लूणकरनसर तहसील कार्यालय के लिए भूमि चिन्हित करने दिए निर्देश

बीकानेर,03 जनवरी। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने तहसील लूणकरनसर मुख्यालय स्थित राजकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं में सुधार बाबत अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर गुरूवार को दोपहर बाद लूणकनसर पहंुंचे और कार्यालय उपखण्ड अधिकारी,तहसीलदार,पंचायत समिति और अटल सेवा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। तहसील कार्यालय की इमारत की स्थिति को देखकर उन्होंने तहसीलदार से इसकी मरम्मत करवाने अथवा इसके भवन के लिए अन्यत्र भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील क्षेत्र में कमाण्ड व अनकमाण्ड भूमि की स्थिति और अराजीराज भूमि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तहसीलदार से पूछा कि तहसील में कर्मचारियों,पटवारी और गिरदावर के कितने पद स्वीकृत हैं और इनमें से कितने पद भरे हुए हैं।
गौतम ने पंचायत समिति कार्यालय के निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी से विभिन्न पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की और पूछा कि पंचायत समिति में आवेदन करने के बाद कितने समय मंे आवेदित पेंशन प्रकरणों को पीपीओ जारी किया जा रहा है। उन्होंने जारी पेंशन प्रकरण और इसके पैण्डिग प्रकरणों के बारे मंे भी जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियांे की जानकारी ली और पूछा कि कितने लोगों को तीसरी किस्त जारी नहीं हुई ? उन्होंने कहा कि तीसरी किस्त लाभार्थियों को क्यों नहीं मिली,इसकी क्या वज़ह रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों से वे स्वयं मिलकर,इसकी जानकारी लेंगे। उन्हांेने तहसील क्षेत्र में शौचालयों निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि क्या कारण रहे कि तहसील ओडीएम नहीं हो पाई ? उन्होंने ऐसे लोगों की जानकारी ली जिनके आवास में शौचालय बन चुके हैं और उसका उन्हंे भुगतान नहीं हुआ ?
जिला कलक्टर ने अटल सेवा केन्द्र में नरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए योजना के तहत चालू कार्य और उन पर नियोजित श्रमिकों के बारे में फीड बैक लिया। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए इस योजना के तहत रोजगार मांगने वालों को शीघ्र नियोजित किया जाए।
हंसेरा में हुई रात्रि चैपाल-जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने ग्राम पंचायत हंसेरा में हुई रात्रि चैपाल में ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने और मौके पर अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में पानी-बिजली,स्वास्थ्य तथा शिक्षा से जुड़ी समस्याओं के निराकरण की आवश्यकता जताई। ग्रामीणों ने सामाजिक सुरक्षा के तहत विभिन्न पेंशनों की स्वीकृत करवाने पर जोर दिया।
जिला कलक्टर ने पिछले तीन साल में नरेगा में हुए विभिन्न कार्यों की जांच करवाने के निर्देश दिए और कहा कि नरेगा के सहायक अभियन्ता से कार्यों की गुणवता की तकनीकी जांच करवाकर ,विकास अधिकारी प्रस्तुत करें। उन्होंने लूणकरनसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रात्रि को स्टाॅफ रहे,यह सुनिश्चित किया जाये।

error: Content is protected !!