एसकेआरएयूः कुलपति प्रो. रक्षपाल सिंह ने ली डीन-डायरेक्टर्स की बैठक

बीकानेर, 29 अगस्त। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रक्षपाल सिंह ने गुरुवार को कुलपति सचिवालय सभागार में डीन-डायरेक्टर्स की बैठक ली।
प्रो. सिंह ने विष्वविद्यालय रैंकिंग सुधार को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए समस्त अधिकारियों को ‘टीम भावना’ के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीनों महाविद्यालयों के प्रभारी कक्षाओं का औचक निरीक्षण तथा व्यवस्थाओं की माॅनिटरिंग करें। आवश्यकता के अनुरूप अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जाएं। बाजरा, खजूर और जैतून के मूल्य संवर्धित उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के समस्त कार्यालयों में रिक्त तथा स्वीकृत पदों की सूची उपलब्ध करवाई जाए। किसानो को खेतों में आने वाली प्रायोगिक समस्याओं के समाधान के लिए कृषि विशेषज्ञ कृत संकल्प रहें तथा फीडबैक के अनुसार खेतों का भ्रमण भी करें।
कुलपति ने विश्वविद्यालय के स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज के नियमित भ्रमण तथा समय-समय पर गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन गांवों में अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की। किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप योजना बनाने तथा इसके क्रियान्वयन के लिए कहा। कृषि विज्ञान केन्द्रों की गतिविधियों में और तेजी लाने के लिए निर्देषित किया। कुलपति ने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्रों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ‘किसान चौपालें’ आयोजित की जाएं। कृषि वैज्ञानिक इन चौपालों में मौजूद रहकर किसानों की समस्याओं के समाधान के प्रयास करें।
प्रो. सिंह ने विश्वविद्यालय में खेल गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए। छात्रावासों का औचक निरीक्षण तथा भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा। गृह विज्ञान महाविद्यालय द्वारा न्यूट्रिशलन गार्डन विकसित करने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा समय-समय पर इसकी जांच के लिए कमेटी बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में बरसाती जल संरक्षण स्ट्रक्चर की रूपरेखा तैयार की जाए। विश्वविद्यालय में सोलर लाइटिंग सिस्टम की संभावनाओं पर भी विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शाखा द्वारा सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान हो। फाइलें बेवजह लंबित न रहें। उन्होंने कृषि तकनीक सूचना केन्द्र, केन्द्रीय पुस्तकालय, विश्वविद्यालय वेबसाइट अपडेशन, वार्षिक रिपोर्ट, स्टूडेंट सेमीनार सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की।
बैठक में कुलसचिव प्रो. राजेश शर्मा, वित्त नियंत्रक बी. एल. सर्वा, प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा, निदेशक अनुसंधान प्रो. एस. एल. गोदारा, निदेशक छात्र कल्याण प्रो. वीर सिंह, निदेशक स्नातकोत्तर शिक्षा प्रो. विमला डुकवाल, निदेशक भूसदृश्यता एवं राजस्व सृजन प्रो. सुभाष चंद्र, निदेशक प्लानिंग एंड माॅनिटरिंग प्रो. मीनाक्षी चौधरी, आइएबीएम निदेशक प्रो. एन. के. शर्मा, कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता प्रो. आई. पी. सिंह, गृह विज्ञान महाविद्यालय अधिष्ठाता प्रो. दीपाली धवन, एटिक प्रभारी प्रो. रामधन जाट, परीक्षा नियंत्रक प्रो. ए. के. शर्मा, पूल प्रभारी इंजी विपिन लढ्ढा, सिमका प्रभारी इंजी. जे. के. गौड, विधि अधिकारी सुनील शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!