कांग्रेस के दिग्गज जयपुर में करेंगे चिंतन

कांग्रेस के दिग्गज जनवरी के तीसरे सप्ताह में जयपुर में जुटेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव राहुल गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 17, 18 जनवरी को जयपुर में देश की मौजूदा राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिति और भावी लोकसभा, विधानसभा चुनाव को लेकर चिंतन करेंगे।

पचमढ़ी और शिमला की तर्ज पर होने वाले इस दो दिवसीय चिंतन शिविर में कांग्रेस संगठन के हालात को लेकर भी समीक्षा की जाएगी। 17,18 जनवरी को राष्ट्रीय चिंतन शिविर और 19 जनवरी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक रखी जाएगी। चिंतन शिविर की जगह तलाशने के लिए आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, राष्ट्रीय महासचिव जनार्दन द्विवेदी, कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा,कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष ऑस्कर फर्नाडीज विशेष विमान से जयपुर पहुंचे।

चारों नेताओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष चंद्रभान को साथ लेकर चिंतन शिविर के लिए जगह तय करने के लिए बिड़ला ऑडिटोरियम को दौरा किया। इन नेताओं ने करीब आधे घंटे तक बिड़ला ऑडिटोरियम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कांग्रेस प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि बुराड़ी अधिवेशन में सोनिया गांधी ने घोषणा की थी कि पार्टी का जल्द चिंतन शिविर करेंगे जैसा पचमढ़ी और शिमला में हुआ था। उसी पद्धति पर चिंतन शिविर होगा जिसके लिए जगह देखने आए थे। जगह हमें ठीक लगी है, यह भी चाहते थे कि जहां सब तरह के कार्यक्रम होते हों वैसी जगह हो, यह जगह ठीक लग रही है।

अभी तक अनुमान है कि जनवरी के तीसरे सप्ताह में 17, 18, 19 में से दो दिन का चिंतन शिविर होगा और एक दिन एआईसीसी की बैठक भी होगी। जो भी चिंतन शिविर में निष्कर्ष निकलेगें, इस बैठक में उनका अनुमोदन हो जाएगा। चिंतन शिविर के एजेंडे के सवाल पर उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर में वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियां, आर्थिक स्थिति, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समस्याओं सहित सभी मुद्दों पर चर्चा होगी। चिंतन शिविर में क्या निकला, उसका पता उसी तरह लगेगा जिस तरह पचमढ़ी की घोषणा प्रकाशित हुई थी और शिमला संकल्प प्रकाशित हुआ था। केंद्रीय नेताओं ने चिंतन शिविर और एआईसीसी बैठक में शामिल होने वाले नेताओं के ठहरने एवं सुरक्षा को लेकर भी मुख्यमंत्री से चर्चा की।

पटेल नहीं सीएम के उम्मीदवार

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने को लेकर दिए गए बयान पर कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि पटेल यह पहले ही स्थिति स्पष्ट कर चुके कि वे ना तो कभी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे और ना ही अब, आगे भी नहीं रहेंगे, इसलिए यह मुद्दा बेमानी है।

error: Content is protected !!