स्कैन होकर एटीएम से निकलेंगे नोट

जाली नोटों की रोकथाम के लिए भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही एटीएम मशीनों में नोट सोर्सिग मशीन लगाएगा। मशीन लगने के बाद एटीएम से नोट स्कैन होकर निकलेंगे। यह मशीन जाली नोट की पहचान कर उसे अलग कर लेगी और लोगों को असली नोट ही देगी। इसके लिए रिजर्व बैंक ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। तब तब बैंकों को भी दुबारा काम में लिए जा रहे नोटों को बैंक में नोट जांचने की मशीन से जांचकर ही रखने के निर्देश दिए हैं। इससे लोगों को एटीएम से नकली नोट निकलने की समस्या से निजात मिल सकेगी।

जाली नोटों पर लगाम के लिए नए एटीएम लगाने की जरूरत नहीं होगी। यह नोट सोर्सिग मशीन हाल में उपयोग में ली जा रही एटीएम में ही गाई जाएगी। इसमें नोट जांचकर डाले जाएंगे। इसके बाद कोई व्यक्ति जब नोट निकालने के लिए प्रक्रिया पूरी करेगा तो पहले नोट सोर्सिग मशीन से दुबारा नोटों की गिनती के साथ जांच होगी और उसके बाद उपभोक्ता को राशि मिलेगी। यह पूरी प्रक्रिया कुछ ही सैकण्डों में पूरी हो जाएगी। इस मशीन को लगाने का खर्च सम्बन्धित बैंक ही वहन करेगा। उपभोक्ताओं को यह सुविधा मुफ्त में मिलेगी। किसी व्यक्ति के पास एक जाली नोट मिलने में पहले बैंक की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई जाती थी। इस मामले में भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बैंकों को निर्देश दिए है कि अब किसी एक व्यक्ति के पास चार जाली नोट मिलने के बाद ही रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। इससे उपभोक्ताओं को भी काफी राहत मिलेगी।

इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक वी.आर.प्रवीण कुमार का कहना है कि एटीएम में नोट सोर्सिग मशीन लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्दी ही इसे अमल में लाया जाएगा। इससे जाली नोटों पर अंकुश लगेगा।

error: Content is protected !!