मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़े 20 जिलों के विद्यार्थी

जागरूकता रैली निकाली, लिया संकल्प
बीकानेर, 17 अक्टूबर। बीकानेर के तीन बीएसटीसी काॅलेजों में अध्ययन कर रहे प्रदेश के बीस जिलों के 168 विद्यार्थी बुधवार को मतदाता जागरूकता अभियान के भागीदार बने। इन विद्यार्थियों ने मताधिकार के उपयोग का संकल्प लिया। जागरूकता रैली निकाली और आमजन को भी इसके लिए प्रेरित किया।
सीओ(स्काउट) जसवंत सिंह राजपुरोहित ने बताया कि देवीकुंड सागर स्थित भारत स्काउट एंड गाइड प्रशिक्षण केन्द्र में इन विद्यार्थियों का सात दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को प्रारम्भ हुआ। इसके दूसरे दिन बुधवार को विद्यार्थियों को मतदान के महत्त्व के बारे में बताया गया। जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी के सदस्य गोपाल जोशी ने मतदाता जागरुकता अभियान, ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए विद्यार्थी, अपने परिजनों तथा परिचित लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। कमेटी सदस्य (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने विद्यार्थियों को मतदान में भागीदारी का संकल्प दिलाया। इसके बाद विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण केन्द्र से लेकर जयपुर रोड स्थित वैष्णोधाम तक मतदाता जागरूकता रैली निकाली। इससे पहले सहायक प्रशिक्षण प्रमुख घनश्याम व्यास ने आभार जताया।
पहली बार करेंगे मताधिकार का उपयोग
प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नागौर के श्याम सुंदर विश्नोई, गजनेर के मदन लाल, उदयपुर के शंभूलाल परमार, पाली के पर्वत देवासी, जैसलमेर के रतन मेघवाल तथा प्रतापगढ़ के पंकज कुमार मीणा सहित अनेक विद्यार्थी आगामी विधानसभा चुनावों में पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इसे लेकर उनके मन में उत्सुकता है। वे अपने मतदान केन्द्र पर सबसे पहले पहुंचकर मतदान करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment