स्वाइन फ्लू-डेंगू-मलेरिया के लिए 12,385 घरों का हुआ सर्वे

बीकानेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले से जारी गतिविधियों के अतिरिक्त स्वाइन फ्लू-डेंगू-मलेरिया के विरुद्ध जनजागरण करने स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है। नर्सिंग विद्यार्थी, आशा, ए.एन.एम. व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 112 दल पहले 2 दिन में 12,385 घरों तक स्वास्थ्य सन्देश लेकर पहुंचे। शहर से लेकर गाँव तक अभियान पूरे जोर-शोर से चला। सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि पहले 21 से 23 जनवरी तक निर्धारित अभियान को बढ़ाकर 25 जनवरी तक कर दिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि सर्वे के दौरान दलों ने स्वाइन फ्लू के लिए 12,385 घरों पर 30,513 व्यक्तियों, 126 विद्यालयों के 7,513 विद्यार्थियों, 13 हॉस्टल के 1,727 व 6 रैन बसेरों के 139 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई जिसमे से 4,157 व्यक्तियों में आईएलआई (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस) यानिकी खांसी-जुकाम के लक्षण पाए गए। घरों में मच्छरों के लार्वा चिन्हित किए और उनका उपचार किया।
डॉ. मीणा ने बताया कि फील्ड से 20 एएनएम को सर्वे दलों में शामिल करने शहरी क्षेत्र में लगाया गया है जो बुधवार से काम शुरू कर देंगी। स्वास्थ्य भवन में प्रातः नर्सिंग विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बीसीएमओ डॉ अनिल वर्मा, एपीडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह व नर्सिंग ट्यूटर अजय सिंह भाटी ने स्वाइन फ्लू से बचाव के तरीकों को आदत में शुमार करवाने के लिए प्रेरित करने को कहा तथा योजनाबद्ध तरीके से घर-घर अभियान को लेजाने का आह्वान किया। नर्सिंग विद्यार्थी रैली के रूप में निकलकर डिस्पेंसरी वार दलों में विभक्त होकर घर-घर पहुंचे। इनमे एमएन इंस्टिट्यूट, चलाना नर्सिंग कॉलेज, राजीव गाँधी नर्सिंग कॉलेज इत्यादि के विद्यार्थी शामिल रहे।

अब तक 54 स्वाइन फ्लू पॉजिटिव
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने जानकारी दी कि जिले में विज्ञप्ति जारी होने तक कुल 54 व्यक्तियों में स्वाइन फ्लू पोजिटिव पाया गया है इनमे से 3 रोगियों की मृत्यु हुई है। आयुष दल ने मंगलवार को यूपीएचसी सर्वोदय बस्ती में शिविर लगाकर 856 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया।

error: Content is protected !!