विरासत प्रदर्शनी गांधी सेवा सदन राजसमंद में आयोजित

*राजसमंद जिला मुख्यालय पर गांधी सेवा सदन में विरासत सेवा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित हुई सुरुचिपूर्ण विरासत प्रदर्शनी*

*गांधी सेवा सदन में आयोजित विरासत प्रदर्शनी का राजसमंद जिला कलेक्टर डॉ भँवर लाल ने पूरी एकाग्रता और तल्लीनता के साथ किया अवलोकन*विरासत सेवा संस्थान के प्रमुख ट्रस्टी और संस्थापक अध्यक्ष बी एल सामरा ने माल्यार्पण एवं मेवाड़ी गौरव के अनुरूप पगड़ी पहना कर जिलाधीश महोदय का भावभीना स्वागत करते हुए प्रदर्शित विरासत सामग्री के बारे उन्हें विस्तार से जानकारी दी तथा विरासत म्युजियम की योजना बाबत कलेक्टर चर्चा की ।
जिलाधीश महोदय ने सामरा की अभिरुचि और विरासत संरक्षण में योगदान की सराहना करते हुए विरासत संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान को समाज के लिए उपयोगी और प्रेरणा दायक बताया । जिला कलेक्टर के गांधी सेवा सदन में विरासत प्रदर्शनी के अवलोकन हेतु आगमन पर विरासत सेवा संस्थान के प्रमुख मैनेजिंग ट्रस्टी और मेवाड़ गौरव केंद्र के संयोजक अध्यक्ष बी एल सामरा ने माल्यार्पण और पगड़ी पहना कर उनका स्वागत किया ।
विरासत सेवा संस्थान द्वारा राज समन्द जिला मुख्यालय पर स्थित गांधी सेवा सदन में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है । विरासत सेवा संस्थान राजस्थान सरकार द्वारा पंजीकृत लोक कल्याण कारी ट्रस्ट (प्रन्यास )है ,जो जन साधारण में हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत है और इस के द्वारा अनेक स्कूल कॉलेज एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कला, संस्कृति, इतिहास तथा विरासत के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए सेमीनार, प्रदर्शनी और व्याख्यान माला का आयोजन कर युवा पीढ़ी में हमारी संस्कृति के बारे जानकारी देने के साथ उसके प्रति गौरव का भाव जागृत करने के अभियान में यह संस्थान संलग्न है ।गांधी सेवा सदन में आयोजित प्रदर्शनी में हमारी समृद्ध संस्कृति के विभिन्न पक्षों को उजागर करने वाले अभिलेख, प्राचीन हस्तलिखित पांडुलिपियों के साथ साथ पुराने सिक्के, डाक टिकट,स्टाम्प पेपर,जीर्ण शीर्ण दस्तावेज पुराने बाट घड़ियां,ताले एवं पुराने फोटो,पोस्ट ,डाक सामग्री,कार्ड,रियासत कालीन दस्तावेज,लाइटर पुराने अखबार इत्यादि सामग्री को प्रदर्शित किया गया है जो उस दौर की संस्कृति इतिहास आदि पर रोशनी डालकर हमे अपने पूर्वजों की कला साधना के प्रति गौरव और सम्मान का भाव जागृत कर हमे अपनी संस्कृति एवं अपने बुजुर्गों की श्रम साधना के प्रति नत मस्तक कर गौरव का भाव पैदा कर इतिहास से रूबरू करवाते हैं ।
संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष और प्रमुख मैनेजिंग ट्रस्टी बी एल सामरा भारतीय जीवन बीमा निगम के सेवा निवृत्त शाखा प्रबंधक तथा कल्पतरु साप्ताहिक के प्रबंध सम्पादक एवं मगरे की आवाज के संपादन में संलग्न रहने के साथ वर्तमान में अजयमेरू टाइम्स के संपादकीय सलाहकार तथा अणुव्रत समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है । उन्हें विरासत के संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए 7-8 जिला मुख्यालय पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया गया है। यह सम्मान हमारी संस्कृति और विरासत का है जिसके संरक्षण और संवर्धन के लिए वे सतत प्रयत्न शील है। उनका मकसद और मिशन है कि हमारी युवा पीढ़ी में हमारे देश के गौरवशाली इतिहास के प्रति गौरव का भाव पैदा हो तभी हमारी संस्कृति सुरक्षित रह सकती हैं जब उनमें देश की अनमोल विरासत के प्रति सम्मान और गौरव का संस्कार जिंदा रहे तभी हमारी संस्कृति जीवन्त रहेगी और युवा वर्ग में राष्ट्रीयता,देस प्रेम के साथ संस्कृति के प्रति लगाव पैदा करने के इस अभियान में हमारे देश के मिडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है।
इस अभियान में आपके समर्थन और सहयोग हेतु विरासत सेवा संस्थान आप सभी का आभार प्रकट करता है ।

error: Content is protected !!