जैसलमेर में गांधी संदेष यात्रा ने गुंजाया गांधी का पैगाम

बुर्ज गडीसर से कलेक्ट्रेट तक ऐतिहासिक रही विषाल जन श्रृंखला, झांकियां
दर्षन यात्रा को अल्पसंख्यक मंत्री, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री, विधायक जैसलमेर, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जैसलमेर, 15 सितम्बर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में जैसलमेर जिला मुख्यालय पर रविवार को बुर्ज गडीसर से निकली विषाल गांधी संदेष यात्रा ने महात्मा गांधी के संदेषों का ज्वार उमडा दिया।
इस ऐतिहासिक यात्रा का शुभारम्भ बुर्ज गडीसर से अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री श्री शाले मोहम्मद, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेष चन्द मीना, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर शहीद वीरांगना श्रीमती दाखांे कंवर, श्रीमती पदम कंवर, प्रधान अमरदीन फकीर, श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह राठौड, समाजसेवी गोविन्द भार्गव उपस्थित थें।

गांधी जीवन पर झांकियांे ने जमाया आर्कषण
गांधी संदेष यात्रा में विद्यालयों की और से गांधी जीवन दर्षन पर केन्द्रित झांकियां आर्कषण का केन्द्र रहीं। इन गांधीजी की झांकियों के माध्यम से खादी के महत्व के साथ ही गांधीजी के जीवन से संबंधित विचारों को साक्षात किया गया। वास्तव में इन झांकियों ने बालक एवं बालिकाएं जैसे मानों गांधीजी के जीवन से दिग्दर्षित करा करें थें। वहीं इस संदेष यात्रा में गांधीजी के प्रिय भजनों का प्रसारण भी बहुत ही सुन्दर तरीके से किया जा रहा था। यह गांधी संदेष यात्रा बुर्ज गडीसर से शुरू होकर आसनी रोड, गोपा चैक, मुख्य बाजार, गांधी चैक, हनुमान चैराहा होती हुई कलेक्ट्रेट परिसर पहुंची। वास्तव मंे इस संदेष यात्रा में विषाल संख्या मंे बच्चांे ने शामिल होकर यात्रा का उत्साह और दुगुना कर दिया एवं पूरा नगर गांधीजी के जीवन से सरोबार सा हो गया। यहां पर संचालन रंगकर्मी एवं व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया।

सेल्फी पाॅईन्ट रहा आकर्षण का केन्द्र
प्रदर्षनी स्थल पर बने सेल्फी पाईन्ट पर गांधीजी के कटआउट साथ अतिथियांे ने भी उत्साह से सेल्फी ली एवं फोटो खींचवायंे वहीं बच्चों ने भी सेल्फी पाईन्ट में खडे होकर उत्साह से सेल्फी ली एवं उनकी प्रतिस्पर्दा लगी रही। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी के साथ ही नगर वासियों ने भी उत्साह से प्रदर्षनी को देखा वहीं विद्यालयी छात्र-छात्राओं ने भी प्रदर्षनी का अवलोकन कर गांधीजी के जीवन दर्षन से रूबरू हुए एवं ज्ञान प्राप्त किया।

वीरांगनाओं का किया सम्मान
जैसलमेर, 15 सितम्बर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के 150 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में जिला प्रषासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्षन समिति के संयुक्त तत्वावधान में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के अवसर पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव, जिला कलक्टर, रूपाराम धनदेव, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, पूर्व अध्यक्ष अषोक तंवर, सुमारखां, शहीद की वीरांगना श्रीमती दाखांे कंवर, पदम कंवर, स्वतंत्रता सैनानी लालचन्द जोषी की धर्मपत्नी श्रीमती सखीदेवी सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थें।
समारोह के अन्त में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष ने अतिथियांे एवं सभी आगन्तुकों का हार्दिक आभार जताया। इस अवसर पर बीच-बीच में गांधीजी के जीवन पर प्रष्नोत्तरी की जाकर विद्यार्थियों से उनके जवाब लिए गए। यह कार्यक्रम भी रोचक रहा। वहीं जिन विद्यार्थियों ने प्रष्नोत्तरी में सही जवाब दिए उनको जीवन दर्षन समिति की और से गांधीजी की आत्मकथा की पुस्तक प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी एवं व्याख्याता विजय बल्लाणी व व्याख्याता श्रीमती आरती मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के मौके पर अच्छी संख्या में गणमान्य नागरिक, विद्यार्थीगण एवं प्रेस प्रतिनिधिगण उपस्थित थें।

श्रमिकों से पंजीयन एवं योजनाओं सें अनुचित वसूली पर होगी कार्यावाही
श्रम विभाग द्वारा किये जा रहे श्रमिक पंजीयन एवं संचालित योजनाओं के आवेदन पोर्टल पर अपलोड करने हेतु दी गई सेवाओं के विरूद्ध यदि कोई ई-मित्र या अन्य कोई व्यक्ति राज्य सरकार द्वारा तय किये गये शुल्क से अधिक वसूली करता है या स्वीकृत हितलाभ राषि मंें से कुछ अंष देने की अनुचित मांग करता है तो ऐसे ई-मित्र/व्यक्ति के बारे में सूचना श्रम विभाग जैसलमेर एवं मुख्यालय द्वारा संचालित टोल फ्री हेल्पलाईन नम्बर 1800-1800-999 पर देंवें ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके।
श्रम विभाग सभी ठेकेदारों एवं नियोजकों को भी आगाह करता है कि आपके द्वारा कई ऐसे लोंगो को नियोजन/ठेकेदार के प्रमाण पत्र दिये जा रहे है, जो निर्माण श्रमिक नहीं है या आपके यहां कार्य नहीं करतें है। ऐसे नियोजकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
ई-मित्र संचालक ध्यान रखें कि श्रमिक पंजीयन एवं योजनाओं के आवेदन के समय मोबाईल नम्बर मजदूर के स्वयं के देवे, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।
श्रम विभाग द्वारा किसी एजेंसी/व्यक्ति/ई-मित्र केन्द्र अथवा निर्माण श्रमिक संघ व्यक्ति को अपना अधिकृत प्रतिनिधि नियुक्त नहीं किया गया है, अतः उपरोक्त में से कोई भी श्रम विभाग का प्रतिनिधि होने की क्षेत्र में घोषणा करता है अथवा श्रमिकों से अनुचित पंजीयन या योजना का प्रलोभन देकर राषि की मांग करता है, तो यह पूर्ण रूप से अवैध है एवं ऐसे व्यक्ति की सूचना स्थानीय श्रम विभाग के कार्यालय पर अथवा विभागीय टोल फ्री नम्बर 1800-1800-999 पर देवे ताकि ऐसे अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके।

error: Content is protected !!