एग्रोफूड पार्क के लिए 500 बीघा भूमि आरक्षित

बीकानेर,18 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम बताया कि नगर विकास न्यास ने जोहड़बीड में 500 बीघा भूमि एग्रोफूड पार्क के लिए आरक्षित की है। इस क्षेत्र की सड़क और रेल से कनेक्टिविटी है। उन्हांेने नगर विकास न्यास के सचिव से कहा कि रीको से तकनीकी जानकारी लेकर,इसे विकसित करें।
जिला कलक्टर गुरूवार को जिला स्तरीय औद्योगिकी समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिले में औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन पर जोर दिया और कहा कि स्थानीय उद्यमियों को फूड,एग्रो व वूलन उद्योग के साथ-साथ सर्विस सैक्टर में उद्योग लगाने चाहिए। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने सौर ऊर्जा सेक्टर की जानकारी देते हुए कहा कि सौलर और सर्विस सेक्टर में स्थानीय उद्यमियों को ज्यादा-ज्यादा भागीदारी निभानी चाहिए। उन्हांेने जोधपुर का उदाहरण देते हुए कहा कि पीजीसीएल ने जोधपुर में 750 व 450 केवी के सौलर प्लांट लगाए है,जिन्हे नेशनल ग्रिड से जोड़ दिया गया है। बीकानरे में सौर ऊर्जा सेक्टर में भी बहुत संभावना है। साथ ही उन्होंने काॅलसेन्टर सर्विस में भी आगे आने का उद्यमियों से कहा।
जिला कलक्टर ने उद्यमियों द्वारा जिले में नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने पर रीको के वरिष्ठ प्रबंधक को निर्देश दिए कि नापासर,श्रीडूंगरगढ़ तथा नोखा में नए औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि का चयन किया जाए। अगली बैठक में इस आशय के प्रस्ताव रखा जाए। उन्होंने कहा कि दंतौर में पीओपी उद्योग का विकास हो,इसके लिए रीको अलग से औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि का चयन करें। उन्होंने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र में सिर्फ पीओपी इकाईयां ही लगाई जायेगी। उन्होंने तिलम संघ में रीको की 21 एकड़ भूमि का उपयोग नहीं होने पर कहा कि इसमें लघु इकाईयां लगाने के प्रस्ताव जयपुर में विभागीय उच्च अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए।
गौतम ने शहर में स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई तथा अतिक्रमणों के बारे में जानकारी ली और कहा कि रानी बाजार औद्योगिक इकाईयों के आस-पास के अतिक्रणों को हटाया जाए। रीको इस संबंध में तुरन्त कार्यवाही करे। उन्होंने नापासर औद्योगिक क्षेत्र के पास स्थित अनाज मण्डी में दुकानों के आवंटन पर कहा कि इस संबंध में संयुक्त निदेशक कृषि विपणनन बोर्ड से दुकान आवंटन के लिए विज्ञप्ति जारी करवाने के लिए लिखा जायेगा।
जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास सचिव को निर्देश दिए कि वह अपनी जमीन का कैटलाॅग तैयार करें,जिससे उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए जमीन की साइड का पता चल सके। उन्होंने करणी औद्योगिक क्षेत्र में ईएसआई अस्पताल की मांग पर कहा कि नगर विकास न्यास की 50 बीघा भूमि पूगल रोड पर है,यूआईटी अस्पताल के लिए भूमि देने के प्रस्ताव तैयार करें।
जिला कलक्टर ने पर्यावरण संरक्षण पर विशेष जोर दिया और सभी औद्योगिक संघों के पदाधिकारियों से कहा कि अपनी इकाईयों और आस-पास सघन वृक्षारोपण किया जाए। इस कार्य में आमजन को भी शामिल किया जाए।
जिला कलक्टर ने शिव वैली में फायर स्टेशन स्थापित करवाने पर वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक रीको,यूआईटी सचिव व नगर निगम को उचित स्थान चिन्हित कर,प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला उद्योग केन्द्र की महा प्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने जिले में औद्योगिक इकाईयों का प्रगति विवरण तथा उनकी समस्याओं की जानकारी दी।
बैठक में वूलन एसोसियेशन संघ के अध्यक्ष कमल कल्ला ने बताया कि करणी औद्योगिक क्षेत्र में ट्रीटमेन्ट प्लांट (सीइटीपी) के प्रस्ताव संघ तैयार कर लिए है,जिसे एमएसएमई जयपुर के पास भिजवाएं जाए। उन्होंने बताया कि 14 अगस्त को बीकानेर मंे राजस्थान फाउण्डेशन का एक बड़ा आयोजन होगा,जिसमें बीकानेर अप्रवासी भाग लेंगे। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पचीसिया ने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल की सप्लाई,अवैध कब्जों का मामला रखा।
बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रदीप के.गवांडे,भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा,नगर विकास न्यास सचिव सुश्री सुनीता चैधरी,रीको,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,पानी-बिजली के अधिकारी तथा बीछवाल औद्योगिक संघ के उपाध्यक्ष पवन चाण्डक,लघु संघ के नारायण बिहाणी,खारा औद्योगिक संघ के अध्यक्ष पुखराज गोदारा व श्रीडंूगरगढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष भंवर लाल साहरण आदि उपस्थित थे।
—–
जिला स्तरीय समन्वय समिति का गठन

बीकानेर,18 जुलाई। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार सातवीं आर्थिक गणना-2019 की जायेगी।
इस संबंध में आर्थिक गतिविधियों में संलिप्त औद्योगिक इकाईयों की गणना के साथ-साथ उद्यम की स्थिति,संकार्य,प्रकृति,स्वामित्व,वित्त प्रबंधन एवं रोजगार इत्यादि से संबंधित सूचना संकलित की जायेगी। राजस्थान में आर्थिक गणना को सुव्यवस्थित एवं निर्धारित समयावधि में संपादित करने के लिए जिला स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है।
जिले में जिला स्तरीय समन्वय समिति का अध्यक्ष जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम एवं सदस्य सचिव उप निदेशक,आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग को बनाया गया है। इसके अलावा उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय विकास हर्ष सहित 12 सदस्य बनाए गए है।
——
खसरा व रूबैला रोग से प्रतिरक्षित अभियान 22 जुलाई से
रैली का आयोजन 19 जुलाई को

बीकानेर, 18 जुलाई। जिले में खसरा व रूबैला जैसी जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए 22 जुलाई से महत्वाकांक्षी खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान प्रारम्भ होगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.देवेन्द्र चैधरी ने बताया कि समस्त विद्यालयों, आंगनबाड़ी व मदरसों में 9 माह से 15 वर्ष तक के समस्त बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस सन्दर्भ में 19 जुलाई को प्रातः लगभग 200 विद्यार्थियों की जागरूकता रैली का आयोजन राजकीय सिटी स्कूल, तुलसी सर्किल, से प्रारंभ होगी। यह रैली राजकीय सिटी स्कूल से अलख सागर रोड,महात्मा गांधी मार्ग,कोटगेट होते हुए वापिस सिटी स्कूल पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को टोपी लायंस क्लब के सौजन्य से उपलब्ध करवाई जा रही है।
—–
जिला बाल संरक्षण इकाई की बैठक 25 जुलाई को

बीकानेर,18 जुलाई। समेकिम बाल संरक्षण योजना तथा किशोर न्याय अधिनियम के तहत जिला स्तर पर बाल संरक्षण के लिए गठित जिला बाल संरक्षण इकाई की बैठक 25 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 3.00 बजे आयोजित की जायेगी। बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम करेंगे।
——
बीकानेर, 18 जुलाई। बाबाछोटू नाथ जी राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय नोखा, में गुरुवार को 06 बटालियन रा. आ. मो. बल वड़ोदरा (गुजरात) के 15 सदस्य दल ने कमांडेंट राकेश सिंह जून के निर्देशानुसार तथा उप कमांडेंट अमरसिंह चैहान 06 वाहिनी अजमेर के पर्यवेक्षण में टीम कमांडर अशोक सिंह सुतलिया के नेतृत्व में विधालय की छात्राआंे को एन.डी.आर.एफ. के परिचय, संगठन एवं कार्यो की जानकारी देते हुए आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।
टीम के सदस्यो ने दुर्घटना में घायलांे के प्राथमिक उपचार, प्राकतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकंप,क्षतिग्रस्त ढ़ाचा में से बचाव एवं निकलने की विधि, आग व आग से बचाव के तरीके, सर्प दंश एवं स्कूल सुरक्षा आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में नोखा तहसील के तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, स्कूल के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश पूनिया, शिक्षक एवं नोखा तहसील के नजदीकी स्कूलों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राऐ उपस्थित थे।
—–
गैर सरकारी सदस्यों के मनोनयन के लिए आवेदन आमंत्रित

बीकानेर,18 जुलाई। जिले में माता-पिता वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण अधिनियम के तहत जिला स्तरीय समन्वय समिति में गैर सरकारी सदस्यों के मनोनयन के लिए आवेदन मांगे गए है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक लीलाधर पंवार ने बताया कि जिला स्तरीय समन्वय समिति में तीन ऐसे विशेषज्ञ जो वृद्ध कल्याण के क्षेत्र मंे सक्रिय वरिष्ठ नागरिक हो तथा तीन ऐसे विख्यात वरिष्ठ नागरिक जो वृद्ध कल्याण के क्षेत्र में सक्रिय है,वे आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इच्छुक आवेदक अपना आवेदन पत्र इस क्षेत्र में किए कार्यों एवं विशेष उपलब्धियों की सूचना के साथ 25 जुलाई को उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के स्थानीय कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

error: Content is protected !!