नाबालिग से बलात्कार पर बने सख्त कानून : वीरेन्द्र रावणा

जयपुर 4 जुलाई 2019
सभी सामाजिक संगठनों की सामूहिक मांग है कि नाबालिग से बलात्कार पर सख्त कानून बने।
हाल ही में जयपुर की फलक के साथ घटित हादसे को लेकर ओबीसी महापंचायत के महासचिव और अखिल राजस्थान रावणा राजपूत महासभा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र रावणा सहित कांग्रेस के ओबीसी विभाग के सचिव महेन्द्र लीचाना, धनरूप लोक कल्याण एवं विकास संस्थान की जयपुर जिला अध्यक्ष डॉ दीपाली अग्रवाल, पुलकित अकेडमी की सचिव सुषमा माहेश्वरी, मानव अधिकार एवं भ्रष्टाचार व अपराध विरोधी संगठन (महिला प्रकोष्ट) से अध्यक्ष किरण शेखवात, पुलिस सहायता संगठन से राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिता राजपुरोहित और अमीर सत्य फाउंडेशन से प्रदेश उपाध्यक्ष सितारा बेगम फलक के परिजनों से जे के लोन हॉस्पिटल, जयपुर में मिले।
फलक के पिता अब्दुल कातिर ने जयपुर में शास्त्री नगर में चल रहे तनाव पर शान्ति और सौहार्द की अपील करते हुवे सभी से पुलिस को जाँच में सहयोग की अपील की।
वीरेन्द्र रावणा ने कहा कि, वर्तमान में जो शिक्षा का स्तर है उसमें संस्कार को लेकर कोई विषय नहीं है शिक्षा के निजीकरण ने शिक्षा को व्यवसायिक बना दिया है और बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा ने शिक्षा को महंगा तो किया ही है, छात्रों को ग्लेमर का आकर्षण दिखा कर ‘संस्कार’ को बिल्कुल दरकिनार भी किया है। केन्द्र और राज्य सरकारों को चाहिए कि प्राथमिक स्तर की शिक्षा को पूर्ण रूप से निःशुल्क और राजकीय करे, प्राथमिक स्तर की शिक्षा के निजीकरण पर प्रतिबन्ध लगाए। यदि यह शिक्षा सरकार अनुभवी शिक्षकों से देगी तो आने वाली पीढ़ी में सुधार की संभावना है।
शिक्षा पर भी ध्यान जरुरी है।

कानून (नाबालिग से बलात्कार के मामले में) –
चार्जशीट टाइम बाउंड हो।
न्यायिक प्रक्रिया टाइम बाउंड हो।
अपराधी को फाँसी हो।
चार्जशीट अधिकतम 7 दिन में पेश हो, प्रतिदिन रिपोर्ट हो अन्यथा जाँच अधिकारी को चार्जशीट।
ऐसे मामलों में चार्जशीट पेश हो जाने पर 1 माह में फैसला हो।

error: Content is protected !!