गावों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को कटिबद्ध-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा है, कि इंदिरा गांधी नहर की द्वितीय फेज की तीन हजार करोड़ रुपये की जायका योजना के लिए जापानी ऋण प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है, सरकार इसे शीघ्र ही पूरा कर गांवों को शुद्ध और मीठा पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है।
मुख्यमंत्राी रविवार को नागौर जिले के नावां तहसील के गोविन्दी गांव मबीसलपुर-दूदू परियोजना के 72 गांवों की वृहद पेयजल परियोजना व जयपुर-फलौदी मेगा हाईवे के शिलान्यास समारोह मग्रामीणों की एक विशााल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। श्री गहलोत ने कहा कि वर्ष 2003 मश्रीमती सोनिया गांधी के नागौर यात्रा के दौरान नागौर को मीठा पानी पहुंचाने की घोषणा की गयी थी, लेकिन शासन बदलने के कारण पांच वर्ष का विलम्ब हुआ। इंदिरा नहर के प्रथम चरण मनागौर को मीठा पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया। अब दूसरे चरण मजिले मखारे और फ्लोराइडयुक्त पानी पीने की आवश्यकता नह° रहेगी। गांव-ढ़ाणी तक नहर का स्वच्छ जल पहुचांने की व्यवस्था की गयी है। बीसलपुर-दूदू पेयजल परियोजना पर 128.72 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जायेगी। जिसमइस योजना के तहत विभिन्न साईज की 880 किलोमीटर पाइपलाइन डालकर पंद्रह उच्च जलाशयों सहित चार पंपिग स्टेशन व तीन स्वच्छ जलाशयों का निर्माण कराया जायेगा।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि जयपुर-नागौर मेगा हाईवे पर 310.65 करोड़ रुपये व्यय कर 229 किलोमीटर सड़क बनायी जायेगी, जिसमजयपुर व नागौर जिले के कालवाड़, पचार, लालपुरा, जोबनेर, प्रतापपुरा, सिनोदिया, नावां, कुचामन, बूड़सू, खाटूू, तरनाऊ, रोल कस्बे जुड़ेग, इस सड़क पर सात कस्बों मबाइ पास बनाये जायेग। उन्होंने कहा कि राज्य के ढ़ाई सौ व पांच सौ आबादी वाले गांवों को सड़कों से जोड़ने व सड़कों की मरम्मत का कार्य बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है। मुख्यमंत्राी ने घोषणा की कि श्रीमती सोनिया गांधी के प्रयासों व प्रधानमंत्राी मनमोहन सिंह के आदेश से राज्य के किसानों को अब पाले व शीतलहर मभी फसलों को होने वाले नुकसान की भी भरपायी की जा सकेगी।
उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि, राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि यहां मौजूद गांवों के मौजीज ग्रामीण व जनप्रतिनिधि गांवों मरहने वाली जनता तक राज्य सरकार की योजनाओं को पहुंचाते ह® तभी इन योजनाओं की सार्थकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब, किसान, अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं को केन्द्र बिंदु मानकर जो कल्याणकारी योजनाएं लागू की है, उसे वास्तविक जरूरतमंदों तक पहुचाय।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि, राज्य सरकार ने गठन के साथ ही किसानों के बिजली के बिलों मदरनह° बढ़ाने का वादा किया गया था, उसे सरकार ने पूरी तरह से निभाया है, अब तक करीब पांच हजार करोड़ रुपये इस मद मबिजली कंपनियों को सरकार द्वारा दिये गये ह®। इससे किसानों को प्रदेश मनब्बे पैसे यूनिट बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि, गहूं के समर्थन मूल्य पर 100रुपये बोनस दिया जा रहा है, इससे किसानों को दो सौ करोड़ रूपये मिल चुके ह®।
उन्होंने नागौर के समग्र विकास का जिक्र करते हुए कहा कि जिले के सांसद और विधायक सचेष्ट व सशक्त प्रतिनिधित्व करते ह®। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे स्वास्थ्य, सड़क, पानी, शिक्षा, बिजली और किसानों
के समग्र विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि नागौर के भविष्य मचहुंमुखी विकास मकोई कोर कसर नह° छोड़ी जायेगी। इसी कड़ी मआज मेगा हाईवे व बीसलपुर पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया गया है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्राी डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आज नावां का इतिहास पलटकर रख दिया है। पेयजल योजना आने वाली पीढ़ियों के लिए तोहफा होगा।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण मंत्राी श्री भरत सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती मंजू मेघवाल, शिक्षा राज्य मंत्राी नसीम अख्तर इंसाफ, डीडवाना विधायक श्री रूपाराम डूडी, मकराना विधायक श्री जाकिर हुसैन गैसावत, किशनगढ़ विधायक श्री नाथूराम सिणोदिया, फलौदी विधायक श्री ओम जोशी मौजूद थे।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती मंजू मेघवाल ने समारोह को संबोधित करते हुए पानी और सड़क के इस शिलान्यास समारोह को ऐतिहासिक बताया और कहा कि कार्यों की क्रियान्विति पूर्ण होने पर क्षेत्रा की जनता को बड़ी राहत मिलेगी।
सांसद डॉ. ज्योति मिर्धा ने कहा कि, गांव और केंद्र तक शासन मकड़ी से कड़ी मिलने से विकास के द्वार खुले ह® व नये आयाम स्थापित हो रहे ह®। राज्य सरकार ने गांवों के विकास और जन कल्याणकारी कार्यक्रमों से राज्य की जनता को बहुत राहत पहुंचायी है।
प्रारंभ मनावां विधायक श्री महेन्द्र चौधरी ने स्वागत भाषण मनावां मपैतीस करोड़ की लागत से बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीसलपुर-दूदू योजना का शिलान्यास नावां के इतिहास मस्वर्णिम अक्षरों मदर्ज हो चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार ने नावां क्षेत्रा मविकास कार्यों को तरजीह दी है व विकास कार्यों मचालीस साल से पिछड़े नावां क्षेत्रा ने महज चार साल मविकास की गति पकड़ ली है।
इससे पहले मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने रिमोट से शिलान्यास पट्ट का बटन दबाकर अनावरण किया। नागौर जिले मपहली बार रिमोट से हुए शिलान्यास समारोह को लेकर आमजन मभारी कौतूहल नजर आया।
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने स्थानीय विधायक श्री महेन्द्र चौधरी की मांग पर नावां नगर मसे गुजरने वाली सड़क पर साँभर तिराहे से अंजनी माता मंदिर तक सीसी रोड़ व बीच मडिवाइडर बनाने के लिए चार करोड़ रुपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा की।

error: Content is protected !!