जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक आदर्श एवं एक महिला कार्मिक मतदान केन्द्र होगा

बीकानेर 14 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅक्टर एन.के. गुप्ता ने बताया कि विधान सभा चुनाव 2018 में जिले के सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र व एक-एक महिला कार्मिक मतदान केंद्र बनाए गए हंै।
पहली बार महिला मतदान केन्द्रों की स्थापना-
डाॅ.गुप्ता ने बताया कि महिला मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी व अन्य तीनों सहायक कार्मिक महिलाएं ही होगी। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए भी महिला पुलिसकर्मी की नियुक्ति होगी। उन्होंने बताया कि बीकानेर पूर्व में महिला मंडल बालिका मा.वि.विवेकानंद मार्ग, जूनागढ के पीछे (बायां भाग) कमरा नम्बर 13, बीकानेर पश्चिम में रा़.मा.वि. मुक्ताप्रसाद नगर सेक्टर-10 बायां भाग, खाजूवाला में रा.उ.प्रा.वि.बीरमाणा, कोलायत में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कोलायत, लूणकरणसर में रा.आ.उ.मा.वि. नया भवन दांया भाग लूणकरणसर, श्रीडंूगरगढ में ओसवाल पंचायत भवन कालूबास बांया भाग तथा नोखा में राजकीय राठी उच्च माध्यमिक विद्यालय कमरा नं.24, नोखा को महिला कार्मिक मतदान केंद्र बनाया गया है।
ये होंगे आदर्श मतदान केन्द्र- जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है। इनमें बीकानेर पूर्व में सोफिया उच्च माध्यमिक विद्यालय (स्टाफ कक्ष) जयपुर रोड, बीकानेर पश्चिम में बीजेएस रामपुरिया जैन काॅलेज दाऊजी रोड़, कमरा नम्बर 09, खाजूवाल में ग्राम पंचायत भवन खाजूवाला, कोलायत में राजकीय करणी उच्च माध्यमिक विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालय देशनोक नया भवन दक्षिणी भाग, लूणकरनसर में रा.आ.उ.मा. नया भवन बायां भाग लूणकरनसर, श्रीडूंगरगढ में ओसवाल पंचायत भवन कालूबास श्रीडूंगरगढ़ दाया भाग और नोखा में राजकीय राठी उच्च माध्यमिक विद्यालय कमरा नं. 26 नोखा मतदान केन्द्र शामिल है।
आदर्श मतदान केन्द्र में ये होगी व्यवस्थाए- जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदान को सुगम बनाने हेतु व्यवस्था की जाएगी। इस हेतु मतदान केन्द्र से मतदान स्थल तक पहुंचने के लिए सफेद व नीले रंग के संकेत चिन्ह लगे होंगे। साथ ही प्रकाश व्यवस्था, साफ-सुथरा शौचालय तथा शौचालय की सफाई रखने के लिए सफाई कार्मिक को नियुक्त किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदान दलों के बैठने के लिए एग्जीक्यूटिव टैबल व कुर्सी के साथ ही मतदान केन्द्र इन्टरनेट से जुड़ा होगा।
बीएलओ करेगा मतदाताओं का सहयोग-जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक आदर्श मतदान केन्द्र के बाहर मतदाता सहायता बूथ स्थापित किया जायेगा। इस पर सुस्पष्ट शब्दों में बोर्ड लगा होगा। इस सहायता बूथ पर बीएलओ की मतदान के दिवस पर ड्यूटी लगाई जा रही है। संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची बीएलओ के पास रहेगी और मतदाताओं द्वारा सहायता मांगने पर बीएलओ उनकी सहायता करेगा। बीएलओ मतदाताओं को पर्ची भी बनाकर देगा।
मतदान केन्द्र पर पहली बार स्टील-नायलाॅन के सैपरेटर की होगी व्यवस्था-जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.गुप्ता ने बताया कि आदर्श मतदान केन्द्र पर महिलाओं एवं पुरूषों की अलग-अलग कतार हेतु बांस व रस्सी के स्थान पर पहली बार स्टील के पिलर व नायलाॅन रस्सी से बने सैपरेटर का उपयोग होगा। साथ ही मतदान केन्द्र पर कतार में लगे मतदाताओं हेतु कतार के पास ही पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि आदर्श मतदान केन्द्रों पर पहंचने वाली गर्भवती व अपने नवजात शिशुं को साथ लाने वाली महिलाओं को मतदान करने में प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र में मतदाताओं के लिए कुछ कुर्सियों की व्यवस्था की जायेगी ताकि कतार में खड़े मतदाताओं को अचानक कोई परेशानी महसूस होने पर वे उन पर बैठ सकें।

error: Content is protected !!