होम्योपैथिक चिकित्सकों को राहत देने के लिए राठौड़ ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

कांग्रेस पार्टी के युवा नेता आजाद सिंह राठौड़ ने मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार अशोक गहलोत को पत्र लिखकर होम्योपैथिक चिकित्सकों को राहत प्रदान करने की मांग की।

राठौड़ ने बताया की बुधवार को बाड़मेर हौम्योपैथिक चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डॉ. श्रवण कोडेचा, जिला संयोजक दिनेश बालाच एवं डॉ. तृप्ति सोलंकी ने मिलकर हौम्योपैथिक चिकित्सकों की समस्याओं के बारे में चर्चा की एवं बताया कि कोरोना की महामारी के समय होम्योपैथिक चिकित्सक एवं होम्योपैथिक चिकित्सा दोनों का जनता को बहुत बड़ा लाभ मिला और इस पद्धति की दवाइयों द्वारा इस जगत के संपूर्ण प्राणी मात्र को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाया जा सका।

राठौड़ ने बताया की मानव सेवा के लिए बनी इस चिकित्सा पद्धति का लाभ राजस्थान के ग्रामीणों को भी मिल सके इस सन्दर्भ मे सरकार न्यायोचित कदम उठाये। डब्ल्यू एच ओ के द्वारा होम्योपैथी को एलोपैथी के बाद विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा उपचार के लिए उपयोग में लेने वाली पद्धति का दर्जा दिया गया है।

राठौड़ ने बताया की आज आयुष के अंतर्गत होम्योपैथिक विभाग में केवल 296 होम्योपैथिक चिकित्सक कार्यरत हैं ,जो इस संपूर्ण राजस्थान की जनसंख्या की तुलना में नगण्य है। ग्रामीण क्षेत्रों में होम्योपैथिक चिकित्सा का अभाव होने से आम जनता को इस सस्ती एवं सुलभ पद्धति का पूर्णरूपेण लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। राज्य की ग्रामीण जनता को होम्योपैथिक उपचार लेने के लिए शहर की ओर रुख करना पड़ता है, जिससे उन्हें आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानियां भी आती हैं।

राठौड़ ने बताया की वहीं बाड़मेर की हक़ीक़त यह हैं कि बाड़मेर में आयुर्वेद चिकित्सकों की 135 के लगभग पोस्ट हैं जबकि होम्योपैथ चिकित्सकों की केवल 4 ही पोस्ट हैं, (बाड़मेर, मीठड़ा, सूराजागीर, बायतु) जिसमें से 2 पोस्ट (मीठड़ा और बाड़मेर) लंबे समय से रिक्त हैं। यदि बाड़मेर में इन पदों का विस्तार किया जाए एवं बाड़मेर की सभी पंचायत समितियों, PHC CHC एवं आयुर्वेद औषधालयों में होम्योपैथी डॉक्टर्स के पद सृजित किये जायें तो सभी गांवो में होम्योपैथी चिकित्सा सुलभता से उपलब्ध हो जाएगी।

राठौड़ ने मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर आग्रह किया की राजस्थान के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ प्रत्येक आयुर्वेदिक औषधालय पर होम्योपैथिक चिकित्सक के पद सृजित कर नियुक्ति देने की देने एवं संपूर्ण राजस्थान की गरीब जनता को इस सुलभ एवं सस्ती चिकित्सा पद्धति का लाभ दिलाने दिलवाएं।

error: Content is protected !!