अंकेक्षण पैरों का शीध्र निस्तारण करें-संभागीय आयुक्त मीना

बीकानेर, 9 जनवरी। संभागीय आयुक्त एच.एस.मीना ने पंचायती राज, नगर निगम, नगर विकास न्यास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने विभागीय अंकेक्षण के पैरों का निस्तारण करें।
संभागीय आयुक्त बुधवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की संभागीय प्रशासनिक समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ एवं श्रीगंगानगर के पंचायती राज, स्थानीय निकाय, कृषि विपणन, आवासन मंडल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
मीना ने कहा कि अंकेक्षण से सम्बन्घित सभी प्रकरणों के तीव्र निस्तारण करें। गंभीर प्रकृति के अंकेक्षण एवं गबन के प्रकरणों पर शीघ्र नियमानुसार कार्यवाही एवं वसूली करें। वित्तीय वर्ष में अंकेक्षण प्रकरणों के निस्तारण की यथेष्ट प्रगति के लिए अंकेक्षण प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए जिला स्तर पर शिविर करें।
—-
सूचना केन्द्र का संदर्भ पुस्तकालय व वाचनालय बहु उपयोगी-कुमार पाल गौतम
बीकानेर, 9 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बुधवार को सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय का निरीक्षण किया तथा कार्यालय की ओर से विधान चुनाव 2018 के दौरान किए गए कार्यों, गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने सूचना केन्द्र में आने वाले पाठकों से भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में बातचीत की।
जिला कलक्टर ने विधानसभा चुनाव के दौरान एम.सी.एम.सी.प्रकोष्ठ की ओर से किए गए कार्यों की प्रशंसा की तथा कहा कि आगामी लोक सभा चुनाव में भी इसी तर्ज पर कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पैड न्यूज तथा विज्ञापन अधिप्रमाणन संबंधित पत्रावलियों को बारीकी से पढ़ा तथा कहा कि इसी तरह आगामी चुनावों में भी निष्पक्ष, ईमानदारी व कर्तव्य निष्ठा से कार्य करने की आवश्यकता रहेगी।
कुमारपाल गौतम ने विधान सभा चुनाव 2018 के दौरान कार्यालय में स्थापित मीडिया सेंटर के बारे में भी जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि इलैक्ट्रोनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया तथा सोशल मीडिया में प्रसारित राजनीतिक प्रकृति के कार्यक्रमों तथा विज्ञापनों की लगातार माॅनिटरिंग की गई और राज्य स्तर से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर भी कार्यक्रम विशेष की निगरानी की गई।
जिला कलक्टर ने सूचना केन्द्र के रिकार्ड रूम में संधारित पुराने अखबारों के रिकार्ड का भी अवलोकन किया तथा इसे बहु उपयोगी बताया। उन्होंने सूचना केन्द्र के पाठकों से बातचीत की तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मेहनत व लग्न से करने की सलाह दी।
सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के उप निदेशक विकास हर्ष राज्य सरकार की नीतियों व गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कार्यालय की ओर से किए जाने वाले कार्यों, विभागीय साहित्य ’सूजस’ व अन्य प्रकाशनों के बारे में बताया तथा उनका स्वागत किया। सहायक लेखा अधिकारी (ग्रेड प्रथम) हेमंत व्यास ने एम.सी.एम.सी.प्रकोष्ठ की पत्रावली से अवगत करवाया। सहायक प्रशासनिक अधिकारी शिव कुमार सोनी ने बीकानेर के कला, साहित्य व संस्कृति, खान पान व रीति रिवाजों की जानकारी दी। इस अवसर पर राजेन्द्र भार्गव,बृजेन्द्र सिंह आदि ने कलक्टर का स्वागत किया।
इससे पूर्व कलक्टर ने जेलवेल पर स्थित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय का अवलोकन किया तथा विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी हासिल की।
—-
कर्मचारियों की बीमा का भुगतान बैंक में आॅनलाइन जमा होगा
बीकानेर, 09 जनवरी। राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत 993 कर्मचारियों की बीमा का भुगतान आॅनलाइन किया जायेगा।
राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग संयुक्त निदेशक, अशोक कुमार जोशी ने बताया कि जिन कार्मिकों की जन्मतिथि 1.4.1959 से 31.3.1960 तक है,उनकी राज्य बीमा पाॅलिसी 01 अप्रैल को परिपक्व होने जा रही है। ऐसे कुल 993 बीमेदारों के बीमा परिपक्व हुई है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यालय द्वारा समस्त बीमेदारांे तथा उनके आहरण एवं वितरण अधिकारियों को इस संबंध में पत्र प्रेषित किये जा चुके हैं । किसी कारणवश इस संबंध में पत्र या एस एम एस नहीं भी मिला है,तो भी वे कर्मचारी आवेदन करें।
उन्होंने समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों एवं बीमेदारों से आग्रह किया है कि वे आॅनलाईन परिपक्वता स्वत्व प्रपत्र की पूर्ति कर स्वत्व प्रपत्र का प्रिण्ट लेकर, डीडीओ से आॅनलाईन व आॅफलाईन फाॅरवर्ड करवाते हुए दावा प्रपत्र एवं उसके साथ संलग्न किये जाने वाले आवश्यक दस्तावेज कार्यालय में अविलम्ब जमा करावें,जिससे पाॅलिसी परिपक्वता दावों का निस्तारण समय पर किया जाकर उनके बैंक खाते में राशि जमा करवाई जा सके ।

Leave a Comment