जैसलमेर पंचायत समिति विशेष आम बैठक

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में फेज-तृतीय के
लिये केन्डीडेट रोड़ के प्रस्तावों का अनुमोदन, विभागीय गतिविधियों की समीक्षा

जैसलमेर 05 दिसम्बर/ पंचायत समिति जैसलमेर की विशेष साधारण सभा की बैठक प्रधान अमरदीन फकीर की अध्यक्षता में गुरुवार को पंचायत समिति सभा कक्ष में आयोजित हुई। बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, विकास अधिकारी हीराराम कलबी के साथ ही पंचायत समिति सदस्य, सरपंचगण तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में फेज-तृतीय के लिये केन्डीडेट रोड के 342.63 किमी लम्बाई के प्रस्तावों को अनुमोदन के लिये रखा गया जिसका सदन ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। अधिशाषी अभियंता अमृत देवपाल ने इन सड़कों के विस्तार के बारे में सदस्यों को जानकारी दी।

विधायक धनदे ने ग्राम्य विकास के लिए की सराहना

जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने पंचायत समिति के कार्यकाल की अन्तिम बैठक में सभी सदस्यों एवं सरपंचो द्वारा पंचायत क्षेत्रों में किये गये अच्छे विकास कार्यो की सराहना की एवं आगे भी सदैव जन सेवा के लिये तत्पर रहने का आहवान किया। उन्होने विशेष रूप से लोक सेवा से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सजग रहकर क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा की सेवाओं से लोगो को समय पर राहत प्रदान करें।
उन्होने खनिज विभाग के अधिकारी को आवंटित खनन क्षेत्र के लिये विभाग द्वारा जो मापदण्ड निर्धारित किये गये है उनके पालना करते हुए खनन क्षेत्र के चारो तरफ तारबन्दी की व्यवस्था कराने पर जोर दिया।

सामाजिक सरोकारों से लाभान्वित करने पर बल
उन्होने महिला एवं बाल विकास को जनसंख्या के अनुरूप नये आंगनवाडी केन्द्रो के प्रस्ताव लाने, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को समाज कल्याण की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प लगाकर पात्र लोगाें को पेंशन, पालनहार, विधवा पुत्री विवाह इत्यादि योजनाओं के आवेदन पत्र भरवाने पर भी विशेष बल दिया। उन्हाेंने पशुपालन विभाग के अधिकारी को जहां पशुधन कम हैं वहां के पशुधन सहायक को अधिक पशुधन वाले ग्राम पंचायत में कार्य व्यवस्था के लिये लगाने के निर्देश दिये।

प्राथमिकता से पहुंचाएं बिजली
जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में जिन परिवारों का सर्वे हो गया है उनको प्राथमिकता के अनुरूप विद्युतीकरण कराने के साथ ही सरपंचों को भी इसमें सहभागिता निभाते हुए ऎसी व्यवस्था करने को कहा कि कोई भी ढाणी सर्वे से वंचित नहीं रहे। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे पशुओं का निःशुल्क उपचार एवं टीकाकरण में किसी प्रकार की कमी नही रखें।

ग्राम्य जन प्रतिनिधियों की सराहना, जताया जनसेवा का संकल्प
प्रधान अमरदीन फकीर ने विधायक का हार्दिक स्वागत करते हुए सभी पंचायत समिति सदस्यों एवं सरपंचो द्वारा उनके कार्यकाल में ग्राम पंचायत क्षेत्रों में किये गये कार्यो की सराहना की एवं कहा कि वे आगे भी जन सेवा के लिये सदैव तत्पर रहेगें।
उन्होंने अधिकारियों द्वारा बैठक में अनुपालना रिपोर्ट नहीं देने पर नाराजगी जताई एवं कहा कि जिन जनप्रतिनिधियों ने उन्हे जो समस्या बताई है उसका वे गंभीरता से निस्तारण करें। उन्होने सरपंचों से कहा कि जिन विद्यालयों में शौचालय का निर्माण करवाना है उसको प्राथमिकता से कराने के साथ ही खेल मैदानों के विकास कार्यो को भी शीघ्र ही कराने पर जोर दिया।
बैठक में पंचायत समिति सदस्य एवं सरपंचों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया एवं इसका समाधान शीघ्र कराने की आवश्यकता जताई।

chandan singh bhati
7597450029

Leave a Comment

error: Content is protected !!