विनीत स्वामी ने की बीकानेर में उम्दा मशरूम खेती

ब्ीकानेर, 8 फरवरी। कम्प्यूटर के युवा साॅफ्टवेय इंजीनियर विनीत स्वामी ने ठंडे देश व प्रदेशों में होने वाली उम्दा मशरूम की खेती को मरू नगर बीकानेर में कर अपने आप में अनूठा उदाहरण पेश किया है। स्वामी बीकानेर में युवाओं व किसानों को इस खेती के लिए प्रोत्साहित कर बढावा देने के लिए नियमितत लोगों से सम्पर्क कर उनको इस खेती के बारे में जानकारी दे रहे है।
इंजीनियर विनीत स्वामी ने मुरलीधर व्यास नगर में अपने प्लाॅट संख्या डी.411 के एक कमरे में बैड पर व पाॅलिथिन की थैलियों में इस खेती को विकसित किया है। नवम्बर से खेती के कार्य को शुरू करने वाले स्वामी की अब फसल तैयार हो गई है।
deस्वामी ने बताया कि इस खेती में सर्वाधिक सतर्कता खाद बनाने में होती है। खाद को गाय की तूड़ी, यूरिया व चोकर (गेहूं) की भूसी से बनाई जाती है। कम पानी की अधिक उपज की इस खेती को कम स्थान पर भी विकसित किया जा सकता है। एक कमरे में भी यह खेती आसानी से की जा सकती है। कमरे में अनेक अस्थाई बांस के बैड बनाकर उसमें खेती की जा सकती है। सार संभाल की दृृृष्टि से सावधानी रखनी पड़ती है, इसमें बीमारी व फंगस से बचाव रखना होता है। उन्होंने बताया कि वाणिज्यिक दृृृष्टि से यह सर्वाधिक लाभकारी खेती है। मशरूम की खेती से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। खेती के संबंध मंें विनीत स्वामी से मोबाइल नं. 9799377722 पर सम्पर्क किया जा सकता है। स्वामी निःशुल्क कार्यशाला के माध्यम से इच्छुक लोगों सीखाने की भी सेवाएं आवश्यकता अनुसार दे सकेंगे।

error: Content is protected !!