4 लाख 39 हजार से ज्यादा मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का उपयोग-गौतम

बीकानेर, 17 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के अनुसार आगामी नगर निगम चुनाव में 4 लाख 39 हजार 121 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। निगम के 80 वार्डों में चुनाव हेतु वार्डों के आरक्षण के लिए बुधवार 18 सितम्बर को लॉटरी निकाली जाएगी।
गौतम ने बताया कि नगर निगम चुनाव में 2 लाख 26 हजार 375 पुरूष तथा 2 लाख 12 हजार 740 महिला मतदाताओं के अलावा 6 थर्ड जेंडर शामिल हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं की उम्र 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष हो गई है और उनके नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वे 23 सितम्बर तक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। मतदाता नाम जुड़वाने के लिए फार्म नम्बर 3, आक्षेप होने पर फार्म नम्बर 5, नाम उम्र, लिंग,वार्ड या अन्य संशोधन के लिए फार्म नम्बर 6 के जरिए आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए ऑनलाइन मतदाता आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन क्लेम एंड ऑब्जेक्शन का चयन कर आवेदन किया जा सकता है।
80 वार्डों की लॉटरी बुधवार को
गौतम ने बताया कि बीकानेर नगर निगम में जिन वार्डों में प्रत्याशी का चुनाव वर्ग विशेष के लिए आरक्षित रखा जाएगा इस सम्बंध में लॉटरी के लिए आरक्षण तय होगा। यह प्रक्रिया बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में लॉटरी के जरिए प्रातः 11 बजे सम्पन्न की जाएगी। लॉटरी के माध्यम से अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य महिला सहित अनुसूचित जाति व अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए वार्डोंं के आरक्षण किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि 21 तथा 22 सितम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। 30 सितम्बर तक दावों एवं आक्षेपों को निस्तारित किया जा सकेगा। इसके बाद 14 अक्टूबर तक पूरक सूचियों की तैयारी की जाएगी। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर को किया जाएगा।
गौतम ने बताया कि निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के बाद दावों व आपतियों के दौरान मतदाताओं द्वारा अपना नाम एक वार्ड से दूसरे वार्ड में स्थानान्तरित करने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!