आईसीएसआई जयपुर में आयोजित करेगा कंपनी सचिवों का 47वां राष्ट्रीय सम्मेलन

जयपुर, 13 नवंबर, 2019। हमारा देश विविधताओं से भरा है। ऐसे में सामाजिक-आर्थिक फासला समाज में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। ऐसे में समाज के सबसे कमजोर और पिछड़े तबके तक उनका हक पहुंचाने के लिए सरकार को कानूनों के निर्माण के साथ ही प्रशासनिक दक्षता की दिशा में भी कदम उठाने की जरूरत है। इसके लिए शारीरिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों को मजबूत करने के लिए कानून निर्माण की जरूरत तो है ही, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि योजनाओं का क्रियान्वयन इस प्रकार से किया जाए ताकि उनके इच्छित परिणाम मिल सकें। गवर्नेंस की भूमिका इच्छित परिणाम हासिल करने में हमेशा महत्वपूर्ण होती है और रहेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए और भारत सरकार के नए भारत को सशक्त करने के एजेंडे को ध्यान में रखते हुए भारतीय कम्पनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) 14 से 16 नवंबर 2019 तक कंपनी सचिवों का 47वां राष्ट्रीय सम्मेलन जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर, जयपुर, राजस्थान में आयोजित करने जा रहा है।
आज कंपनी सचिवों के 47वें राष्ट्रीय सम्मेलन के शुभारंभ से पहले जयपुर में एक संवादाता सम्मेलन का आयोजन किया गया।
भारतीय कम्पनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) के प्रेसिडेंट सीएस रंजीत पाण्डेय ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारतीय कंपनी सचिव संस्थान गुड गवर्नेंस को प्रोत्साहित करने के अपने एजेंडे पर अडिग रहते हुए स्वयं और अपने सदस्यों के माध्यम से भारत सरकार की हर पहल में भागीदारी को अपनी नैतिक, नीतिपरक और पेशेवर जिम्मेदारी मानता है। माननीय राष्ट्रपति, देश के प्रधानमंत्री, मंत्री और नियामक प्राधिकरणों ने आईसीएसआई से बड़ी जिम्मेदारी और ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों के निर्वहन की अपेक्षाएं जाहिर की हैं। इसके अलावा संस्थान और इससे निकले प्रोफेशनल्स की पहचान देश की सीमाओं से बाहर भी काफी अच्छी है। संस्थान की ओर से किए जा रहे कार्यों के लिए मिल रही वाहवाही संस्थान और कंपनी सचिवों की ओर से अच्छे कॉरपोरेट गवर्नेंस को प्रोत्साहित करने के लिए किए जाने वाले अथक परिश्रम और प्रयासों को दर्शाता है।‘‘
इस सम्मेलन के विभिन्न तकनीकी सत्रों के दौरान सरकार, नियामकों, अकादमिक, कॉरपोरेट सेक्टर आदि विभिन्न क्षेत्रों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रख्यात लोग संबोधित करेंगे।
संवाददाता सम्मेलन के दौरान आईसीएसआई के सीएस आशीष गर्ग, वाइस-प्रेसिडेंट, सीएस मनीष गुप्ता (काउंसिल सदस्य आईसीएसआई और 47वें राष्ट्रीय अधिवेशन की आयोजन उप-समिति के अध्यक्ष) और सीएस एनपीएस चावला (काउंसिल सदस्य आईसीएसआई और 47वें राष्ट्रीय अधिवेशन की आयोजन उप-समिति के सह-अध्यक्ष), सीएस अशोक कुमार दीक्षित, कार्यवाहक सचिव, आईसीएसआई और सीएस राहुल शर्मा (जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष और कार्यक्रम समन्वयक) भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!