मांगरोल व छबड़ा में मतदाताओं ने उत्साह व उमंग से किया मतदान

फ़िरोज़ खान
बारां, 16 नवम्बर। नगर पालिका आम चुनाव के तहत शनिवार को जिले के नगर पालिका क्षेत्र छबड़ा एवं मांगरोल में मतदान हुआ। नगर पालिका क्षेत्रों में मतदाताओं ने उत्साह एवं उमंग से अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए लोकतंत्र को सशक्त करने में अपनी भागीदारी निभाई। मतदान दिवस पर कई स्थानों पर मतदाताओं ने लम्बी कतारों में धैर्य से मताधिकार का उपयोग किया। उम्रदराज, दिव्यांग, महिला और युवा मतदाता भी वोट डालने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे।
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रसिंह रावे ने बताया कि नगर पालिका आम चुनाव के तहत मांगरोल एवं छबड़ा नगर पालिका के लिए मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। मतदाताओं ने निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान सुरक्षा को लेकर कड़े बन्दोबस्त किए गए थे, सभी चुनाव अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस बल के जवानों, प्रबुद्ध नागरिकों आदि ने चुनाव से संबंधित अपने दायित्वों का कुशलता से निर्वहन करते हुए शांतिपूर्ण चुनाव में सहयोग किया।
उन्होंने बताया कि मांगरोल एवं छबड़ा नगर पालिका के 35-35 वार्डों के लिए मतदान प्रातः 7 बजे प्रारंभ हुआ। सर्वप्रथम मतदान दलों ने पोलिंग एजेन्टों की मौजूदगी में मोक पोल किया। मतदाताओं ने ईवीएम के माध्यम से अपनी अपेक्षा व आकांक्षा के अनुरूप पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दिया। नगर पालिका मांगरोल में दोपहर 1 बजे तक 59.11 प्रतिशत एवं छबड़ा में 49.17 प्रतिशत मतदान हुआ। अपरान्ह 3 बजे तक मांगरोल में 77.88 प्रतिशत एवं छबड़ा में 70.28 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी क्रम में सायं 5 बजे तक मांगरोल में 87.71 एवं छबड़ा में 81.58 प्रतिशत मतदान हुआ।
मतदाताओं का आभार
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रसिंह राव ने नगर पालिका क्षेत्र मांगरोल व छबड़ा में स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव में पूर्ण उत्साह के साथ सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। मतदान में लोगांे की सजगता पूर्ण सहभागिता से लोकतंत्र सुदृढ़ होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शांतिपूर्ण व स्वतंत्र मतदान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए चुनाव अधिकारियों, मतदान दलों के अधिकारियों, पुलिसकर्मियों सहित निर्वाचन में सहयोग देने वाले सभी व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
मतदान केन्द्रों पर लगी कतारें
मतदान दिवस पर नगर पालिका क्षेत्र मांगरोल एवं छबड़ा मंे मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से ही मतदाताओं के बड़ी संख्या में पहुंचने से रेलमपेल बनी रही। मतदान केन्द्रों पर मतदाता उत्साह के साथ पहुंचे व मतदान किया। मतदान केन्द्रों पर शाम तक मतदाताओं को पहुंचने का सिलसिला बना रहा।
दिव्यांगजनांे के लिए की गई व्यवस्था
नगर पालिका चुनाव के तहत मांगरोल व छबड़ा में मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर, सहयोग के लिए वॉलंटियर की व्यवस्था की गई जिससे दिव्यांगजनों ने बिना किसी असुविधा के मतदान किया। मांगरोल में 86 एवं छबड़ा में 82 प्रतिशत दिव्यांगजनों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। दिव्यांगजनों को घर से मतदान केन्द्र और मतदान केन्द्र से मतदान के पश्चात पुनः घर छोड़ने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई। मतदान केन्द्रों पर छाया के लिए टेंट, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की गई।
मतगणना प्रशिक्षण आज
नगर पालिका आम चुनाव 2019 के तहत मतगणना हेतु प्रशिक्षण मिनी सचिवालय सभागार कलक्टेªट में 17 नवम्बर 2019 को दोपहर 1 बजे से आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण में रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सहयोगी अधिकारी, कार्मिक, गणन पर्यवेक्षक, गणन सहायक मौजूद रहेंगे।

error: Content is protected !!