पुलिस अकादमी बैंड की प्रस्तुतियों से अभिभूत हुए गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को यहां जवाहर कला केन्द्र परिसर में राजस्थान रत्न सम्मान समारोह के समापन के पश्चात राजस्थान पुलिस अकादमी के सेंट्रल बैंड वादकों की स्वर लहरियों को सुना तथा देशभक्ति से परिपूर्ण उनकी प्रस्तुतियों से वे अभिभूत हो उठे।
बैंड मास्टर श्री नरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में बैंडदल ने ‘ वंदे मातरम् तथा सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा…‘ की धुन सुनाई।
श्री गहलोत ने समूचे बैंडदल की प्रस्तुतियों की सराहना की तथा प्रोत्साहन स्वरूप 21 हजार रुपये की राशि प्रदान करने की घोषणा की। पर्यटन, कला एवं संस्कृति मंत्राी श्रीमती बीना काक ने भी इस अवसर पर बैंडदल को कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से प्रोत्साहन स्वरूप 11 हजार रुपये की राशि भेंट करने की घोषणा की।

बड़ी संख्या में आये लोगों ने बधाई दी
जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को यहां मुख्यमंत्राी निवास पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान लोगों के अभाव-अभियोग सुने तथा अधिकारियों को उनके निस्तारण के निर्देश दिये। प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आये लोगों ने सरकार के चार वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री गहलोत को बधाई देने वालों में जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न समाजों एवं संगठनों के प्रतिनिधिमंडल शामिल थे।
मुख्यमंत्राी को चौमू विधायक श्री भगवान सहाय सैनी के नेतृत्व में आये करीब 100 लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने सरकार के चार वर्ष सफलतापूर्वक पूरे करने पर बधाई दी। श्री गहलोत ने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं फ्लैगशिप कार्यक्रमों पर प्रकाशित पोस्टर तथा चौमू विधानसभा क्षेत्रा मपिछले चार वर्षों में करवाए गए विकास कार्यों से संबंधित फोल्डर का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्राी को पूर्व विधायक मीनाक्षी चन्द्रावत के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे करने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
श्री गहलोत को राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती विजय लक्ष्मी विश्नोई के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल ने चार वर्ष सफलतापूर्वक पूरे करने पर बधाई दी। प्रतिनिधिमंडल में बोर्ड की सदस्य श्रीमती स्वर्णलता व्यास, श्रीमती प्रेमलता जैन, श्रीमती केसर शिकोह, श्रीमती निर्मला चौधरी, श्रीमती लक्ष्मी चौहान एवं बोर्ड के सचिव श्री दीप प्रकाश माथुर शामिल थे। श्री गहलोत ने राज्य समाज कल्याण बोर्ड के फोल्डर का भी विमोचन किया। फोल्डर में बोर्ड द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी दी गई है।
मुख्यमंत्राी को महात्मा गांधी नरेगा संविदा कार्मिक संघ के प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक कुमार वैष्णव के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल ने संघ द्वारा 18 अक्टूबर से पूरे राजस्थान में चलाये जा रहे रक्तदान शिविरों में अभी तक 1863 यूनिट रक्तदान करने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 3000 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य है।
श्री गहलोत को पाक्षिक ‘विदुर वाणी’ के संपादक श्री गोपाल व्यास बीकानेरी ने राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर प्रकाशित विशेषांक की प्रति भेंट की। नगर निगम, जयपुर के वार्ड 3 के पार्षद श्री सुशील शर्मा एवं डायरेक्ट्री संपादक श्री सी.एम. बिजाका ने वार्ड 6 की डायरेक्ट्री एवं नक्शा भेंट किया। उन्होंने बताया कि इस डायरेक्ट्री में वार्ड में रहने वाले सभी लोगों के नाम, पते एवं टेलीफोन नम्बर शामिल किये गये हैं।
मुख्यमंत्राी को राजस्थान रत्न से सम्मानित प्रतिष्ठित कवि स्व. श्री कन्हैयालाल सैठिया के पुत्रा एवं कवि श्री जयप्रकाश सेठिया ने राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे करने की बधाई दी। उन्होंने पुस्तक ‘नमन’ की प्रति एवं स्व. श्री सेठिया के जीवन पर आधारित स्मारिका की प्रति भेंट की।
गठजोड़ प्रकाशन समूह के प्रधान संपादक श्री हेमन्त गोदिका एवं सम्पादक सुरेखा सोनी ने चार वर्ष पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने राज्य सरकार के लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों पर प्रकाशित स्मारिका एवं प्रकाशनों तथा ‘सचिवालय रिपोर्टर’ की प्रति भेंट की।
मुख्यमंत्राी ने राजस्थान पत्रिका द्वारा 5 से 13 जनवरी, 2013 तक अम्बेडकर सर्किल पर आयोजित होने वाले 10 वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले के पोस्टर का भी विमोचन किया। मासिक पत्रिका ‘गुलाबी नगर’ के प्रबंध संपादक श्री ब्रजेश कुमावत ने दिसम्बर 2012 के अंक की प्रति भेंट की।
श्री गहलोत ने स्वयंसेवी संगठन केयर टेकर्स सर उम्मेद मेमोरियल ट्रस्ट की वेबसाईट  का लोकार्पण किया। वेबसाईट के संचालक श्री पवन कुमार ने बताया कि इस वेबसाईट पर बच्चों एवं महिलाओं के कल्याण से संबंधित योजनाएं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी एवं कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए जागरूकता फैलाई जाएगी।
श्री गहलोत का राजस्थान शिक्षक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष श्री बी.एल. सैनी के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल ने श्री जहीर खान को राजस्थान उर्दू अकादमी में सदस्य मनोनीत करने पर आभार व्यक्त किया। तारानगर, चूरू से आये प्रतिनिधिमंडल ने श्री उमाशंकर शर्मा को राजस्थान प्रन्यास बोर्ड में सदस्य मनोनीत करने पर आभार जताते हुए आभार पत्रा भेंट किया। प्रतिनिधिमंडल में तारानगर विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, जिला परिषद सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि शामिल थे।
मुख्यमंत्राी से दिल्ली के आई.पी. कॉलेज फॉर वुमन में अध्ययनरत सांगानेर, जयपुर निवासी सुश्री साची सोनी ने मुलाकात की एवं अपने माउंट एवरेस्ट अभियान के बारे में जानकारी दी। श्री गहलोत ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्राी को केसर की खेती करने वाले झुंझुनूं जिले के किसान श्री मुरली सैनी ने केसर का पौधा भेंट किया एवं प्रदेश में केसर की खेती की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाये रखना हमारा नैतिक दायित्व
जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाये रखना हमारा नैतिक दायित्व है और नई पीढ़ी को यह बात समझनी चाहिए। बुजुर्गों के ज्ञान और अनुभव हम सबके लिए हमेशा प्रेरणादायी रहते हैं।
मुख्यमंत्राी सोमवार को रामबाग स्थित स्काउट-गाइड कार्यालय परिसर में राज्य स्तरीय पेंशन दिवस पर आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रतिनिधि समारोह में बोल रहे थे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्राी ने पेंशनर्स समाज द्वारा प्रकाशित कलेण्डर का विमोचन किया जिसमें पेंशनर्स समाज की सुविधाओं के साथ राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का भी विवरण है। मुख्यमंत्राी को पेंशनर्स समाज ने आभार पत्रा भी भेंट किया। मुख्यमंत्राी बुजुर्ग पेंशनरों को सम्मानित करने के लिए मंच से नीचे उतर कर सामने बैठे बुजुर्गों तक पहुंचे तथा उन्हें शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया।
श्री गहलोत ने कहा कि पेंशनर्स समाज के वरिष्ठ सदस्य अपने सेवाकाल में सेवाएं देते रहे और सेवानिवृत्ति के बाद भी कई जगह भवन बनाकर, रक्तदान शिविरों के आयोजन जैसे समाजोपयोगी कार्यों के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं जो नई पीढ़ी को संदेश देता है। कलेण्डर में जो ज्ञानवर्द्धन बातों का उल्लेख किया है इससे आमजन को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी हासिल होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के हर तबके को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई हैं, जिनमें प्रमुखतः मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा योजना, राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना, अन्न सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्राी बीपीएल आवास योजना, पेंशन योजना आदि को लागू किया गया है। श्री गहलोत ने कहा कि सरकार आम जन को सुशासन देना चाहती है जिसमें पेंशनर्स समाज की भागीदारी भी सुनिश्चित हो।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि राजकीय चिकित्सालयों में 400 प्रकार की निःशुल्क दवाइयां दी जा रही है, जिसे बढ़ाकर 600 तक किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की जांच भी निःशुल्क की जायेगी। उन्होंने कहा कि निःशुल्क दवा के कारण से समाज में लड़कों के साथ अब लड़कियों और बुजुर्गों को भी उपचार की दृष्टि से सम्बल मिला है।
श्री गहलोत ने कन्या भू्रण हत्या को महापाप बताया तथा लड़कियों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि आज भी समाज में बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल लड़कियां ही अधिक करती है और उनकी सेवा भी बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर समाज में कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाने के प्रयास करने होंगे।
मुख्यमंत्राी ने बताया कि राज्य सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं की मैरिट के अनुसार प्रथम 10-10 हजार बालक-बालिकाओं को लैपटॉप दिया जा रहा है तथा राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित उच्च माध्यमिक परीक्षा की वरीयता सूची के आधार पर प्रथम एक लाख छात्रा-छात्राओं को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के लिए 500 रुपये प्रतिमाह की छात्रावृत्ति देने का प्रावधान किया गया है।
श्री गहलोत ने पेंशनर समाज की विभिन्न समस्याओं का परीक्षण करवाने तथा जयपुर में कार्यालय का भवन आवंटित करवाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इसके लिए उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव को निर्देशित कर दिया है।
इस अवसर पर राजस्थान फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
प्रारम्भ में राजस्थान पेंशनर समाज के अध्यक्ष श्री दिनेश चन्द्र गुप्ता ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि पेंशनर समाज की अधिकांश समस्याओं का समाधान हो गया है। उन्होंने जयपुर में पेंशनर समाज के लिए भवन आवंटित करने का आग्रह किया।
महामंत्राी श्री प्रेमशंकर सुमन ने प्रगति प्रतिवेदन पढ़ा और बताया कि पेंशनर समाज के डेढ लाख आजीवन सदस्य हैं तथा 33 जिलों में इसकी शाखाएं और 195 उप शाखाएं हैं।

 

error: Content is protected !!