योग पर विशेष वेबिनार का आयोजन

जयपुर, 25,जून, 2020
क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, अजमेर द्वारा आज ‘योग एवं प्राणायाम ‘ विषय पर विशेष वेबिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वेबीनार में मुख्य वक्ता विवेकानंद केंद्र, अजमेर के प्रांत प्रशिक्षक प्रमुख डॉ स्वतंत्र कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव केवल हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में योग, आसन, प्राणायाम तथा सूर्य नमस्कार का अभ्यास महत्वपूर्ण होता है, किंतु साथ ही अपने जीवन शैली में परिवर्तन करते हुए तनाव से मुक्ति पाना अत्यंत आवश्यक है। अनियमित खानपान एवं अनियंत्रित जीवनशैली प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए घातक है, जिसे योगाभ्यास के द्वारा ठीक किया जा सकता है। डॉ शर्मा ने प्रतिभागियों को कपालभाति, अनुलोम विलोम ,योगिक श्वसन, का अभ्यास भी करवाया।
वेबिनार में पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर की अपर महानिदेशक डॉ प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने कहा कि योग को हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में महत्व दिया जा रहा है, योग मात्र आसन, व्यायाम ही नहीं बल्कि एक जीवन पद्धति है। योग से हम अपने आप को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमे योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।
इस अवसर पर विशेष अतिथि जैन विश्व भारती संस्थान, लाडनूं के कॉर्डिनेटर श्री दिनेश कोठारी ने कहा कि योग प्रशिक्षक को आज रोजगार की कोई कमी नहीं है। सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार की संभावनाएं हैं। योग में दक्षता हासिल करने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालय रेगुलर एवं पत्राचार के माध्यम से डिग्री कोर्स कराते है। वेब सेमिनार में प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर की निदेशक श्रीमती ऋतु शुक्ला प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, भुवनेश्वर के निदेशक श्री अखिल मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वेबिनार का संचालन क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो अजमेर के श्री भारत भार्गव ने किया।कार्यक्रम में ग्रामीण और शहरी युवाओं के साथ-साथ आम जन भी शामिल रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!