राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट जयपुर में कला के रक्षक ही बन रहे कला के भक्षक

जयपुर । राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के विद्यार्थियों को अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन करते आज 32 दिन हो गए है। विद्यार्थियों द्वारा रोज सरकार को अपनी मांगें मनवाने के लिए निरंतर किसी न किसी तरह प्रदर्शन कर रहे है राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के विद्यार्थी 6 दिसम्बर से भूख हड़ताल पर बैठे है लेकिन अभी तक सरकार और कॉलेज आयुक्त की निंदा नही खुल रही है।
आज महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने भगवान रूपी कलाकृतियों को रोडों पर लोगो से कुछलाना के लिए छोड़ दिया जिस प्रकार सरकार व कॉलेज आयुक्त द्वारा अनदेखी कर कला विद्यार्थी व कला को कुचल जा रहा है उसी प्रकार विद्यार्थियों ने अपने आप पर पत्थर रखकर अपनी कृतियों को कारो व अधिकारियों द्वारा कुचलने के लिए छोड़ दिया।
महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा सभी को अपनी जायज माँगो के लिए कागजो के पुलिन्दे दिए जा रहे है और उन के बदले केवल आश्वासन से भर भर के थैले देते है ना कुछ होता है इन आश्वासनों के थैले को देख हम विद्यार्थियों को ये लगने लगा कि अब ये हमे जोला छाप कलाकार बनेने को मजबूर कर रहे है।
विद्यार्थियों को आज 32 दिन हो गए और कुछ नही हुवा ये देख विद्यार्थी तो अब सरकार से ये गुवार लगा रहे है कि या तो सरकार इस 150 वर्ष पुराने महाविद्यालय को बंद कर दे ताकि सभी को ये यात हो सके कि अब राजस्थान में कोई कला व कलाकार नही रहा।
शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने छात्रों को बात करने के लिए बुलाया था, जिसमे उन्होंने साफ किया कि जो हम कर सकते है वो कर दिया अब शिक्षामंत्री के आदेश हो तो आगे बढ़े।
आज राजस्थान के सभी वरिष्ठ कलाकारों व एलुमिनी ने मौके पर पहुँच कर अपने कैनवास जिसको कलाकार स्वयं पूजाता हैं उसी को काले कपड़े से ढक के अपनी कला को बंदकर अपना रोष जताया। क्या गांधीवादी विचारो के हमारे प्रिय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी राज्य में कला और कलाकारों का ऐसी ही दुर्गति देखना चाहते है ?? की आखिरकार राजस्थान कला से वंचित हो जाए ओर पूरे राजस्थान से कला और कलाकारों का नामोनिशान ही मिटा देना चाहते है।
इस आंदोलन में कला छात्रों के साथ आर्ट स्कूल एलुमिनी के समंदर सिंह खंगारोत, आर.बी. गौतम, विद्यासागर उपाध्याय, अशोक गौड़ , नरेंद्र दवे, मीनू श्रीवास्तव, दिलीप दवे, संदीप सुमहेन्द्र, सोहन जाखड़, लाखन सिंह जाट, ललित शर्मा, महावीर भारती मूर्तिकार, विजय शर्मा, किशन मीणा, रामवतार सोनी, बलराम मिश्रा रवि मिश्रा, अशोक जैन, उपस्थित रहे।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे :-
संदीप सुमहेन्द्र
98294 37374
आर्ट स्कूल एलुमिनी सदस्य

error: Content is protected !!