खजूरी रोड” के लिए होगा भूमि-चिन्हीकरण

बीकानेर, 14 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि शहर की सड़कों के निर्माण और पेचवर्क जैसे कार्य करवाने के लिए एक बड़ी धनराशि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत ‘‘एक्सप्रेस-वे’’ का कार्य कर रही कार्यकारी एजेन्सी के (सीएसआर) सामाजिक सरोकार फण्ड से ली जाएगी। इस संपूर्ण कार्य, जिसमें शहर की सड़कों का चिन्हीकरण, जहां कार्य करवाना है और कार्यकारी एजेन्सी से बातचीत करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता नोडल आॅफिसर होंगे।
गौतम ने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर जिले में एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं। इनकी भूमि का चिन्हीकरण और भुगतान की कार्यवाही की जा रही है। जल्द ही यह कार्य प्रांरभ हो जाएगा। सरकार के नियमों के तहत सड़क निर्माण आदि का कार्य करने वाली विभिन्न कार्यकारी एजेन्सियों के संपूर्ण परियोजना में होने वाले व्यय में से एक निश्चित धनराशि स्थानीय स्तर पर विभिन्न विकास कार्यों के लिए व्यय होनी है। ऐसे में आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए शहर की सड़कों का कार्य इनके द्वारा लक्षित सीएसआर फण्ड से करवाया जाएगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि निरोगी राजस्थान के तहत किए जाने वाले कार्यों और आम लागों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 20 सवालों की एक प्रश्नमाला बनाए। प्रश्नों में आम आदमी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के संबंध में बातें हो। इस प्रश्न-पत्र को शहर की स्कूलों में ग्याहरवीं और बारहवीं के बच्चों, विभिन्न कोचिंग संस्थानों के बच्चों सहित महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को देकर इनका जवाब भरवाया जाए और सर्वाधिक सही उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रश्नमाला के माध्यम से आम लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना इसका उद्देश्य है। सभी जगह इन प्रश्न-पत्रों को हल करने का एक निश्चित दिन और समय निर्धारित किया जाएगा, ताकि एक साथ बच्चों की स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के बारे में परीक्षा ली जाकर समाज को स्वस्थ रहने का संदेश दिया जा सके।

एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर खजूर के पौधे
जिला कलक्टर ने बताया कि शहर से लगने वाले विभिन्न राजमार्गों में से एक राजमार्ग का चिन्हीकरण किया जाए और इसमें सड़क के बीच में बने डिवाईडर में खजूर के पौधे लगाए जाएं। राष्ट्रीय राजमार्ग के चिन्हीकरण और स्वामी केशवानन्द विश्वविद्यालय से खजूर के पौधे प्राप्त कर इन्हें सड़क के बीच बने डिवाईडर में लगाने का कार्य करने के लिए नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियन्ता को नोडल आॅफिसर बनाया गया है। उन्हांेने अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि इस कार्य का तकमीना और खजूर के पौधों की सुरक्षा के संबंध में प्रस्ताव बनाकर अगले सप्ताह प्रस्तुत करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!