अन्तर्राष्ट्रीय शोध पत्रिका ग्लोबल रीसर्चर व्यु का विमोचन

बीकानेर 4 दिसम्बर। डूंगर कॉलेज के इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष एवं मुख्य संपादक डॉ. चन्द्र शेखर कच्छावा ने बताया कि सोमवार को जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर ने ग्लोबर रीसर्चर व्यु नामक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की शोध पत्रिका प्रथम संस्करण का विमोचन किया गया। डॉ. कच्छावा ने बताया कि इस शोध पत्रिका में सामाजिक विज्ञान विषय से संबधित विभिन्न शोध पत्रों का प्रकाशन किया जायेगा।
डॉ. कच्छावा ने बताया कि इस शोध पत्रिका के माध्यम से सामाजिक विज्ञान विषय से संबंधित शिक्षक एवं शोधार्थियों को उच्च स्तरीय प्रकाशन की सुविधा मिल सकेगी। यह शोध पत्रिका वर्ष में दो बार प्रकाशिक की जावेगीै। डॉ. कच्छावा ने बताया कि इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री जावेडकर ने पत्रिका में प्रकाशित आलेखों एवं शोध पत्रों की सराहना करते हुए कहा कि इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के माध्यम से भी पूरे देश भर के सामाजिक विज्ञान से जुड़ी शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जाने चाहिये। डॉ. कच्छावा ने बताया कि इस अवसर पर कॉलेज शिक्षा राजस्थान के संयुक्त निदेशक डॉ. दिलीप गोयल, सह आचार्य डॉ. विकास नोटियाल, शोध पत्रिका के सह संपादक डॉ. विनय कौड़ा, डॉ. राजीव सक्सेना, डॉ. दीपक टहलनियानी सहित अनेक शिक्षक एवं शोधार्थी उपस्थित रहे।
डूंगर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक, इतिहास विभाग के संकाय सदस्यों, मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित एवं महाविद्यालय परिवार के सदस्यों ने शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

(डॉ. राजेन्द्र कुमार पुरोहित)

Leave a Comment