पान मसाला व जर्दा से भरे ट्रक (कीमत 20 लाख रूपये) लूट की वारदात का पर्दाफाष

बाड़मेर शरद चैधरी पुलिस अधीक्षक बाड़मेर ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 16.11.19 को पुलिस थाना पचपदरा के हल्का क्षैत्र सरहद कुडी के पास नेषनल हाईवे पर अज्ञात मुलजिमानों द्वारा तानसेन गुटखे से भरे ट्रक को रूकवाकर वाहन लूटने की (कीमतन 20 लाख रूपये) वारदात का पर्दाफाष कर एक आरोपी को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की गई है।

प्रकरण का विवरण:- दिनांक 16.11.19 को प्रार्थी श्री टंवरपालसिंह पुत्र मानसिंह जाति राजपूत निवासी नाथावतपुरा पुलिस थाना सदर सीकर ने पुलिस थाना पचपदरा पर रिपोर्ट पेष की कि मैं जोधपुर से करीब 20 लाख का तानसेन पान मसाला व जर्दा ट्रक नम्बर आर जे 23 जी बी 4066 से भरकर बालोतरा आ रहा था रास्ते में कुड़ी गांव के पास एक स्वीफ्ट कार में सवार होकर 6 युवक आये व गाड़ी रूकवाकर गाड़ी से नीचे उतारा व स्वीफ्ट कार में डाला, आंखो पर पट्टी बाध दी तथा मेरा मोबाईल फोन, 2700 रूपये नगदी लूटी व मेरी उक्त पान मसाला व जर्दा से भरी ट्रक को लूटकर ले गये। बाद में मुझे उसी जगह पर छोड़ा तो मेरी उक्त ट्रक खाली की हुई वहीं पर खड़ी मिली वगैरा रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर थानाधिकारी पचपदरा द्वारा अनुसंधान शुरू किया गया।

विषेष पुलिस टीम का गठन व निर्देष:- वारदात दिन के समय व हाईवे पर लूट की होने से श्री शरद चैधरी पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना को गम्भीरता से लेते हुए श्री नरपतसिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बालोतरा व श्री सुभाष खोजा वृताधिकारी वृत बालोतरा के निर्देषन में श्री सुखाराम नि.पु. थानाधिकारी पुलिस थाना पचपदरा मय पुुलिस जाब्ता की विषेष टीम का गठन कर वारदात का खुलासा करने के निर्देष दिये गये। पुलिस टीम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत कर संदिग्धों पर नजर रखी गयी एवं तकनिकी सहायता व मुखबीरी तंत्र से सदिंग्ध मुलजिम लाधूराम पुत्र जगराम जाति विष्नोई निवासी गोदावास कल्ला पुलिस थाना कल्याणपुर को दस्तयाब कर गहनता से पूछताछ करने पर मुलजिम द्वारा उक्त वारदात अपने सहयोगियों के साथ कारित करना स्वीकार किया।

घटना का सम्पूर्ण विवरण:- मुस्तगिस श्री टंवरपालसिंह जो जोधपुर में बासनी क्षेत्र से करीब 20 लाख का तानसेन पान मसाला व जर्दा ट्रक में भरकर महेष सप्लायर्स बालोतरा के लिये आ रहा था। सरहद कुड़ी पहुंचा तो सामने से मुलजिमान एक स्वीफ्ट कार में सवार होकर वाहन को रूकवाकर चालक टवरपालसिंह को गला पकड़कर नीचे उतारा व अपनी स्वीफ्ट कार में बिठा दिया। उसका मोबाईल फोन व नगदी लूट ली। पान मसाला व जर्दा से भरी ट्रक को लाधूराम पुत्र जगराम विष्नोई निवासी गोदावास चलाकर रातानाडा धवा सरहद में स्थित लक्ष्मणराम पुत्र पेमाराम जाति मेघवाल की ढाणी ले गया जहां लाधूराम व बुधाराम ने गाड़ी को खाली किया व गाड़ी वापिस लूटी गयी जगह के पास लाकर खड़ी की। इसी दरम्यान षिवलाल आदि ने टंवरपालसिंह को अपनी स्वीफ्ट कार में आंखों व मुंह पर कपड़ा बांधकर इधर उधर घुमाया। बाद में हाईवे पर छोड़कर भाग गये।

वारदात कारित करने का कारण:- वारदात का कारण मुलजिमानों ने सोचा कि वर्तमान में राजस्थान सरकार द्वारा गुटखा बन्द करने से व्यापारी बिना बिल के माल बेचते हैं व भेजते हैं या तो इनके पास बिल नहीं होगा या कम माल का बिल होगा जबकि माल ज्यादा होता हैं। उसके अलावा पान मसाला व जर्दा बाजार में आसानी से बिक जाता हैं व रकम भी जल्दी मिल जाती हैं। इसलिए मुलजिमानों ने बड़े मुनाफे व पुलिस में रिपोर्ट नही होने के अदेषें से यह वारदात कारित करना पाया गया है।

ऐसे हुआ खुलाषा:- मुलजिमानों द्वारा लूट की वारदात करने के बाद मुलजिम लाधूराम को ट्रक मय माल देकर सरहद धवा रवाना किया। बाकी मुलजिमान षिवलाल आदि स्वीफ्ट कार में अलग थे। जो काले रंग की स्वीफ्ट कार थी जिसकी तलाष कानि. श्री उत्तमप्रकाष से करवायी गयी तो मुलजिम षिवलाल पुत्र बुधाराम विष्नोई निवासी गोदावास कल्ला के पास काले रंग की स्वीफ्ट कार होने से तथा षिवलाल बाद वाका सकूनत से रूपोष होने पर शक पुख्ता होने से लाधूराम को दस्तयाब कर गहनता से पूछताछ की गई तो घटना का पूरा राज खुल गया। माल को जोधपुर में बेचना बताया है।
प्रकरण में मुलजिम लाधूराम को गिरफ्तार किया जाकर आज श्रीमान न्यायिक मजिस्ट्रेट पचपदरा की अदालत में पेष कर पुलिस रिमाण्ड पर प्राप्त किया जाकर गहनता से पूछताछ की जा रही हैं। वारदात में सरीक अन्य मुलजिमानों की सरगर्मी से तलाष व पतारसी की जा रही है।
प्रकरण की वारदात का खुलाषा करने में पूरी टीम के भरसक प्रयासों के साथ साथ श्री शेराराम स.उ.नि. मय कानि0 श्री उत्तमप्रकाष पुलिस थाना कल्याणपुर व उदयवीरसिंह पुलिस थाना बालोतरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं।

chandan singh bhati
7597450029

Leave a Comment

error: Content is protected !!