फोर्टिफाइड खाद्य आहार के बारे में जन-जागरूकता

जयपुर, स्वास्थ्य एवं सेहत के लिए अति आवष्यक तत्वों – आयरन, फोलिक एसिड, विटामिनों से भरपूर फोर्टिफाइड खाद्य आहार का अधिक से अधिक उपयोग करने के बारे में जन-जागरूकता की जा रही है।
जयपुर को दुनिया में सबसे सुन्दर शहर बनाने के लिए 20 देषों के एथलीट के साथ तीन दिवसीय जयपुर मैराथन के अंतर्गत जवाहर कला केन्द्र में हेल्थ एण्ड लाइफ फेस्टीवल के दौरान फोर्टिफाइड आहार को स्वास्थ्य का आधार स्पष्ट करने के लिए प्रदर्षनी कर विस्तृत जानकारी दी जा रही है। राजस्थान सरकार द्वारा भारतीय स्वास्थ्य प्रबंधन शोध संस्थान – जयपुर एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्था ग्लोबल एलाइन्स फार इम्प्रूव्ड न्यट्रिषियन (गेन) – जिनेवा के संयुक्त सहयोग से राज्य में चल रही फोर्टिफाइड खाद्य आहार योजना को कुपोषण एवं खून की कमी से पीड़ित बच्चों एंव महिलाओं के लिए विषेष लाभकारी बताया जा रहा है।
परियोजना निदेषक डॉ0 जतिन्द्र बीर ने बताया कि गेहूं का आटा, तेल, नमक और दूध को फोर्टिफाइड करके आयरन, फोलिक एसिड व विटामिनों की सूक्ष्म मात्रा मिलाकर वितरित किया जा रहा है। फोर्टिफिकेषन से भोजन के रंग, स्वाद व महक मे कोई बदलाव नहीं होता है। आम जनता तक फोर्टिफाइड आहार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
~कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!