जिले में 145 राजस्व गांवों से करवाया गया टिड्डी का सफाया, प्रभावित 413 कृषकों का डाटा अपलोड

बीकानेर, 14 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले के कुल 145 राजस्व गांव टिड्डी प्रभावित थे, यहां से वर्तमान में टिड्डी का सफाया कर दिया गया है तथा प्रभावित 413 कृषकों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रभावित किसानों को मुआवजे की राशि देने की कार्यवाही भी प्रारंभ कर दी गई है। यह बात गौतम ने मंगलवार को राजस्व मंत्री द्वारा टिड्डी प्रभावित जिलों के कलक्टर्स के साथ हुइ वीडियो काॅंन्फ्रेंसिंग के दौरान कही।
गौतम ने बताया कि 33 प्रतिशत से अधिक खराबे के कृषकों की संख्या 1 हजार 325 है, इनमें 110 खाजूवाला क्षेत्र के हैं तथा 1 हजार 215 काश्तकार बज्जू तहसील के शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने से 912 काश्तकार शेष रहे थे, इस कार्य के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की टीम खाजूवाला और पूगल भेज दी गई थी, शेष बचे काश्तकारों के नाम भी मंगलवार शाम तक अपलोड कर दिये जाएंगे, ताकि बुधवार को प्रभावित काश्तकारों के बैंक खातों में मुआवजे की राशि जमा करवाई जा सके।

3 करोड़ 58 लाख का भुगतान होगा
जिला कलक्टर ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में बताया कि जिले की दोनों तहसीलों के काश्तकारों को आदान-अनुदान हेतु 3 करोड़ 58 लाख रूपये का भुगतान करना है, इनमें खाजूवाला क्षेत्र के काश्तकारों को 29 लाख 70 हजार तथा बज्जू क्षेत्र के काश्तकारों को 3 करोड़ 28 लाख रूपये का भुगतान किया जाना है। अपलोड का कार्य होने के साथ ही भुगतान सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वीडियो काॅंन्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए.एच.गौरी तथा उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!