इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन 2021 में जयपुर के नीरजा मोदी स्कूल के कक्षा 8 के आर्यमान शर्मा पहले उप विजेता बनें

जयपुर, 23 नवंबर, 2021- जयपुर के नीरजा मोदी स्कूल के कक्षा 8 के छात्र आर्यमान शर्मा इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन 2021 का प्रथम उप विजेता घोषित किया गया। आर्यमान शर्मा को इंटर्नशिप का पता लगाने में सहायक ऐप बनाने के विचार के लिए प्रथम उप विजेता घोषित किया गया। वही उत्तर प्रदेश के सीतापुर के विद्या ज्ञान स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा दक्षणी पांडेय इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन 2021 की विजेता बनकर उभरी है। दक्षणी ने यह उपलब्धि अनगिनत शिशुओं के जीवन को बचाने में सक्षम और किफायती ऑटोमोटिव प्रोटोटाइप का विकास करने के लिए हासिल की है। फतेहाबाद के सेंट जॉन इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा 11 की पूजा भाटू को महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित केचुआ खाद और जैविक उत्पादों के उद्यम पर उनके विचार के लिए दूसरा उप विजेता घोषित किया गया। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा अनूठे उद्यमी विचारों की इस तीन चरण वाली प्रतिस्पर्धा का आयोजन थिंकस्टार्टअप द्वारा मैनेजमेंट आंत्रप्रिन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल्स काउंसिल (एमईपीएससी) के सहयोग से किया गया था जिसे केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मान्यता दी है। एमईपीएससी, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली परिषद है।
21 सितंबर, 2021 को इस प्रतिस्पर्धा के उद्घाटन की घोषणा के बाद से विदेशों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों सहित कक्षा 6 से 12 के बीच के 5000 स्कूलों से 62,500 से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया। इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के विजेता को एक लाख रूपये, प्रथम उप विजेता को 60,000 रूपये और दूसरे उप विजेता को 40,000 रूपये का पुरस्कार और साथ ही मार्गदर्शन एवं इनक्यूबेशन का अवसर प्रदान किया गया है।
दक्षणी को बेस्ट ऑटोमोटिव आइडिया का भी अवार्ड प्रदान किया गया और साथ ही उसे 25,000 रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा, उसे इवोलेट इंडिया की सीईओ एवं कार्यकारी निदेशक स्क्वाडर्न लीडर प्रेरणा चतुर्वेदी की ओर से उनके टू व्हीलर सेगमेंट के लिए ब्रांड अंबेसडर बनने का अवसर दिया गया है।
आईआईटी दिल्ली के निदेशक और मुख्य अतिथि श्री वी. रामगोपाल के मुताबिक, मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि रचनात्मकता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी साक्षरता और इस रचनात्मकता को बढ़ाना हमारे लिए आवश्यक है क्योंकि यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो किसी दिन गूगल हमारी जगह ले लेगा।
विजेताओं के नामों की घोषणा करते हुए एमईपीएससी के सीईओ कर्नल अनिल कुमार पोखरियाल ने कहा, यह हमारे लिए आवश्यक हो गया है कि हमारे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करने वाले युवा बच्चों का उद्यमशीलता के सिद्धांतों से परिचय कराया जाय। हम तभी ऐसी पीढ़ी तैयार कर सकेंगे जो खुद को नौकरी हासिल करने तक सीमित ना रखकर रोजगार के अवसरों का सृजन करने में समक्ष हो।
थिंकस्टार्टअप की संस्थापक सुश्री शिवानी सिंह ने कहा, हमारे देश के युवाओं में ऐसे अनूठे विचार पनप रहे हैं जो हमें ना केवल टिकाऊ वृद्धि की ओर ले जाएंगे, बल्कि इस पूरी मानवता को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर ले जाएंगे और यह हासिल करने के लिए हमें इन युवा उद्यमशील दिमाग को पोषित करने और उनका विजन हासिल करने में उनकी मदद करने की जरूरत है।
थिंकस्टार्टअप के सह संस्थापक और यूथ आइडियाथॉन के कार्यक्रम निदेशक श्री संजीव शिवेश के मुताबिक, इस यूथ आइडियाथॉन के पीछे का विचार था मेरा आइडिया जो बदल दे भारत और यही चीज यूथ आइडियाथॉन के शीर्ष 10 में यहां हमें देखने को मिली। हमने देश के कोने कोने जम्मू से लेकर त्रिवेंद्रम और खड़गपुर से लेकर मुंबई तक के प्रतिभावान विद्यार्थियों की ओर से परिवर्तनकारी अनूठी परियोजनाओं देखने को मिलीं।
अधिक से अधिक छात्राओं को प्रेरित करने और उन्हें उद्यमशील विचारों के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से महिला उद्यमियों के लिए समर्पित और भारत के सबसे तेजी से बढ़ते प्लेटफॉर्मों में से एक शीएटवर्क ने गर्ल इन्नोवेटर अवार्ड के लिए 25,000 रूपये का विशेष पुरस्कार प्रायोजित किया और यह अवार्ड चेन्नई के चेट्टीनाख विद्याश्रम की 13 वर्षीय छात्रा हसिनि लक्ष्मी नारायणन को प्रदान किया गया। इसके अलावा, टॉप 10 आइडियास सर्टिफिकेट के साथ तीन महीने की मेंटरिंग, टॉप 100 आइडियास सर्टिफिकेट के साथ यंग आइडियेटर, टॉप 500 रैंक सर्टिफिकेट, मोस्ट पॉपुलर आइडिया अवार्ड (10,000 रूपये), प्रत्येक राज्य से बेस्ट आइडिया (10,000 रूपये) और कई अन्य सहित 700 अवार्ड वर्ग रखे गये। प्रतिभागी स्कूलों को सराहना प्रमाण पत्र और आइडिया इन्नोवेशन ट्रॉफीज दी जाएंगी।
इस शानदार पहल के तहत करीब 800 स्कूल वेबिनार और 7 फैकल्टी वर्कशॉप का देशभर में आयोजन किया गया जिसमें दो लाख से अधिक विद्यार्थियों और 5000 अध्यापकों ने हिस्सा लिया। इस पहल का उद्देश्य अध्यापकों को उद्यमशीलता का ज्ञान प्राप्त करने और युवा उद्यमियों की नयी पीढ़ी तैयार करने में मदद करना करना था।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस आयोजन का समर्थन किया और भारत के कुछ अग्रणी संगठनों जैसे बजाज एलियांज लाइफ, मैकमिलन एजुकेशन, टेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन फोरकास्टिंग एंड असेसमेंट काउंसिल, शीएटवर्क, टॉपर, लॉ सीखो, स्किल ट्रेनर, सीआईएसएस, आईआईएम विशाखापत्तनम, केयर एंड एलायड सर्विसेज, ओलिव हेरिटेज और जिंजर वेब्स ने इस यूथ आइडियाथॉन के लिए साझीदारी की।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!