कूडो का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण : भाग ले रहे 400 खिलाड़ी

-मोहन थानवी-
बीकानेर । कूडो आत्मरक्षा का माध्यम है। यह जूडो-कराटे, मार्शल आर्ट आदि के समन्वय से ईजाद किया गया जो सबसे ज्यादा महिलाओं व बालिकाओं को स्वसुरक्षा के गुर सिखाने में महत्वपूर्ण सिद्ध हो रहा है। ऐसा कहना है कुडो राजस्थान अध्यक्ष राजकुमार मेनारिया का। उन्होंने यहांं गंगाशहर के महावीर चौक स्थित जेआरएम रामपुरिया भवन में आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कही। मेनारिया ने बताया कि राजस्थान में कुडो के प्रति महिलाओं व बालिकाओं में जो विश्वास हुआ है और जो इसका प्रशिक्षण ले चुकी हैं वे सुरक्षा के प्रति सशक्त और आत्मनिर्भर हो गई हैं।
महाराष्ट्र सचिव जसवीन मकवाना ने बताया कि कूडो एक ऐसी विधि है जिसमें खासतौर से महिलाओं के लिए ड्रेस कोड की पाबंदी नहीं है। आप कोई तयशुदा ड्रेस नहीं बल्कि साड़ी अथवा आम दिनचर्या में पहने जाने वाली ड्रेस में इसका बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीकानेर में ऐतिहासिक प्रशिक्षण
टेक्निकल डायरेक्टर रैन्सी प्रीतम सैन (ब्लैक बेल्ट जापान) ने बताया कि कूडो एसोसियेशन ऑफ राजस्थान (कार) के तत्वावधान में छठी कूडो राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर तथा चैम्पियनशिप का आयोजन 16 अगस्त से गंगाशहर के महावीर चौक स्थित जेआरएम रामपुरिया भवन में चल रहा है। जो कि 19 अगस्त तक जारी रहेगा। प्रीतम सैन बताया कि बीकानेर के इतिहास में पहली पहली बार कूडो, मिक्स मार्शल आर्ट की राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप व प्रशिक्षण शिविर में राज्य के दस जिलों के 400 मार्शल आर्टिस्ट अपना दाव पेच दिखा रहे हैं।
सेन्सई सोनिका सेन ने बताया कि खिलाडिय़ों को विशेष लाभ देने के लिये तथा कूडो आर्ट के प्रमोशन के लिये इस प्रशिक्षण शिविर में कूडो फेडरेशन ऑफ इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष सोशिहान मेहूल वोरा (8 डिग्री ब्लेक बेल्ट) भी मुम्बई से आए हैं। वोरा सभी मार्शल आर्टिस्टों को मिक्स मार्शल आर्ट की विशेष तकनीकों का बारीकियों से प्रशिक्षण दे रहे हैं।

छठी कूडो राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर व चैम्पियनशिप का समापन 19 अगस्त को
बीते तीन दिनों में प्रशिक्षण के दौरान कई गतिविधियों में प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । सोमवार 19 अगस्त को शिविर का समापन होगा।
इस चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर व चैम्पियनशिप में विभिन्न आयु व भाग वर्ग के महिला व पुरुषों के बीच मार्शल आर्ट के महा मुकाबले हुए। जिनके विजेताओं को पुरस्कृत – सम्मानित किया जाएगा । कैब के संयुक्त सचिव नगेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि इस चैम्पियनशिप के लिये भोजन व्यवस्था, आवास व्यवस्था, ट्रान्सपोर्टेशन व्यवस्था, स्टेज व्यवस्था आदि को सुचारू बनाने के उद्देश्य से गठित विभिन्न कमेटीयों का कार्य सराहनीय रहा।

महिलाएं स्वयं सुरक्षा करने में सक्षम
महिलाएं – स्वयं अपनी सुरक्षा करने में सक्षम है । आवश्यकता है कि वह ऐसे बदनीयत लोगों से दूरी बनाए रखें लोग जिन्हें अच्छी नजरों से नहीं देखते और महिलाओं को यह ईश्वरीय शक्ति भी प्राप्त है कि वह व्यक्ति के हाव-भाव और आंखों के माध्यम से उसकी नीयत को जान सकती है। कूडो आत्मरक्षा का एक माध्यम है इसकी आवश्यकता समाजकंटकों से बचाव के लिए तो है ही, स्वास्थ्य के नजरिए से भी इसका प्रशिक्षण लाभप्रद है ।
– राजकुमार मेनारिया, कूडो राजस्थान अध्यक्ष

error: Content is protected !!