शारदा शर्मा के सद्य प्रकाशित उपन्यास उपन्यास श्यामा का लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न

जयपुर । साहित्यिक विकास के कार्यक्रम में निरन्तर प्रगति करते हुए “नारी कभी न हारी लेखिका साहित्यिक संस्थान जयपुर एवं सपनाज ड्रीम्स चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में लेखिका “शारदा शर्मा” के सद्य प्रकाशित उपन्यास “श्यामा”का लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
“होटल द पार्क क्लासिक” जयपुर (रिद्धि-सिद्धि चौराहा) में बड़ी संख्या में साहित्यकारों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ ‘नरेंद्र अवस्थी ‘समीक्षक डॉ उषा कीर्ति रानावत और विशिष्ट अतिथि हिमांशु शर्मा व अंशु पालीवाल थे।
कार्यक्रम का संचालन कवयित्री शायरा निरुपमा चतुर्वेदी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम अध्यक्ष नरेंद्र अवस्थी ने उपन्यास के कथानक व पात्रों के किरदार पर बेहद सरस अंदाज में सार गर्भित व्याख्या प्रस्तुत की। उपन्यास की लेखिका ने भी ‘श्यामा’ (द्रोपदी) के जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं पर बात करते हुए स्त्री संदर्भ को स्पष्ट किया। संस्थान की अध्यक्ष वीना चौहान ने कहा कि साहित्यकार अपनी संवेदनशीलता,अनुभव और अभिव्यक्ति के जरिए समाज में नैतिक और आदर्श मूल्यों की स्थापना करते हैं । उसे प्रेरणा और दिशा प्रदान करते हैं।
इस कार्यक्रम की एक अन्य उपलब्धि यह रही की इसमें 80 वर्ष की आयु से ऊपर की महिला साहित्यकारों का माला पहना कर सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया।
सम्मानित सूची में संतोष सांघी, सावित्री चौधरी, शारदा शर्मा, कमलेश वशिष्ठ एवं राज चतुर्वेदी के नाम शामिल हुए। इसके अतिरिक्त समाज शिरोमणि सम्मान से अंशु पालीवाल और नीलम सपना शर्मा को सम्मानित किया गया।
अंत में आदरणीया शकुंतला शर्मा द्वारा आभार ज्ञापन के साथ यह कार्यक्रम
अविस्मरणीय पलों को समेटे सफ़लतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

error: Content is protected !!