अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किया सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा

ग्राम्य विकास कार्यों का लोकार्पण किया, जनता की समस्याएं सुनी, समाधान का आश्वासन दिया
ग्रामीण विकास के लिए सरकार हरसंभव प्रयासों में अव्वल – शाले मोहम्मद

जैसलमेर, 08दिसम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया और इस दौरान ग्राम्य विकास से संबंधित विभिन्न भवनों का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा समाधान का आश्वासन दिया।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सांकड़ा पंचायत समिति अन्तर्गत झाबरा में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन और वाचनालय भवन तथा रातड़िया ग्राम पंचायत अन्तर्गत हाफली नाड़ी में महादेव मन्दिर के समीप विश्राम भवन का लोकार्पण किया।
तीनों ही स्थानों पर केबिनेट मंत्री ने फीता काटा तथा उद्घाटन पट्टिकाओं का अनावरण कर लोकार्पण किया और भवनों का अवलोकन किया। राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का अवलोकन करते हुए उन्हाेंंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय सेवाओं तथा जन सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सेवा देने के लिए समर्पित होकर दायित्व निभाने का आह्वान किया।

ग्रामीणों ने दिल खोलकर किया स्वागत, जताया आभार
दूरस्थ ग्राम्यांचल झाबरा एवं हाफली नाड़ी दोनों ही स्थानों पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद का गाजे-बाजे एवं मंगलकलशों के साथ भव्य स्वागत किया गया तथा बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों ने नई पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायतों के सृजन के लिए तहे दिल से आभार जताया और कहा कि इससे जैसलमेर जिले में ग्रामीण विकास को गति प्राप्त होगी तथा ग्रामीणों को सहूलियतें होंगी।

इनकी रही मौजूदगी
लोकार्पण कार्यक्रमों में सांकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदुल्ला मेहर, उपखण्ड अधिकारी रामजस विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, जिला परिषद सदस्य अशोक साहू, पूर्व जिलाप्रमुख नैणदान रतनू, विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार, रणवीरसिंह गोदारा सहित ग्राम्य जन प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। प्रधान वहीदुल्ला मेहर, पूर्व जिलाप्रमुख नैणदान रतनू, अशोक कुमार, रूपाराम आदि ने ग्रामीणों को संबोधित किया।

ग्रामीण विकास हमारी प्राथमिकता पर
केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने दोनों ही स्थानों पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्राम्य उत्थान तथा ग्रामीणों के समग्र विकास के माध्यम से चौतरफा खुशहाली लाने के लिए पुरजोर प्रयासों में जुटी हुई है और इस दिशा में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

हर ढांणी में पहुंचेगा पेयजल
उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के काम को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में बताया और कहा कि क्षेत्र में गांवों तक पानी पहुंचा दिए जाने के बाद अब सभी ढांणियों तक पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है और यह कार्य युद्धस्तर पर हाथ में लिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि जल प्रबन्धन से वंचित ढांणियों में पानी पहुंचाने के लिए संबंधित क्षेत्रों के सरपंचों से कहा कि वे इनकी सूची जलदाय विभाग को पहुंचाएं ताकि शेष रही ढांणियों में रह रहे लोगों तक पानी पहुंचाने का ठोस प्रबन्ध हो सके।
उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल सुविधा से वंचित रही ढांणियों में पानी पहुंचाने के काम को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करें। इसके साथ ही उन्होंने बिजली कनेक्शन से जोड़े जाने के लिए भी कहा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को दें मजबूती
क्षेत्र में एनएमएम की कमी के बारे में ध्यान आकर्षित किए जाने पर केबिनेट मंत्री ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार की कार्ययोजना बनाएं कि एएनएम की सेवाएं आस-पास के क्षेत्रों में भी प्राप्त हो सकें।
उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों को मेडिकल की शिक्षा एवं प्रशिक्षण के लिए पे्ररित करें ताकि स्थानीय स्तर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मियों की बार-बार हो जाने की रिक्तियों की समस्या पर काबू पाया जा सके।

मेडिकल कॉलेज और ट्रोमा सेंटर की सौगात
इस दिशा में उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जैसलमेर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की योजना को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इससे जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती मिलेगी। उन्होंने पोकरण में ट्रोमा सेंटर खोले जाने की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के विकास एवं विस्तार में कहीं कोई कमी नहीं रख रही। इससे दुर्घटनाओं के दौरान जोधपुर रेफर किए जाने की विवशता खत्म होगी।

बालिका स्कूल खोलने का आश्वासन
झाबरा के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण समारोह में केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों की मांग को देखते हुए बालिका स्कूल खोले जाने के लिए पूरे प्रयास करने का आश्वासन दिया और कहा कि इसके उपरान्त पशु अस्पताल खोलने की दिशा में भी काम किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने झाबरा में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी दी और इनका लाभ लेने का आह्वान किया।

रोबोट के मॉडल की सराहना की
समारोह में बाल वैज्ञानिक अशोक सिंह ने केबिनेट मंत्री एवं अन्य अतिथियों तथा ग्रामीणों के सम्मुख अपने द्वारा निर्मित रोबोट को संचालित कर दिखाया। इस पर शाले मोहम्मद ने शाबाशी दी और कहा कि वैज्ञानिक प्रतिभा निखार के लिए हरसंभव प्रोत्साहन दिया जाएगा। अशोक सिंह को नगद पुरस्कार भी दिया गया।

हाफली नाड़ा में विश्राम भवन का लोकार्पण
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रातड़िया ग्राम पंचायत अन्तर्गत हाफली नाड़ी के महादेव मन्दिर के पास नवनिर्मित विश्राम गृह के लोकार्पण समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गांवों के समग्र विकास और जन-जन को बुनियादी लोक सुविधाओं तथा सेवाओं का लाभ दिलाने के लिए सरकार सामाजिक एवं आंचलिक सरोकारों के बेहतर निर्वहन के लिए ठोस प्रयासों में जुटी हुई है और ग्रामीणों की जरूरतों तथा मांगों के आधार पर प्राथमिकता तय करते हुए ग्रामीण विकास को नई गति दी गई है।

विकास के लिए की घोषणाएं
उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर भणियाणा में कॉलेज खोले जाने तथा पदमपुरा एवं रातड़िया में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने के लिए पहल का आश्वासन देते हुए महादेव मन्दिर की चारदीवारी बनाने के लिए 10 लाख रुपए और भणियाणा से चाबा तक 15 किलोमीटर सड़क के डामरीकरण की घोषणा की।

अब आसान हुआ लोक समस्याओं का निराकरण
जन अभियोग निराकरण मंत्री ने ग्रामीणों को बताया कि अब उनकी समस्याओं के जल्द से जल्द और निर्णायक समाधान के लिए सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं और सरकारी अधिकारियों की समयबद्धता एवं सुस्पष्ट जवाबदेही सुनिश्चित की है। राजस्थान की सरकार जनता की अपनी सरकार है इसलिए जनता के हितों को ध्यान में रखकर एक के बाद एक ठोस फैसले लेकर इनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। सुशासन को सर्वोपरि महत्व देते हुए मुख्यमंत्री ने लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्ती की कारगर व्यवस्था की है।
केबिनेट मंत्री ने समारोह का संचालन कर रहे चेतन राम को साफा पहनाकर सम्मानित किया। आभार प्रदर्शन रूपाराम ने किया।
—000—

जन अभियोग निराकरण मंत्री ने पोकरण में की जन सुनवाई,
समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए दिए सख्त निर्देश
जैसलमेर, 8दिसम्बर/ अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने पेाकरण में जनसुनवाई की और क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुना। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी अजय सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारीगण तथा विभिन्न विभागों के उपखण्ड एवं ब्लॉकस्तरीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि मौजूद थे।
केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने बड़ी संख्या में आए लोगों की समस्याओं को सुना, अर्जियां ली तथा इनके बारे में उपस्थित अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि सभी समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान किया जाए। केबिनेट मंत्री की जन सुनवाई ने कई ग्रामीणों और शहरवासियों को हाथों हाथ समाधान की कार्यवाही का सुकून दिया।

chandan singh bhati
7597450029

error: Content is protected !!