विवि के विभिन्न संकायों में टॉपर्स को भी मिलेंगे लैपटॉप

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि राज्य के विश्व विद्यालयों के विभिन्न संकायों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर में ‘टॉपर’ रहने वाले एक हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप उपलब्ध कराएं जायेंगे।
मुख्यमंत्राी आज राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय विधि कॉलेज छात्रासंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में छात्रा-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्राी ने उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में विश्वविद्यालयों से जानकारी प्राप्त करें।
इससे पहले मुख्यमंत्राी ने राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर में करीब 23.61 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इनमें से 18.20 करोड़ रुपये से अधिक लागत के एक सभागार और 4 सेमीनार हॉल के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। भौतिक शास्त्रा विभाग में 1.57 करोड़ रुपये लागत से रिसर्च एवं कक्षाओं के 11 कमरों के निर्माण, विधि विभाग भवन में 1.10 करोड़ रुपये लागत से 9 कमरे एवं सेमीनार हॉल, 60 छात्राओं के लिये 1.50 करोड़ रुपये लागत से 30 कमरों का ‘सरस्वती गर्ल्स होस्टल,’ भूगोल विभाग में 34 लाख रुपये लागत से 5 कक्षों के विस्तार कार्य और गर्ल्स होस्टल में करीब 90 लाख रुपये लागत से बने जिम्नेजियम, साईबर कैफे, पार्किंग का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि राजस्थान विश्वविद्यालय का उत्तर भारत में विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय की तरफ बाहरी छात्रा भी आकर्षित होकर अध्ययन के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह ने इस विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बताया। उन्होंने शिक्षकों और विद्यार्थियों से कहा कि वे विश्वविद्यालय के इस गौरव को तथा कैम्पस के शैक्षणिक माहौल को बनाये रखे। मुख्यमंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार संस्थान के उन्नयन में हर सहयोग देने में कोई कमी नहीं रखेगी।
श्री गहलोत ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में राजकीय क्षेत्रा में 22 विश्वविद्यालय तथा इनके अलावा 33 विश्वविद्यालय निजी क्षेत्रा में कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी जयपुर में खुलेगी। श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार का यह लगातार प्रयास है कि प्रदेश में उच्च शिक्षा के हर विद्यार्थी को प्रवेश मिले।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी समुदायों सहित छात्राहित में भी कई फैसले लिये हैं। मुख्यमंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में मैरिट के अनुसार प्रथम 10-10 हजार बालक -बालिकाओं को पुरस्कार के रूप में लैपटॉप देने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 12वीं कक्षा में मैरिट में आने वाले राज्य के प्रथम एक लाख विद्यार्थियों को 500 रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए हर विभाग को उनके बजट में 3 प्रतिशत राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है।
मुख्यमंत्राी ने विश्वविद्यालय में विभिन्न मांगों पर बोलते हुए कुलपति को भर्ती प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दिए। श्री गहलोत ने कहा कि पदोन्नति की प्रक्रिया सभी विभागों में चल रही है और विश्वविद्यालय भी इसमें पीछे ना रहे। कुलपति ने मुख्यमंत्राी को बताया कि विश्वविद्यालय में भर्ती की प्रक्रिया को प्रारम्भ कर दिया गया है।
मुख्यमंत्राी के निर्देश पर जयपुर के सांसद श्री महेश जोशी ने विश्वविद्यालय के विधि कॉलेज के लिए सांसद कोटे से 11 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
जयपुर सांसद श्री महेश जोशी ने वर्तमान राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में छात्रासंघ चुनावों को फिर से शुरू कराने के लिए छात्रा-छात्राओं की ओर से मुख्यमंत्राी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्रा में नई करवट ली है, कई निजी विश्वविद्यालय तथा इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज खुले हैं। वर्तमान सरकार ने जो योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए हैं वे आने वाले समय में आमजन को सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे।
कार्यक्रम में शिक्षा राज्यमंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि छात्रासंघ चुनाव राजनीति का पहला पायदान है। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने छात्रासंघ चुनाव फिर से शुरू करवाकर यह सुनिश्चित किया है कि छात्रा राजनीति की सीढ़ियों पर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि छात्रों एवं विश्वविद्यालयी शिक्षकों के लिए भी वर्तमान सरकार ने विभिन्न घोषणाएं की हैं ताकि उच्च शिक्षा के क्षेत्रा में नये आयाम स्थापित हो सकें।
राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी. एल. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पिछले तीन सालों में उच्च शिक्षा के क्षेत्रा मंे कई कार्य हुए हैं। विश्वविद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार की ओर से मिल रहे सहयोग के लिए उन्होंने मुख्यमंत्राी का शिक्षा जगत की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि विधि संकाय छात्रासंघ के अध्यक्ष श्री अभिषेक चौधरी एवं उनकी कार्यकारिणी के पदाधिकारी विश्वविद्यालय में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाने में आगे भी अपना सहयोग जारी रखेंगे।
विश्वविद्यालय विधि महाविद्यालय छात्रा संघ के अध्यक्ष श्री अभिषेक चौधरी ने कार्यक्रम में आने के लिए मुख्यमंत्राी का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि छात्रों को आगे भी उनका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रोहित चौधरी, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रासंघ के अध्यक्ष श्री अरूण हुड्डा व अन्य अतिथियों ने भी विचार व्यक्त किये।
विश्वविद्यालय विधि महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. बी. डी. रावत ने मुख्यमंत्राी एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया। श्री गहलोत ने छुग्गे खां एवं उनके दल द्वारा प्रस्तुत केसरिया बालम आओ नी…तथा अन्य राजस्थानी गीतों की प्रस्तुति का लुत्फ उठाया।
इससे पहले मुख्यमंत्राी ने विश्वविद्यालय विधि महाविद्यालय छात्रा संघ के कार्यालय का उद्घाटन किया एवं अध्यक्ष श्री अभिषेक चौधरी को कुर्सी पर बिठाया।
बीसलपुर परियोजना से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्राी का आभार जताया
जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत से मंगलवार को यहां मुख्यमंत्राी निवास पर जयपुर जिले के किशनगढ़-रेनवाल, सांभर, फुलेरा एवं जोबनेर क्षेत्रा के करीब 30 लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला और फुलेरा तहसील के 184 गांवों को बीसलपुर परियोजना से जोड़ने के लिए उनका आभार व्यत किया।
प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्राी को बताया कि बीसलपुर का मीठा पानी मिलने से इन गांवों के लोगों को खारे पानी से निजात मिल पायेगी। प्रतिनिधिमंडल में शामिल रेनवाल नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री कैलाश शर्मा, सांभरलेक के पूर्व प्रधान श्री मंशाराम बांगड़वा व अन्य जनप्रतिनिधियों ने श्री गहलोत को अभिनन्दन पत्रा भी भेंट किया।

error: Content is protected !!