स्वाइन फ्लू के प्रति चल रहा सघन जनजागरण अभियान

2,760 घरों का सर्वे और 10,636 की ओपीडी में स्क्रीनिंग
पुराने शहरी क्षेत्र में पिलाया रोग प्रतिरोधी काढ़ा
विद्यालयों में प्रार्थना सभा स्थगित रखने की अपील

बीकानेर। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सघन जनजागरण अभियान जारी है। गुरूवार को सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा के निर्देश पर शहर से लेकर गाँव तक स्वास्थ्य कर्मियों ने नजदीकी विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों व गुरुजनों को स्वाइन फ्लू के लक्षण, बचाव, उपचार व एहतियात की जानकारी दी। पुराने शहरी क्षेत्र में डॉ. अनिल वर्मा के नेतृत्व में स्वाइन फ्लू प्रभावित मौहल्लों में जनजागरण किया गया। लेडी एल्गिन विद्यालय, लक्ष्मीनाथ घाटी बालिका विद्यालय व तेलीवाड़ा विद्यालय में स्वाइन फ्लू की जानकारी देकर पम्फलेट वितरित किए गए और प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई। विद्यार्थियों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों की जानकारी भी दी गई। दल में शामिल एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह, महेंद्र जायसवाल, मालकोश आचार्य व मनोज आचार्य ने बीकाजी की टेकरी क्षेत्र में स्वाइन फ्लू रोगी के घर-मौहल्ले जाकर दवाइयाँ वितरित की और रोग के फैलाव को रोकने की जानकारी दी। सीएमएचओ द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक व माध्यमिक को पत्र लिख अगले 15 दिन जिले के सरकारी-निजी विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं को स्थगित रखने और स्वाइन फ्लू से बचाव विषय पर प्रश्नोत्तरी-प्रतियोगिताएं करवाने की अपील की गई है।

2,115 को पिलाया आयुर्वेदिक काढ़ा
स्वास्थ्य विभाग के आयुष दल ने गुरूवार को भी शिविर लगाकर कुल 2,115 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। डॉ. राहुल हर्ष के नेतृत्व में यूपीएचसी न. 2 भुजिया बाजार व उससे लगते स्वाइन फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में आयुष चिकित्सकों के दल ने शिविर लगाए। दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र तंवर, डॉ. नेहा दाधीच, डॉ. सुनील मीणा, डॉ. संध्या शर्मा व पीएचएम विकास मोहता ने डारों के मौहल्ले में 1,005 व्यक्तियों को, रामपुरिया हवेली क्षेत्र में 500 को व सुथारों की बड़ी गुवाड़ में 610 व्यक्तियों को नीम-गिलोय व अन्य औषधियों से तैयार आयुर्वेदिक क्वाथ पिलाया। इसके अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर काढ़ा वितरित किया गया।

अब तक 12 स्वाइन फ्लू पोजिटिव, कोई जनहानि नहीं
जिले में विज्ञप्ति जारी होने तक संदिग्ध 102 मरीजों के स्वाब के नमूने जांच किए गए जिसमे से 12 व्यक्तियों में स्वाइन फ्लू पोजिटिव पाया गया जबकि अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है। गुरूवार को स्वास्थ्य कर्मियों के 93 दलों ने कुल 2,760 घरों का सर्वे कर 500 सर्दी-जुकाम के रोगी चिन्हित कर उन्हें दवा दी जबकि जिले के चिकित्सा संस्थानों पर ओपीडी में 10,636 की स्क्रीनिंग कर 1,322 व्यक्तियों को आईएलआई लक्षणों के साथ चिन्हित कर उपचार किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

Leave a Comment