राज्यपाल रविवार से सरहदी जिले जैसलमेर के 4 दिवसीय दौरे पर

पश्चिमी राजस्थान की पुरातन विरासतों का करेंगे अवलोकन,
सीमा पर जवानों से करेंगे मुलाकात
रूबरू होंगे लोक साँस्कृतिक परंपराओं से

जैसलमेर, 28 दिसम्बर/राज्यपाल श्री कलराज मिश्र सन् 2019 को विदाई के साथ ही नया वर्ष राजस्थान के सरहदी क्षेत्र जैसलमेर में मनाएंगे। राज्यपाल 29 दिसम्बर को जैसलमेर जिले का दौरा आरंभ करेंगे तथा नए साल के पहले दिन 1 जनवरी 2020 को यहाँ से जयपुर लौटेंगे।
राज्यपाल अपनी जैसलमेर यात्रा के दौरान विश्वविख्यात विरासतों का अवलोकन करेंगे, पश्चिमी राजस्थान की परम्पराओं को देखने के साथ ही राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकारों की समृद्ध लोक साँस्कृतिक प्रस्तुतियों से रूबरू होंगे। इस दौरान सरहद पर तैनात जवानों के बीच पहुँचकर उनसे मुलाकात करेंगे।

राज्यपाल रविवार को आएंगे जैसलमेर
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल श्री कलराज मिश्र 29 दिसम्बर, रविवार को प्रातः 10 बजे जयपुर एयरपोर्ट से राजकीय वायुयान द्वारा रवाना होकर प्रातः 11 बजे जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहाँ से 11.05 बजे प्रस्थान कर प्रातः 11.30 बजे होटल मेरियट पहुंचेंगे।
दोपहर 1.30 बजे होटल मेरियट से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे कुलधरा पहुंचेंगे। कुलधरा से दोपहर 2.45 बजे प्रस्थान कर 3.10 बजे लखमणों की ढाणी पहुंचेंगे। यहाँ अपराह्न 3.30 से 4.30 बजे तक कैमल सफारी एवं जीप सफारी करेंगे। यहीं पर साँस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे। शाम 6.30 बजे लखमणों की ढांणी से प्रस्थान कर रात्रि 7.15 बजे होटल मेरियट पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे।

30 दिसम्बर, सोमवार
राज्यपाल 30 दिसम्बर, सोमवार को प्रातः 10 बजे होटल मेरियट से प्रस्थान कर 11 बजे डेजर्ट नेशनल पार्क पहुंचेंगे तथा फोसिल पार्क का अवलोकन करेंगे। मध्याह्न 12.30 बजे पार्क से प्रस्थान कर दोपहर 1.30 बजे होटल मेरियट पहुंचेंगे। दोपहर बाद 2.30 बजे होटल मेरियट से प्रस्थान कर जैसलमेर दुर्ग, पटवों की हवेली तथा खाभा फोर्ट का भ्रमण करेंगे। शाम 5.45 बजे खाभा फोर्ट में साँस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे। रात 7.15 बजे खाभा फोर्ट से प्रस्थान कर 7.30 बजे होटल मेरियट पहुंचकर रात्रि विश्राम करेेंगे।

31 दिसम्बर, मंगलवार
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र 31 दिसम्बर, मंगलवार को प्रातः 10 बजे होटल मेरियट से प्रस्थान कर 10.30 बजे वॉर म्यूजियम पहुँचेंगे। यहाँ से प्रातः 11.30 बजे प्रस्थान कर 1 बजे तनोट पहुंचकर दर्शन करेंगे। इसके बाद 1.30 बजे जवानों के साथ मुलाकात का कार्यक्रम निर्धारित है। अपराह्न 3 बजे तनोट से प्रस्थान कर शाम 5 बजे जैसलमेर सर्किट हाउस पहुंचेंगे। सर्किट हाउस में शाम 5.15 से रात्रि 7 बजे तक साँस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे। सर्किट हाउस से रात्रि 7 बजे प्रस्थान कर 7.10 बजे होटल मेरियट पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे।

1 जनवरी, बुधवार को जैसलमेर से प्रस्थान करेंगे
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र 1 जनवरी, बुधवार को प्रातः 10.30 बजे होटल मेरियट से प्रस्थान कर 10.55 बजे जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहाँ से प्रातः 11 बजे राजकीय विमान से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
—-000—

राज्यपाल की जैसलमेर यात्रा के मद्देनज़र विभिन्न प्रबन्धों के लिए जारी हुए दिशा निर्देश,
जिला कलक्टर ने अघिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां
जैसलमेर, 28 दिसम्बर/राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की 29 दिसम्बर से 1 जनवरी तक निर्धारित चार दिवसीय जैसलमेर यात्रा के मद्देनज़र जिला कलक्टर नमित मेहता ने विभिन्न विभागों को प्रबन्धों के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं और अघिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।
राज्यपाल के भ्रमण स्थलों व मार्गों के साथ ही प्रत्येक कार्यक्रम के बारे में संबंधित विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। राज्यपाल यात्रा की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों से तैयारियों के बारे में चर्चा कर समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने सुरक्षा प्रबन्धों, डीएनपी भ्रमण, कुलधरा, खाभा, दुर्ग, फॉसिल पार्क, तनोट, वार म्यूजियम, सर्किट हाउस, सोनार दुर्ग, पटवा हवेली आदि स्थलों से संबंधित आवागमन एवं यातायात व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि हरेक बिन्दु पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और सभी प्रबन्धों को बेहतर ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!