घुटना प्रत्यारोपण विषय पर प्रेसवार्ता रखी गयी

बीकानेर, 22 मई 2019।
सादुलगंज स्थित मूमल रेस्टोरेंट के सामने डॉ. अमित शर्मा के निवास पर घुटना प्रत्यारोपण विषय पर एक प्रेसवार्ता रखी गयी। विषय था बीकानेर में घुटना प्रत्यारोपण की नियमित सेवाएं शुरू किया जाना।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि उन्होंने बीकानेर में घुटना प्रत्यारोपण की नियमित शुरुआत की है और अब से घुटना प्रत्यारोपण के मरीजों के लिए उनके द्वारा यह सेवा बीकानेर में ही दी जाएगी। डॉ. अमित शर्मा पूर्व में शेल्बी अस्पताल, अहमदाबाद में घुटना प्रत्यारोपण सर्जन के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और साथ ही इनको 3000 से अधिक घुटना प्रत्यारोपण सर्जरी का वृहद अनुभव भी है।
डॉ. अमित शर्मा के अनुसार घुटना प्रत्यारोपण के मरीजों को बीकानेर में नियमित सेवाएं मिलने से उन्हें इस बाबत बार बार बीकानेर से बाहर दिल्ली, जयपुर और अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही बीकानेर में ही सर्जरी करवाने से उन्हें सस्ता एवं सुलभ इलाज मिल सकेगा। क्योंकि बाहर जाकर इलाज करवाना वैसे भी महंगा पड़ता है और तो और मरीज के रिश्तेदारों को साथ आने जाने का व्यय भी अतिरिक्त वहन करना पड़ता है। बीकानेर में यह इलाज मिलने से अतिरिक्त व्यय तथा समय समय पर पुनः चिकित्सक की सलाह लेने हेतु बाहर जाने जैसी समस्याओं से भी निजात मिलेगी।
चर्चा के दौरान डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि घुटना प्रत्यारोपण की सर्जरी आज के समय में कम चीर फाड़ वाली सर्जरी है, इसमें सर्जरी के कुछ घण्टों के पश्चात ही मरीज को चलाना शुरू करवा दिया जाता है, सर्जरी के दौरान रक्त की भी कम क्षति होती है, लगभग शून्य के बराबर संक्रमण का खतरा रहता है और साथ ही साथ तीव्र रिहैबिलिटेशन भी आज के समय में इस इलाज की विशेषता है।
डॉ. अमित शर्मा ने साथ ही यह आश्वासन भी दिया कि समय समय पर मरीजों की सुविधा के लिए निःशुल्क परमर्श शिविरों तथा प्रत्यर्पण जागरूकता शिविरों का आयोजन भी उनके द्वारा किया जाता रहेगा।

डॉ. अमित शर्मा
घुटना प्रत्यारोपण विशेषज्ञ
सादुलगंज, बीकानेर।

Leave a Comment

error: Content is protected !!