राजीव गांधी सेवा केंद्र विकास की मुख्य धुरीःनसीम

भीलवाड़ा / भीलवाड़ा जिले की प्रभारी शिक्षा राज्यमंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आम आदमी क ेकाम उनके गांव में जाकर किये जा रहे है। अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि वे आपस में मिलकर ग्रामीणजनों की समस्याओं का समाधान करावें और सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों को उनका लाभ दिलाएं।
श्रीमती अख्तर ने आज भीलवाड़ा जिले के सालरिया कलंा, चाखेड़ एवं करजालिया ग्राम में आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविरों का जायजा लेते हुए यह बात कही । उन्होने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी सेवा भावना के साथ आम आदमी के दुःख दर्द को समझते हुए शिविरों में उनकी तकलीफों को दूर करने का प्रयास करें ।
श्रीमती अख्तर ने सालरिया कलंा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर निर्मित राजीव गांधी सेवा केंद्र भवन का लोकार्पण किया। उन्होने कहा कि  राजीव गांधी सेवा केंद्र आने वाले समय में गा्रमीण विकास की धूरी बनेंगे । राजस्थान ही एक मात्रा एैसा राज्य है जहंा जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक एैसे सेवा केंद्रों का निर्माण किया गया है। उन्होने शिविर में जन समस्याएं सुनते हुए अधिकारियों को राजस्व रेकार्ड में कुए दर्ज करने के भी निर्देश दिये ।उन्होने कहा कि अभियान के दौरान किसी भी व्यक्ति का कोइ काम या किसी गांव की कोइ समस्या लंबित न रहे एैसे प्रयास किये जाऐ । उन्होने कहा कि गत चार साल में राज्य में  विकास के नये आयाम स्थापित हुए है।
जिला प्रमुख श्रीमती सुशीला सालवी ने कहा कि लोग स्वयं जागरूक रहकर शिविरों में पहुंचे और किसी भी तरहं की समस्या हो, उसका समाधान करवाएं । सालरिया कलंा शिविर में क्षेत्राीय विधायक महावीर प्रसाद जीनगर ने कहा कि अभियान के तहत जहंा एक ओर पुराने लंबित मामलों का हाथों हाथ निस्तारण हो रहा है वहीं लोगों की व्यक्तिगत व सामुदायिक महत्व की समस्याओं का भी त्वरित निदान संभव हो रहा है।
माण्डल तहसील के चाखेड़ ग्राम में आयेाजित शिविर में क्षेत्राीय विधायक राम लाल  जाट ने कहा कि गा्रमीण जनता की आशाओं एव ंअपेक्षाओं को पूरा करने तथा लोगों के दुःख दर्द दूर करने के उद्धेश्य से चलाये जा रहे इस अभियान की सफलता में सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होने सरकार की जनकलल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर पात्रा व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
करजालिया ग्राम में आयोजित शिविर में क्षेत्राीय विधायक राम लाल गुर्जर ने भी संबोधित किया।     जिला कलक्टर ओंकार सिंह ने चाखेड़ा एवं करजालिया में आयोजित शिविरों में जन समस्याएं सुनते हुए कहा कि चरागाह भूमि पर किसी भी  तरह का अतिक्रमण हो  उसे तुरंत हटवाने की कार्यवाही करें । उन्होने करजालिया पंचायत में नरेगा के तहत लोगों को रोजगार की मांग के बावजूद रोजगार पर नही लगाने संबंधि शिकायत को गंभीरता से लिया औरनरेगा के अधिशाषी अभियंता को शिकायत की जांच करने के निर्देश दिये । उन्होने शिविर में लगाये गये विभागीय काउन्टरों पर पहुंच कर एक एक विभाग द्वारा किये जा रहे कार्याे की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये ।
प्रभारी मंत्राी श्रीमती अख्तर ने सालरिया कलां शिविर में 10 व्यक्तियों को आवासीय पट्टे प्रदान किये। शिविर में 543 आवासीय पटटे जारी किये गये है। उन्होने अनुसूचित जाति विकास निगम की योजना के तहत 4 किसानों को उन्नत कृषि यंत्रा प्रदान किये। विकास अधिकारी केलाश काबरा  ने बताया  कि बनेड़ा पंचायत समिति में 50 किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया जा चुका है।
प्रभारी मंत्राी ने बीपीएल परिवारों को अधिकार पत्रा वितरित किये । उपखंड अधिकारी यशोदानंदन श्रीवास्तव ने बताया कि सालरिया कला शिविर में  नामान्तरणकरण के 117, बंटवाडे के 60, खातेदारी अधिकार के 9 प्रकरण निस्तारित किये गये। निराश्रित संबल योजना में 3 व्यक्तियों को दो’-दो हजार रू0 के चेक दिये तथा 10 गरीब जनों को कंबले प्रदान की गई। शिविर में विद्यालयी छात्रा छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी कियागया।
चाखेड़ शिविर में बंटवाडे के 53 प्रकरण निस्तारित किये गये । दस व्यक्तियों को प्रभारी मंत्राी ने पासबुके वितरित की । भीलवाड़ा डेयरी की जनश्री योजना में 9 छात्रों को 13 हजार 500 रू0 की छात्रावृति वितरित की गई। चाखेड शिविर में 260 आवासीय पट्टे जारी किये गये, 208 प्रतिलिपिया जारी की, नामान्तरकरण के 80 व बंटवाडे के 53, रेकार्ड दुरूस्ति के 20, पास बुके आदिनंाक करने के 142, नई पास बुके जारी करने के 53 तथा जाति व मूल निवास प्रमाण पत्रा बनाने के 105 मामलों का निस्तारण किया इसी प्रकार करजालिया शिविर में भी प्रभारी मंत्राी ने 16 व्यक्तियों को आवासीय पट्टे प्रदान किये। इस दौरान केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भवरूंखा भी मोजूद थे ।
अब राम लाल भी अपने पैरो पर खड़ा हो सकेगा 
भीलवाड़ा/ प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत आज बनेड़ा क्षेत्रा के सालरिया कलां ग्राम में आयोजित शिविर में एक विकलांग दंपति को सरकारी  योजनाओं का लाभ प्रदान कर उनकी तकलीफ को दूर करने का सार्थक प्रयास किया गया है। शिविर में पहुंची प्रभारी मंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ  के समक्ष विकलांग युवक रामपाल कुम्हार ने अपना प्रार्थना  पत्रा प्रस्तुत करते हुए कहा कि वो स्वयं पैरो से लाचार है और कुछ भी काम धंधा नही कर सकता है। उसकी पत्नी भी नैत्राहीन है अतः दो बच्चियों को पाल पोष कर बड़ा करना व परिवारा का पेट भरना उनके लिए दुर्भर हो रहा है।  प्रभारी मंत्राी ने मोके पर ही मोजूद उपखंड अधिकारी यशोदानंद श्रीवास्तव को निर्देश दिये कि वे  राम लाल को हरसंभव राहत प्रदान करे।  उपखंड अधिकारी ने तुरंत प्रभाव से राम लाल को बीपीएल अधिकार पत्रा तैयार करवाकर उपलब्ध करवाया, उसे आवासीय पटटा प्रदान किया तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विश्वास योजना में किराने की दुकान हेतु रामलाल को 50 हजार रू0 का ऋण 15 हजार रू0 के अनुदान सहित स्वीकृत करने के निर्देश दिये ।
इस प्रकार अब राम लाल अपना स्वयं का रोजगार प्रारंभ कर  अपने पैरो पर खड़ा हो सकेगा और परिवार का गुजर बसर कर सकेगा। शिविर में पहुंची एक अन्य विकलांग युवती मंजूबाई गुर्जर को भी निःशक्तता पहचान पत्रा जारी किया  व पेंशन पी.पी ओ. जारी किया गया ।
-मूलचंद पेसवानी 

error: Content is protected !!