता ने बताया कि यह मेला राष्ट्रीय कौशल विकास निगम नई द्वारा आयोजित किया जाएगा। उन्होंने मेले में समुचित साफ-सफाई, चिकित्सा, लाईट रोड व पुलिस व यातायात व्यवस्था के निर्देश दिए।
—–
डाॅ.आचार्य को एडलोफ मागदालेना हैनी हिंदी साहित्य पुरस्कार

बीकानेर, 24 सितम्बर। साहित्यकार एवं चिंतक डाॅ नंदकिशोर आचार्य को द्वारका निधि जयपुर द्वारा इस वर्ष का एडलोफ मागदालेना हैनी हिंदी साहित्य पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार 1988 से इस संस्था द्वारा समग्र हिंदी साहित्य अवदान के लिए दिया जा रहा है। यह सम्मान समारोह 7 अक्टूबर को जयपुर में होगा, जिसमें आचार्य को प्रशस्ति पत्रा के साथ 51 हजार रुपए की सम्मान राशि भेंट की जाएगी।
डाॅ.आचार्य को इससे पूर्व मींरा पुरस्कार बिहारी पुरस्कार, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, यूपी सरकार का महात्मा गांधी सम्मान, केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, सुब्रमण्यम भारती पुरस्कार, भुवनेश्वर पुरस्कार, विद्यानिवास स्मूर्ति सम्मान, महाराणा कुंभा पुरस्कार, नरेश मेहता सम्मान आदि कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।
—–

नगर निगम की बकाया कर राशि जमा करवाने पर छूट

बीकानेर, 24 सितम्बर। राज्य सरकार ने चालू वितीय वर्ष की मूल नगरीय विकास कर राशि जमा करवाने पर 30 सितम्बर 2018 तक पांच प्रतिशत एवं 31 दिसम्बर 2018 तक सम्पूर्ण बकाया राशि एक मुश्त जमा करवाएं जाने पर शत प्रतिशत छूट देय की गई है।
नगर निगम आयुक्त डाॅ.प्रदीप के.गावडे़ ने बताया कि नगर निगम द्वारा नगरीय विकास कर के बकायादारों को राशि जमा कराने के लिए राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 128-129 के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के विपत्रा साधारण डाक से वितरित करवाए जा चुके हैं। विपत्रा नहीं मिलने की स्थिति में सभी बकायादार जो कर की श्रेणी में आते हैं एवं जिन्होंने अपनी सम्पति में परिवर्तन, परिवर्धन करा लिया है (आवासीय/संस्थानिक/औद्योगिक 300 वर्ग गज, व्यावसायिक 100 वर्ग गज से अधिक) नगर निगम के मुख्य व उत्तर, दक्षिण क्षेत्रिय कार्यालय से सम्पर्क कर अपना स्व-कर निर्धारण प्रपत्रा भरकर अपने कर की राशि जमा करवा सकेंगे। कर नहीं करवाने वालों के खिलाफ विधि अनुरुप अग्रिम कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
गावड़े ने बताया कि स्वायत शासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार करदाता सभी प्रकार की कर योग्य सम्पतियों पर यदि वह ऐसी वान्छा करें, एक बारीय नगरीय विकास कर निक्षिप्त करा सकेगा जो उस वर्ष जिसमें संदया किया जाता है, को सम्मलित करते हुए पूर्ण वार्षिक नगरीय विकास कर निर्धारण के आठ गुणा के बराबर होगा। ऐसा संदया सम्पति पर नगरीय विकास कर के संदया के अतिरिक्त दायित्व से कर दाता को छूट प्रदान करेगा, परन्तु एक मुश्त राशि जमा कराने की तिथि के बाद सम्पति के उपयोग में परिवर्तन होने अथवा मौजूदा निर्माण में परिवर्धन होने पर तदानुसार कर का पुनः निर्धारण करते हुए करदाता के विकल्प पर प्रतिवर्ष या एक मुश्त राशि जमा करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि बकायादार घर बैठे पेमेंट गेट वे द्वारा बीकानेरएमसी.ओआरजी साइट पर जाकर अपना नगरीय विकास कर जमा करवा सकता है। उन्होंने सभी करदाताओं से अनुरोध किया है कि राज्य सरकार द्वारा दी गई छूट का लाभ उठाते हुए बकाया राशि जमा करवाएं। ——

पर्यटन पर्व के तहत हैरिटेज वाक
बीकानेर, 24 सितम्बर। पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन पर्व के तहत सोमवार को हैरिटेज वाक का आयोजन हुआ। हैरिटेज वाक में बड़ी ंसंख्या में छात्रा-छात्राओं व स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों व पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक के अनुसार रामपुरिया हवेली से रवाना होकर राव बीकाजी की टेकरी तक निकली हैरिटेज वाक में लगभग 150 छात्रा-छात्राओं व स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों को गाइड ने रामपुरिया हवेलियों की विशिष्टताओं से अवगत करवाया। हैरिटेज वाक में विद्याथी हाथ में ’’बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं, स्वच्छ बीकाणा अधिक पर्यटक, पधारो म्हारे देश, स्वच्छ भारत, ’’जिन्दगी चुनों तम्बाकू नहीं आदि स्लोग्न की तख्तियां लिए हुए चल रहे थे।
हैरिटेज में शामिल विद्यार्थियों व स्वयं सेवकों ने लक्ष्मीनाथ मंदिर, भांडाशाह जैन मंदिर आदि की जानकारी हासिल की। वाक में आगे असगर खां मश्क वादन करते हुए चल रहे थे। लोकायन संस्थान के गोपाल सिंह एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोडा व पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने पर्यटकों के साथ व्यवहार की जानकारी दी।
चित्राकला प्रतियोगिता
पर्यटन पर्व के तहत 25 सितम्बर मंगलवार को राजकीय विद्यालय सार्दुल गंज में चित्राकला प्रतियोगिता रखी गई है। मंगलवार को ही राजकीय संग्रहालय बीकानेर में पर्यटन स्थल भ्रमण करवाया जाएगा। जूनागढ़ किले में देशी एवं विदेशी पर्यटकों का स्वागत 26 व 27 सितम्बर को किया जाएगा। पर्यटकों को निःशुल्क साहित्य भी वितरित किया जाएगा।
—-

वेटरनरी विष्वविद्यालय में संभाग की गोषाला व डेयरी
संचालकों का तीन दिवसीय प्रषिक्षण शुरू

बीकानेर, 24 सितम्बर। राज्य के गोपालन विभाग और वेटरनरी विष्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में संभाग के गौषाला प्रबंधकों व डेयरी संचालकों का तीन दिवसीय प्रषिक्षण सोमवार से राजुवास में शुरू हो गया। बीकानेर, श्रीगंगानगर और चूरू जिलों से आए संभागी इसमें शामिल हैं। प्रषिक्षण षिविर का शुभारंभ करते हुए वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा ने कहा कि गोषालाओं को गो प्रजनन केन्द्र के रूप में तब्दील किए जाने की आवष्यकता है। इसके लिए पषु विज्ञान के साथ जोड़कर पषुपालन किया जाना समय की मांग है। आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए गोषालाओं को स्वंय के संसाधनों को विकसित करने लिए प्रबंधकों को दया नहीं मेहनत की जरूरत है। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए वेटरनरी विष्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. हेमंत दाधीच ने कहा कि गोषाला बिना लाभ-हानि की सेवा और डेयरी आय बढ़ाने का जरिया है। दोनों की समस्याएं अलग-अलग हैं। वैज्ञानिक पषुपोषण और गोपालन को लाभदायक बनाने के लिए राजुवास की विषेषज्ञ सेवाएं महत्वपूर्ण हैं। राजुवास के प्रसार षिक्षा निदेषक और प्रषिक्षण के समन्वयक प्रो. ए.पी. सिंह ने राजुवास द्वारा पषुपालकों को दी जा रही विषेषज्ञ सेवाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रषिक्षण कार्यक्रम में गोपालन के वैज्ञानिक प्रबंधन, प्रजनन, नस्ल सुधार अधिकतम दुग्ध उत्पादन, बांझपन निवारण, संक्रामक बीमारियों के उपचार, टीकारण, पंचगव्य की उपयोगिता और औषधीय महत्व, पशु पोषण, आपदा प्रबंधन जैसे विषयों पर विषेषज्ञों की वार्ताएं और दो आदर्ष गोषालाओं का भ्रमण करवाया जाएगा। गोपालन विभाग के संयुक्त निदेषक डाॅ. प्रवीण कुमार शर्मा ने गोपालन विभाग द्वारा गोषालाओं और गोपालकों के हित में चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी।

केन्द्र सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा
राजुवास में स्वच्छता रैली, चित्र और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित

बीकानेर, 24 सितम्बर। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा सोमवार को “स्वच्छता ही सेवा“ कार्यक्रम के तहत स्वच्छता रैली निकाल कर वेटरनरी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की प्रश्नोत्तरी और चित्रकला प्रतियोगिता और श्रमदान का आयोजन किया गया। वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा और राजुवास के कुलसचिव प्रो. हेमन्त दाधीच ने विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया और हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता रैली को रवाना किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए अधिष्ठाता प्रो. शर्मा ने कहा कि स्वच्छता बनाए रखना प्रत्येक नागरिक का कत्र्तव्य ही नहीं बल्कि इंसानियत का तकाजा है। कुलसचिव प्रो. दाधीच ने भी विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। सभी विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई। स्वच्छता पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में कु. साक्षी राठौड़, प्रथम, रोहित द्वितीय और संजय स्वामी तृतीय स्थान पर रहे। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में नेहा कुमावत प्रथम स्थान पर रही। रामस्वरूप द्वितीय, राकेश कुमार और जितेन्द्र कुमार संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। कार्यक्रम का संयोजन फील्ड आडटरीच ब्यूरो के कार्यक्रम अधिकारी रमेश स्वामी ने किया।
वेटरनरी विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष में रिक्त रही सीटों पर प्रवेश की आॅफलाइन कांऊसलिंग 26 सितम्बर 2018 को होगी
—–

बीकानेर, 24 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय में बी.वी.एससी. एण्ड ए.एच. पाठ्यक्रम 2018-18 के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए संघटक व सम्बद्ध निजी वेटरनरी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आॅनलाइन कांऊसलिंग के चतुर्थ चरण के उपरांत रिक्त रही सीटों पर प्रवेश के लिए आॅफलाइन कांऊसलिंग 26 सितम्बर 2018 (बुधवार) को प्रातः 9 बजे वेटरनरी विष्वविद्यालय बीकानेर के आॅडिटोरियम में आयोजित की जाएगी। राजुवास के केन्द्रीय स्नातक प्रवेश मंडल के अध्यक्ष प्रो. हेमन्त दाधीच ने बताया कि इस कांऊसलिंग में राजस्थान प्री-वेटरनरी टेस्ट 2018 के केवल राजस्थान मूल निवासी वे ही पंजीकृत अभ्यर्थी आवंटन प्रक्रिया में शामिल किये जायेंगे जिन्होंने विज्ञप्ति संख्या-2 के अनुसरण में 16 अगस्त 2018 से 24 अगस्त 2018 तक अपना कांऊसलिंग रजिस्ट्रेशन आवेदन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अंतिम रूप से प्रस्तुत किया है। जिन अभ्यर्थियों ने सत्र 2018-19 की प्रथम से चतुर्थ चरण तक आयोजित आॅनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में भाग लिया है उनको इस आॅफलाइन कांऊसलिंग के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार निर्धारित पात्रता के अनुरूप ही शामिल किया जाएगा। विस्तृत विवरण विश्वविद्यालय की वबसाइट ूूूण्तंरनअंेण्वतह पर उपलब्ध है।
—–

बीकानेर,24 सितम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल मंगलवार को पीबीएम अस्पताल के जनना अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषधी केन्द्र और शौचालय का उद्घाटन सुबह सवा ग्यारह बजे करेंगे।

error: Content is protected !!